मोहम्मद सिराज लेंगे जसप्रीत बुमराह की जगह, BCCI ने टीम इंडिया में शामिल करने का किया ऐलान

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ बाकी की सीरीज में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के आने से टी20 वर्ल्ड कप टीम में उनके शामिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

मोहम्मद सिराज लेंगे जसप्रीत बुमराह की जगह, BCCI ने टीम इंडिया में शामिल करने का किया ऐलान

Mohammed Siraj

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बाकी की टी20 सीरीज (IND vs SA Series) के लिए चोटिल जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जगह टीम में शामिल किया है. बुमराह को पीठ में चोट लगी है और वह फिलहाल BCCI की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक अधिकारी कहा कि बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या (स्ट्रेस फ्रैक्चर) से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के बाकी मैचों के लिए मोहम्मद सिराज को भारतीय टीम में शामिल किया है.”


उन्होंने कहा, “बुमराह पीठ की चोट से परेशान है और अभी बीसीसीआई की चिकित्सा टीम की निगरानी में है.”

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज 28 वर्षीय सिराज ने अब तक पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने पांच विकेट लिए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में खेला था.

चोटिल होने के कारण बुमराह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) से भी बाहर हो गए हैं जो कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाली ICC प्रतियोगिता से पहले टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है.

BCCI अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, “यह तय है कि बुमराह टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे. उन्हें पीठ दर्द की गंभीर परेशानी है और उन्हें छह महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है.”

स्ट्रेस फ्रैक्चर में हड्डी में एक छोटी सी दरार हो जाती है, यह समस्या खिलाड़ियों में आम है. हड्डी की चोट पर अगर शुरू से ध्यान न दिया जाये जो यह स्ट्रेस फ्रैक्चर में बदल सकता है.

स्ट्रेस फ्रैक्चर से निपटने लिए किसी सर्जरी की जरूरत नहीं होती है लेकिन इससे उबरने में काफी समय लगता है. इसका सबसे अच्छा इलाज विश्राम है.

माना जा रहा था बुमराह की जगह मुख्य टीम में दीपक चाहर (Deepak Chahar) या मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को शामिल किया जा सकता है. क्योंकि BCCI ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए इन दोनों को स्टैंडबाई रखा है.

लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ बाकी की सीरीज में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के आने से टी20 वर्ल्ड कप टीम में उनके शामिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में अभी 1-0 से आगे चल रहा है. उसने तिरुवनंतपुरम में बुधवार को खेले गए पहले मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की थी.

India squad for South Africa T20Is: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद, मो. सिराज.

India vs South Africa T20 Series:

पहला मैच – 28 सितंबर (तिरुवनंतपुरम) - भारत ने 8 विकेट से जीता

दूसरा मैच – 2 अक्टूबर (गुवाहाटी)

तीसरा मैच – 4 अक्टूबर (इंदौर)

(भाषा के इनपुट के साथ)

* Ravindra Jadeja ने एक बार फिर Sanjay Manjrekar के लिए मजे, अपने ‘प्रिय मित्र' के लिए ये Tweet किया

टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका, Jasprit Bumrah टी20 वर्ल्ड कप 2022 से हुए बाहर 

दीप्ति शर्मा के रन आउट पर इंग्लिश कप्तान जोस बटलर की चौंकाने वाली प्रतिक्रिया, कहा- अगर मेरी टीम में कोई ऐसा करेगा तो..

VIDEO: स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com