यह बल्लेबाज था विश्व क्रिकेट का पहला 'ओरिजनल' फिनिशर, ऐसे करता था मैच खत्म

Micheal Bevan The First ODI Finisher: वर्तमान क्रिकेट में एम एस धोनी (MS Dhoni) को क्रिकेट का सबसे बड़ा मैच फिनिशर माना जाता था लेकिन माही से पहले भी एक ऐसा बल्लेबाज था जो सही मायने में क्रिकेट का पहला मैच फिनिशर बल्लेबाज कहलाया

यह बल्लेबाज था विश्व क्रिकेट का पहला 'ओरिजनल' फिनिशर, ऐसे करता था मैच खत्म

क्रिकेट का पहला मैच फिनिशर

Micheal Bevan The First ODI Finisher: वर्तमान क्रिकेट में एम एस धोनी (MS Dhoni) को क्रिकेट का सबसे बड़ा मैच फिनिशर माना जाता था लेकिन माही से पहले भी एक ऐसा बल्लेबाज था जो सही मायने में क्रिकेट का पहला मैच फिनिशर बल्लेबाज कहलाया. वो कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल बेवन (Michael Bevan) थे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज माइकल बेवन का आज जन्मदिवस है. बेवन को वनडे क्रिकेट का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है. अपने वनडे करियर में बेवन का औसत 50 से ज्यादा रहा है. अपने वनडे करियर में ऑस्ट्रेलिया के इस मध्यम क्रम के बल्लेबाज ने 46 अर्धशतक और साथ ही 6 शतक जमाने में सफल रहे थे. 

माइकल बेवन ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए संकट मोचक बल्लेबाज के तौर पर जाने गए. 90s के दशक में जब कभी भीऑस्ट्रेलियाई टीम हार के करीब होती थी, तब यह बल्लेबाज क्रीज पर जम जाता था और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटता था. अपने वनडे करियर में बेवन चाइनामैन गेंदबाज के तौर पर भी जाने गए. साल 1994 में बेवन ने वनडे में डेब्यू किया था, उन्होंने अपना आखिरी मैच साल 2004 में खेला. 

इस पारी के दम पर माइकल बेवन कहलाए मैच फिनिशर
साल 1996 में बेवन ने एक ऐसी पारी खेली थी जिसके दम पर वो अपने करियर में मैच फिनिशर बल्लेबाज के तौर पर जाने गए. सिडनी में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 50 ओवरों में सिर्फ 173 रन बनाने थे, लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने कहर बरपा रहा था, जिससे ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट केवल 38 रन पर गिर गए थे. यहां से मैच पूरी तरह से वेस्टइंडीज की झोली में था. इसके बाद क्रीज पर बेवन बल्लेबाजी करने आए. बेवन ने संघर्षपूर्ण बल्लेबाजी की और  एक-एक, दो-दो रन लगातार लेकर टीम के स्कोर को लक्ष्य के करीब धीरे-धीरे लेते चले गए.


बेवन ने इयान हिली के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 46 रन जोड़े फिर पॉल रिफेल के साथ 8वें विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के दरवाजे पर पहुंचाया था. आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 4 रन की दरकार थी, बेवन ने चौका मारकर चमत्कार किया और अपनी टीम को 1 विकेट से जीत दिला दी थी. इस मैच के बाद माइकल बेवन मैच फिनिशर बल्लेबाज के तौर पर विख्यात हो गए थे. उनकी ऐसी बल्लेबाजी ने क्रिकेट वर्ल्ड में मिसाल कायम कर दी थी उनको देखकर बाकी के बल्लेबाज मैच को फिनिश करने वाले 'आइडिया' के साथ आगे बढ़े.

माइकल बेवन (Michael Bevan) को आउट करने के लिए गेंदबाज ने बईमानी करनी चाही
इस मैच में जब बेवन बल्लेबाजी करने आए थे तो वेस्टइंडीज के गेंदबाज हार्पर ने बईमानी करनी की कोशिश की थी. दरअसल, बेवन ने सीधा शॉट खेला जो गेंदबाज के पास हवा में गई. गेंदबाज रोजर हार्पर (Roger Harper) ने गेंद को कैच कर लिया लेकिन ड्राइव करने के क्रम में गेंद उनके हाथ से निकल गई. लेकिन हार्पर जिस तरह से गिरे थे उससे यह पता लगाना मुश्किल हो रहा था कि गेंद जमीन पर गिरी है या नहीं.

वेस्टइंडीज खिलाड़ी बेवन के विकेट का जश्न मनाने लगे, अंपायर ने भी बल्लेबाज को कैच आउट दे दिया था. लेकिन बेवन को यकीन था कि कैच उनके हाथ से छूट गई है, उन्होंने क्रीज छोड़ने से इंकार कर दिया, फिर टीवी रिप्ले में देखा गया था बेवन सही थे, रोजर हार्पर से कैच छूट गई थी. माइकल इस मैच में 88 गेंद पर 78 रन बनाकर नाबाद थे. उन्होंने 6 चौके जमाए थे. 

--- ये भी पढ़ें ---

* "2,6,2,1,1,1NB, 6... आखिरी ओवर में हुआ फुल ड्रामा, अब्दुल समद ने ऐसे छीना राजस्थान से जीता हुआ मैच
* विराट कोहली हुए राशिद खान के फैन, कमाल कैच को देखकर किया ऐसा कॉमेंट - Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com