टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, 22 साल के बल्लेबाज ने बना दिए थे ताबड़तोड़ 309 रन

टेस्ट क्रिकेट (Test Match) में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिसने क्रिकेट फैन्स को रोमांच के सागर में गोते लगाने पर मजबूर किया है. चाहे वो ब्रायन लारा के द्वारा बनाया गया 400 रन हो या फिर सहवाग की विस्फोटक पारी के साथ बनाया गया तिहरा शतक हो

टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, 22 साल के बल्लेबाज ने बना दिए थे ताबड़तोड़ 309 रन

टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

खास बातें

  • महान ब्रैडमैन के नाम टेस्ट में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
  • भारत के वीरेंद्र सहवाग ने भी इस हैरत भरे लिस्ट में शामिल
  • वीरेंद्र सहवाग टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट (Test Match) में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिसने क्रिकेट फैन्स को रोमांच के सागर में गोते लगाने पर मजबूर किया है. चाहे वो ब्रायन लारा के द्वारा बनाया गया 400 रन हो या फिर सहवाग की विस्फोटक पारी के साथ बनाया गया तिहरा शतक हो. टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होती है और इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों का सफल होना बल्लेबाज के करियर की दिशा निर्धारित करता है. वैसे टेस्ट क्रिकेट संभल कर बल्लेबाजी करने वाला फॉर्मेट है लेकिन कुछ बल्लेबाजों ने टेस्ट में भी ऐसे बल्लेबाजी की है जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है. ऐसा ही एक कारनामा उन बल्लेबाजों ने कर दिखाया है जिन्होंने टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाए (Most runs scored by a batsmen in a single day of a Test Match) और क्रिकेट वर्ल्ड को चकित कर दिया है.

सर डॉन ब्रैडमैन
ऑस्ट्रेलिया के महान सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने टेस्ट क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जो चकित करने वाले हैं, उनमें से एक बड़ा रिकॉर्ड है टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का. ब्रैडमैन ने साल 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट मैच के पहले दिन नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे और पूरे दिन बल्लेबाजी करते हुए अकेले 309 रन नाबाद होकर बना दिए. अपनी पारी में ब्रैडमैन ने कमाल की आक्रमक बल्लेबाजी का परिचय दिया. पहले दिन जब ब्रैडमैन ने 309 रन बनाए थे उस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 42 चौके जमा दिए थे. बता दें कि इस टेस्ट मैच के दौरान ब्रैडमैन की उम्र केवल 21 साल रही थी. वैसे, अगले दिन ब्रैडमैन अपनी पारी को और ज्यादा दूर तक नहीं ले पाए और 25 रन जोड़ने के बाद आउट हुए. यानि ऑस्ट्रेलिया के इस महान दिग्गज ने 334 रनों की पारी खेली जिसमें 46 चौके जड़े. बैडमैन के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आजतक नहीं टूटा है.

वॉली हैमंड
इंग्लैंड के बल्लेबाज वॉली हैमंड (Wally Hammond) ने 1933 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट मैच के दौरान एक दिन में 295 रन ठोक दिए थे. टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैंमंड दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने आखिर में 336 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस ऐतिहाकिस पारी में वॉली ने 34 चौके और 10 छक्के जमाए थे. 


वीरेंद्र सहवाग
भारत के विस्फोटर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2009 में मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में एक दिन में 284 रन बना दिए थे. इस टेस्ट में सहवाग ने 254 गेंद पर 293 रन बनाए जिसमें 40 चौके और 7 छक्के जमाने का कारनामा कर दिखाया था.

डेनिस कॉम्पटन
इंग्लैंड के बल्लेबाज डेनिस कॉम्पटन (Denis Compton) ने साल 1954 में नॉटिंघम टेस्ट मैच के दौरान एक दिन में 273 रन बनाए थे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कॉम्पटन दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कमाल किया है, वैसे इस टेस्ट में कॉम्पटन 278 रन बनाकर आउट हुए थे.  

सर डॉन ब्रैडमैन
बैडमैन (Don Bradman) ने एक बार फिर कमाल किया और 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट में एक दिन में 271 रन बनाए थे. इस टेस्ट मैच में ब्रैडमैन की बल्लेबाजी का करिश्मा देखने को मिला था. टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में कुल 304 रन बनाए थि जिसमें 43 चौके और 2 छक्के जमाए. 

वीरेंद्र सहवाग (Fastest Triple Hundreds)
इसके अलावा सहवाग (Virender Sehwag) ने 2008 में चेन्नई टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फिर से विस्फोटक बल्लेबाजी की थी और एक दिन में 257 रन बनाए थे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सहवाग ने दूसरी बार एक दिन में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर 200 रनों से ज्यादा का स्कोर बनाने का कमाल कर दिखाया.

चेन्नई टेस्ट में सहवाग ने 319 रनों की पारी खेली थी जिसमें 304 गेंद का सामना किया. पारी में सहवाग ने 42 चौके और 5 छक्के जड़े थे. बता दें कि सहवाग टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज तिहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. सहवाग ने चेन्नई टेस्ट में केवल 278 गेंद पर तिहरा शतक ठोक दिया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.