मोहम्मद शमी ने दोहराया इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में कपिल देव- जहीर खान की महान लिस्ट में हुए शामिल

Mohammed Shami record: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जैसे ही मोहम्मद शमी (Mohammed Shami  400 Wicket in International Cricket) ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई, वैसे ही भारतीय गेंदबाज ने एक खास कमाल अपने इंटरनेशनल करियर में कर लिया

मोहम्मद शमी ने दोहराया इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में कपिल देव- जहीर खान की महान लिस्ट में हुए शामिल

Mohammed Shami record: शमी ने रचा इतिहास

Mohammed Shami record: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जैसे ही मोहम्मद शमी (Mohammed Shami  400 Wicket in International Cricket) ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई, वैसे ही भारतीय गेंदबाज ने एक खास कमाल अपने इंटरनेशनल करियर में कर लिया. शमी ने वॉर्नर को आउट करते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए. वो भारत की ओर से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज बन गए हैं. वहीं, भारत के पांचवें तेज गेंदबाज भी बने हैं जिनके नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 या उससे ज्यादा विकेट दर्ज है. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले के नाम हैं. कुंबले ने 953 इंटरनेशनल विकेट हासिल किए हैं. दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह हैं जिनके नाम 707 इंटरनेशनल विकेट दर्ज है. इसके अलावा तीसरे नंबर पर कपिल देव हैं जिनके नाम 687 विकेट दर्ज है. 

चौथे नंबर पर अश्विन (672*), पांचवें नंबर पर जहीर खान हैं जिन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 597 विकेट लिए हैं. श्रीनाथ ने 551, रविंद्र जडेजा ने 482* और ईशान शर्मा ने इंटरनेशनल करियर में कुल 434 विकेट लिए हैं. वहीं, अब शमी ने 400 विकेट इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे कर लिए हैं.  बता दें कि शमी इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 56वें गेंदबाज भी बने हैं. 


--- ये भी पढ़ें ---

* Mohammed Shami: गेंद है या बंदूक की गोली, शमी की घातक गेंद पर चारों खाने चित हुए डेविड वॉर्नर, देखें Video

* Mohammed Siraj ये काम ना करते, तो उस्मान ख्वाजा आउट होने से बच जाते, कप्तान रोहित की भी चालाकी आई काम, देखें Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com