नस्लवाद पर फिर भड़के माइकल होल्डिंग, सभी खिलाड़ियों से की ये खास अपील

उन्होंने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि जिन खिलाड़ियों को पूरी दुनिया सुनती है, जिनके करोड़ों फैंस हैं, अगर वे ही उठ कर नहीं बोलेंगे तो कौन बोलेगा.

नस्लवाद पर फिर भड़के माइकल होल्डिंग, सभी खिलाड़ियों से की ये खास अपील

'ये समस्या केवल क्रिकेट या फुटबाल की नहीं है बल्कि समाज की है'

खास बातें

  • आजकल नस्लवाद पर क्रिकेट में काफी चर्चा
  • माइकल होल्डिंग ने कहा ये सिर्फ क्रिकेट के दिक्कत नहीं है
  • जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से आंदोलन हुआ तेज
नई दिल्ली:

बुधवार को एक एजेंसी को दिए इंटरव्यू के दौरान वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को नस्लावाद के ऊपर अपनी बात मजबूती से रखनी चाहिए क्योंकि उनके पास एक अच्छा मंच है. उनकी बात सुनी जाती है. होल्डिंग ने कहा कि यह जरूरी है कि बड़ी हस्तियां नस्लवाद के खिलाफ संदेश के लिए अपने सेलिब्रिटी स्टेटस का इस्तेमाल करें. उन्होंने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि जिन खिलाड़ियों को पूरी दुनिया सुनती है, जिनके करोड़ों फैंस हैं, अगर वे ही उठ कर नहीं बोलेंगे तो कौन बोलेगा. उनके बोलने से दुनिया भर के करोड़ों लोग प्रभावित होते हैं और ऐसे ही दुनिया भर में अच्छा संदेश जाता है. आपको बता दें कि साल 2020 में अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मृत्यु के बाद से होल्डिंग इस विषय पर मजबूती ने हर मंच पर अपनी बात रखते हैं. फ्लॉइड की मौत के बाद से ब्लैक लाइव्स मैटर (Black Lives Matter) आदोंलन काफी तेज हो गया था. 

यह पढ़ें- साउथ अफ्रीका में घरेलू मैचों को किया गया स्थगित, भारत के दौरे पर संकट के बादल


होल्डिंग ने हाल ही में एक पुस्तक लोंच की है "व्हाई वी नील, हाउ वी राइज" (Why we Kneel, How We Rise) जिसमें उन्होंने कई लिखा है कि ब्लैक एथलीटों का खेलों में बड़ा योगदान रहा है. एथलीटों को खुलकर इस मैटर पर अपनी  राय रखनी चाहिए. उन्होंने दुनिया भर के मीडिया जगत को आड़े हाथों  लेते हुए कहा कि इंग्लैंड में काउंटी में नस्लवाद के मुद्दे पर अखबारों में छोटे कॉलम में जगह मिली थी जो कि नहीं होना चाहिए था. उन्होंने कहा कि ये समस्या केवल क्रिकेट या फुटबाल की नहीं है बल्कि समाज की है इस समस्या को इतने छोटे कॉलम में जगह देने से इस अभियान को नुकसान होता है. आगे उन्होंने अपनी बात पर और मजबूती देते हुए कहा कि पढ़ाई में ये बाताय जाता है कि सब बराबर है लेकिन कई देशों में ऐसा नहीं हो रहा बच्चों को ये पढ़ाया जाता है कि कौन श्रेष्ठ हैं और कौन नहीं. 


यह भी पढ़ें- हार्दिक पांड्या ने मुंबई इंडियंस को कहा- 'बाय-बाय', इमोशनल मैसेज के साथ शेयर की खास तस्वीरें

आपको बता दें कि माइकल होल्डिंग वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाज थे उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 60 टेस्ट और 102 वनडे मैच खेले थे. उनके नाम 391 अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं. अपने करियर में उन्होंने 1192 रन भी अपने देश के लिए बनाए हैं. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com