शाहिद आफरीदी के थप्पड़ के बाद ही मोहम्मद आमिर ने किया 'सरेंडर', अब्दुल रज्जाक ने किया खुलासा

Updated: 12 June 2019 19:12 IST

रज्जाक ने हालांकि स्थिति से ठीक से नहीं निपटने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि पीसीबी अपनी कार्यकुशलता साबित करने के लिए आईसीसी के पास चला गया लेकिन उसे ऐसा करने की बजाय खुद ही तीनों खिलाड़ियों से बात कर घर वापस भेज देना चाहिए था

Mohammed Amir
अब्दुल रज्जाक की फाइल फोटो

कराची:

पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला अब्दुल रज्जाक (Abdul Razzaq) ने पहली बार कुछ साल पहले अपने खिलाड़ियों के स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की बात कबूलने से जुड़ा बड़ा खुलासा किया है. अब यह तो आप जानते ही हैं कि साल 2011 के आस-पास इंग्लैंड दौरे में पूर्व कप्तान सलमान बट सहित मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर (mohammad Amir) स्पॉट फिक्सिंग कांड में दोषी पाए गए थे. इन खिलाड़ियों को इंग्लैंड के कानून के अनुसार जेल की हवा भी खानी पड़ी थी. मोहम्मद आमिर फिलहाल जारी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम का हिस्सा हैं और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच (रिपोर्ट) में शानदार गेंदबाजी की. आमिर (Mohammad Amir grabs five wickets) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट चटकाए. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे विराट कोहली ने पहली बार किया टीम इंडिया के 'गेंदबाजी फॉर्मूले' का खुलासा

बहरहाल, अब अब्दुल रज्जाक ने दावा किया है कि मोहम्मद आमिर ने शाहिद आफरीदी की वजह से अपना अपराध कबूला था, जबकि सलामी बल्लेबाज सलमान बट 2011 के इंग्लैंड दौरे से पहले ही इस तरह के भ्रष्टाचार में शामिल थे. पाकिस्तान क्रिकेट की छवि को धूमिल करने वाली इस घटना का जिक्र रज्जाक ने जीएनएन चैनल से किया. रज्जाक ने कहा, अफरीदी ने मुझे कमरे से बाहर जाने के लिए कहा, लेकिन थोड़ी देर बाद मैंने थप्पड़ की गूंज सुनी और फिर आमिर ने सच्चाई बयां की. 

यह भी पढ़ें: भारत के इस पहलू से चिढ़ गए पाक कप्तान सरफराज अहमद, दिया यह विवादित बयान

इस हरफनमौला ने हालांकि स्थिति से ठीक से नहीं निपटने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि पीसीबी अपनी कार्यकुशलता साबित करने के लिए आईसीसी के पास चला गया लेकिन उसे ऐसा करने की बजाय खुद ही तीनों खिलाड़ियों से बात कर घर वापस भेज देना चाहिए था और एक साल या कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा देना चाहिए था. ऐसा नहीं करके पीसीबी ने दुनिया भर में पाकिस्तान क्रिकेट की छवि को खराब किया. रज्जाक ने दावा किया कि बट इंग्लैंड की घटना से पहले ही जानबूझ कर आउट हो रहे थे. उन्होंने कहा कि मैंने अपनी चिंताओं से अफरीदी को अवगत कराया था लेकिन उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मेरा वहम है और ऐसा कुछ नहीं है, लेकिन वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप के दौरान जब मैं बट के साथ बल्लेबाजी कर रहा था तभी इस बात को लेकर आश्वस्त था कि वह जानबूझ कर खराब प्रदर्शन कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: कोहली फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई वाले खिलाड़ियों की सूची में एकमात्र भारतीय

रज्जाक ने बताया कि उन्होंने बट से एक रन लेकर उन्हें स्ट्राइक देने को कहा लेकन बट ने अनसुना कर दिया. उन्होंने कहा कि सलमान ने इस रणनीति को अनसुना कर दिया जिसे देखकर मैं आश्चर्यचकित था. तब मुझे लगा कि वह जानबूझकर ऐसा कर रहा है और फिर मैंने कड़ाई से उसे स्ट्राइक देने को कहा.  इसके बाद भी वह दो-तीन गेंद खेलकर मुझे स्ट्राइक देता था. मुझे इससे निराशा हुई और दबाव में मैं आउट हो गया. 

VIDEO:  दक्षिण अफ्रीका मैच जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

बट, आमिर और मोहम्मद आसिफ को फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद 2011 में आईसीसी ने पांच साल के लिए निलंबित कर दिया था. तीनों खिलाड़ियों ने अपना निलंबन पूरा कर लिया है और अब क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर चुके हैं लेकिन राष्ट्रीय टीम के लिए सिर्फ आमिर का चयन हुआ है जो विश्व कप की टीम का हिस्सा हैं. 

Comments
संबंधित खबरें
India vs Pakistan: हार से शर्मिंदा पाक खिलाड़ियों ने प्रशंसकों से की यह अपील
India vs Pakistan: हार से शर्मिंदा पाक खिलाड़ियों ने प्रशंसकों से की यह अपील
World Cup 20I9, INDIA vs PAKISTAN: कुछ ऐसे खुद की रणनीति में ही फंस गए मोहम्मद आमिर, मंडरा रहा यह
World Cup 20I9, INDIA vs PAKISTAN: कुछ ऐसे खुद की रणनीति में ही फंस गए मोहम्मद आमिर, मंडरा रहा यह 'खतरा'
India vs Pakistan: महामुकाबले में कहीं
India vs Pakistan: महामुकाबले में कहीं 'विलेन' न बन जाए बारिश, जानें क्‍या है मैनचेस्‍टर की वेदर रिपोर्ट..
IND vs PAK: सचिन तेंदुलकर की सलाह, मो. आमिर के खिलाफ यह रणनीति अपनाएं भारतीय बल्‍लेबाज..
IND vs PAK: सचिन तेंदुलकर की सलाह, मो. आमिर के खिलाफ यह रणनीति अपनाएं भारतीय बल्‍लेबाज..
World Cup 2019: हार के बाद बोले सरफराज- टॉप-4 बल्लेबाजों को जीत की जिम्‍मेदारी लेनी होगी
World Cup 2019: हार के बाद बोले सरफराज- टॉप-4 बल्लेबाजों को जीत की जिम्‍मेदारी लेनी होगी
Advertisement