डेब्यू टेस्ट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, भारत का एक दिग्गज भी शामिल

डेवोन कॉनवे  (Devon Conway) ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में जहां दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं दूसरी ओर दूसरी पारी में 64 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली.

डेब्यू टेस्ट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, भारत का एक दिग्गज भी शामिल

डेब्यू टेस्ट मैच में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में जहां दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं दूसरी ओर दूसरी पारी में 64 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली. अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर कॉनवे ने 223 रन बनाए. ऐसा करते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. कॉनवेन अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं. ऐसा कर उन्होंने केप्लर वेसल्स (Kepler Wessels) के रिकॉ़र्ड को तोड़ दिया. वेसल्स ने साल 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में डेब्यू किया था और बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने उतरे थे. अपने डेब्यू टेस्ट मैच में बेसल्स ने पहली पारी में 162 और दूसरी पारी में 48 रन की पारी खेली थी. इस तरह से उन्होंने बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट मैच में कुल 208 रन बनाए.

डेब्यू टेस्ट में जमाया था दोहरा शतक लेकिन रिटायरमेंट के बाद गुमनाम हो गया यह कीवी बल्लेबाज

ब्रेंडन कुरुप्पू (Brendon Kuruppu)
श्रीलंका के ब्रेंन कुरूप्पु ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में बतौर ओपनर 201 रन की पारी पहली ही पारी खेली थी. डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कुरूप्पु दुनिया के तीसरे ओपनर बल्लेबाज हैं. साल 1987 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मैच में ब्रेंडन ने यह कमाल किया था. हालांकि यह टेस्ट मैच ड्रा रहा था और कुरूप्पु को दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. 


इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी वाइड गेंद नहीं डालने वाले टॉप 10 गेंदबाज, देखें पूरी लिस्ट

शिखर धवन
भारत के शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया. अपने डेब्यू टेस्ट मैच में बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने उतरे धवन ने भारत की पहली पारी में 187 रन की पारी खेली थी. हालांकि फिर वो दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे. 

16 साल के इंग्लिश बल्लेबाज ने 131 साल के इतिहास को बदल कर रख दिया, पहली बार हुआ ऐसा

हमिश रदरफोर्ड (Hamish Rutherford)
न्यूजीलैंड के हमिश रदरफोर्ड (Hamish Rutherford) ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में बतौर ओपनर खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 171 रन की पारी खेली थी. साल 2013 में हामिश नेदूसरी पारी में 217 गेंदों में 22 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 171 रन बना दिए थे. यह मैच भी ड्रा रहा था जिसके कारण दूसरी पारी में हमिश बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com