महेंद्र सिंह धोनी ने किया खुलासा, इस कारण ब्रिस्टल वनडे के बाद अंपायर से ली बॉल

महेंद्र सिंह धोनी ने किया खुलासा, इस कारण ब्रिस्टल वनडे के बाद अंपायर से ली बॉल

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे की समाप्ति के बाद अंपायर से गेंद लेते महेंद्र सिंह धोनी

खास बातें

  • हाल ही में हुई धोनी की कड़ी आलोचना
  • इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 व वनडे में नहीं चला बल्ला
  • ब्रिस्टल वनडे से फैल गई थी संन्यास की चर्चा
नई दिल्ली:

सभी जानते हैं कि इंटरनेशलन क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी का हालिया समय काफी मुश्किल गुजरा है. इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई टी-20 और वनडे सीरीज में माही का बल्ला धमाकेदार प्रदर्शन नहीं कर सका. और इसके लिए धोनी को चौतरफा आलचोना झेलनी पड़ी. वनडे सीरीज में जरूर धोनी ने कुछ रन बनाए, लेकिन ये टीम की जरुरतों को पूरा करने के लिए नाकाफी थे. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे वनडे में धोनी तब रन औसत बढ़ाने में नाकाम रहे, जो इसकी बहुत ही ज्यादा जरूरत थी. आखिरी मैच में ब्रिस्टल में तो हालात इतने बुरे हो गए कि धोनी ने 63.20 के स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की. इसी मुकाबले में मैच भारत की हार के बाद धोनी ने अंपायरों से गेंद ली, तो धोनी की तस्वीर सोशल मीडिया पर इस चर्चा के साथ वायरल हो गईं कि इस धाकड़ खिलाड़ी ने अपना आखिरी वनडे खेल लिया है. और वह वनडे क्रिकेट से भी संन्यास का ऐलान करने जा रहे हैं. लेकिन अब खुद धोनी ने अंपायर से मैच के बाद गेंद लेने की वजह का खुलासा किया है. 

धोनी के संन्यास की चर्चा इसलिए भी बढ़ गई क्योंकि साल 2014 में धोनी ने अचानक ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले अंपायरों से निशानी के तौर स्टंप्स लिए थे. लेकिन अब धोनी ने अंपायरों से गेंद लेने की वजह के पीछे का खुलासा किया है. धोनी ने कहा कि हमें लगातार इस पर काम करने की जरुरत है कि वास्तव में हो क्या रहा है. पूर्व कप्तान ने कहा कि मेरा मकसद यह देखना था कि हम पर्याप्त रिवर्स स्विंग क्यों हासिल नहीं कर पा रहे थे. अब जबकि हमें विश्व कप खेलना है, तो ऐसे में हमें यह साफ करने की जरूरत है कि रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए हमें क्या करने की दरकार है. 

यह भी पढ़ें: बिहार और झारखंड में सबसे ज्यादा टैक्स जमा करने वाले करदाता बने महेंद्र सिंह धोनी


धोनी ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि अगर विरोधी टीम रिवर्स स्विंग हासिल करने में कामयाब हो जा रही है, तो हमें भी मैच में किसी न किसी स्तर पर इसे जरूर हासिल करना चाहिए. यही वजह थी कि मैंने अंपायर से गेंद ली. पचास ओवर पूरे होने के बाद गेंद आईसीसी के लिए बेकार हो जाती है. ऐसे में मैंने अंपायर से गेंद देने का अनुरोध किया और फिर से बॉलिंग कोच को दे दिया. मैंने बॉलिंग कोच से कहा कि हमें रिवर्स स्विंग पर काम करने की जरूरत है. 

VIDEO:  देखिए कि धोनी के बारे में एनडीटीवी के विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी ने कहा कि हमने इस पर विमर्श किया कि हम कैसे रिवर्स स्विंग हासिल कर सकते हैं. अगर हम थोड़ी भी रिवर्स स्विंग हासिल करने में कामयाब रहते हैं, तो यह चालीस ओवरों के बाद गेंदबाजों को यॉर्कर फेंकने में मदद करेगा. साथ ही, यह बात आखिरी दस ओवरों में विरोधी टीम को ज्यादा रन देने से रोकने में भी मददगार साबित होगी.