IND vs WI 1st ODI: रोहित शर्मा का 'विराट शो', भारत ने विंडीज को 8 विकेट से धोया

Updated: 22 October 2018 09:31 IST

IND vs WI 1st ODI: रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पहले ही वनडे में विंडीज टीम पर ऐसी प्रचंड चोट की है कि इसका असर सीरीज के बाकी मैचों पर दिखाई पड़ेगा. अब देखने वाली बात यह होगी कि शेष मैचों में विंडीज के खिलाड़ियों का रवैया कैसा रहता है.

Live Score, IND vs WI 1st ODI, Windies tour of India, 2018 @ Barsapara Cricket Stadium, Guwahati
Ind vs WI 1st ODI: रोहित शर्मा ने नाबाद 154 रन की पारी में विंडीज बॉलरों की जमखर बखिया उधेड़ी

गुवाहाटी:

मेजबान भारत ने रोहित शर्मा (नाबाद 152 रन, 117 गेंद, 15 चौके, 8 छक्के) और कप्तान विराट कोहली (140 रन, 107 गेंद, 21 चौके, 2 छक्के) की शतकीय पारियों की बदौलत मेहमान विंडीज को गुवाहाटी में पहले डे-नाइट वनडे मैच में आठ विकेट से मात देकर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. भारत से पहले बैटिंग का न्योता पाकर विंडीज ने कोटे के 50 ओवरों में 8 विकेट पर 322 रन बनाए. उसकी तरफ से 21 साल के हेटमायर ने 106, तो कीरेन पॉवेल ने 51 रन बनाए. युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए. जवाब में भारत ने कप्तान विराट कोहली के 36वें और रोहित शर्मा के नाबाद 20वें शतक की बदौलत भारत ने 42.1 ओवर में ही सिर्फ 2 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

विकेट पतन: 10-1 (धवन, 1.6), 256-2 (विराट, 32.6)

पावर-प्ले: दिखी विराट क्लास !

शिखर धवन (4) के तेवर तो जल्द ही खत्म हो गए, लेकिन ब्रेक के बाद लौटे कोहली की विराट क्लास के लंबे समय बाद दर्शन हुए और उन्होंने पावर-प्ले में अपने स्ट्रोकों से मोह लिया. थॉमस की कुछ उठती हुई गेंदों पर विराट ने देखा-परखा. और बाद से नियमित अंतराल उनके बल्ले से स्पर्शीय बाउंड्रियां नियमित अंतराल पर निकलती रहीं. कभी मिडविकेट के बीच से, तो कभी  स्कवॉयर लेग से. और 10ओवर खत्म होने के बाद कोहली सिर्फ 33 गेंदों पर 47 रन बनाकर नाबाद थे. नौ चौकों के साथ. रोहित थे सिर्फ 18 पर और पावर-प्ले के बाद टीम इंडिया का स्कोर था 1 विकेट पर 71 रन

कोहली-रोहित ने जमकर लूटा

भारत की पूरी पारी वास्तव में इन दोनों बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द सिमट कर रह गई. अर्धशतक पूरा करने के बाद विराट कोहली पहले जैसे ही अंदाज में सुर लगाते रहे, तो अर्धशतक पूरा करने के बाद रोहित शर्मा ने एकदम से ही तीसरे गीयर में बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया. या कहें इस दौरान विंडीज गेंदबाजों की मनोदशा ही मैच से उखड़ गई.

18वें ओवर में इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की. 20वें ओवर की समाप्ति पर कोहली 84 और रोहित 36 पर थे. बस यहीं से रोहित ने खुद को चॉर्ज किया. बीशू की दो लगातार गेंदों पर छक्के जड़कर. पहले रोहित ने अर्धशतक पूरा किया, तो कुछ और गनगनाते हुए चौके उनके बल्ले से निकले और देखते ही देखते रोहित एकदम से विराट के नजदीक पहुंचते दिखाई पड़े.

कुछ देर बाद कोहली ने जब 88 गेंदों पर वनडे का 36वां शतक जड़ा, तो रोहित 71 पर आ चुके थे. और शतक पूरा होते ही भारतीय कप्तान ही नहीं, बल्कि रोहित ने मेहमान गेंदबाजों से बाउंड्रियों से ज्यादा बात की. सिंगल्स-डबल्स से कम. नर्स के फेंके 28वें ओवर में 12 रन बटोरे, तो केमार रोच के फेंके 29वें ओवर में आए 19 रन. विराट जमीन शॉटों से बतिया रहे थे, तो रोहित हवाई शॉटों से. और जब 33वें ओवर में बीशू की गेंद पर कोहली स्टंप आउट हुए, तो तब तक वह 140 रन की पारी खेलकर अपने काम को शानदार ढंग से अंजाम देकर दर्शकों के पैसे वसूल तो करा ही चुके थे. साथ ही, दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी को भी अंजाम दे चुके थे. 

इससे पहले लेफ्टी बल्लेबाज हेटमायर (106) और कीरेन पॉवेल (51) के अर्धशतक की बदौलत विंडीज ने करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को चौंकाते हुए भारत के सामने जीत के लिए 323 का लक्ष्य रखा. विंडीज को यहां तक पहुंचाने में पुछल्लों देवेंद्र बीशू (22) और केमार रोच (26) का भी अहम योगदान रहा. इससे विंडीज टीम निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 322 रन बनाने में कामयाब रही. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने तीन, शमी व रवींद्र जडेजा ने दो-दो और खलील अहमद ने एक विकेट लिया. भारत ने टॉस जीतकर विंडीज के पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था. 

पावर प्ले (10 ओवर)

1. खराब शुरुआत

 विंडीज की शुरुआत खराब रही. बहुत ही उम्मीदों के साथ विंडीज ओपनर चंद्रपाल हेमराज अपने वनडे करियर का आगाज करने उतरे थे. शमी के फेंके तीसरे ओवर में दो लगातार चौके जड़कर संकते दिए कि वह बिल्कुल भी दबाव में नहीं है.लेकिन पांचवें ओवर में ही शमी ने उनके तेवरों पर ब्रेक लगाते हुए चंद्रपाल के करियर के आगाज को खराब करते हुए विंडीज की शुरुआत को भी बिगाड़ दिया. 

2. कीरेन पॉवेल की पावर

चंद्रपाल हेमराज  भले ही जल्द ही पवेलियन लौट गए, लेकिन इससे दूसरे सलामी बल्लेबाज कीरेन पॉवेल पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने भयमुक्त होकर स्ट्रोक खेले. चंद्रपाल के आउट होने के बाद ही शमी के फेंके पारी के सातवें ओवर में पॉवेल ने पहले चौका और आखिरी गेंद पर गगनचुंबी छक्का जड़कर अपना आक्रामक अंदाज जारी रखा. और जब लेफ्टी खलील अहमद अपना पहला और पारी का नौवां ओवर लेकर आए, तो भी पॉवेल ने दो चौके जड़कर उनका स्वागत किया. यह पॉवेल के अटैकिंग गेम का ही असर था कि पहले पावर-प्ले मतलब दस ओवर के बाद विंडीज का स्कोर 1 विकेट पर 59 रन था. इस समय पॉवेल 25 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद थे.   

फिर से बैकफुट पर विंडीज

कीरेन पॉवेल का आक्रामक अंदाज जारी रहा. और जब लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल गेंदबाजी करने आए, तो उन्हें भी पहले ही ओवर में पॉवेल ने छक्का जड़कर स्वागत किया. और चहल के फेंके 14वें ओवर की पहली ही गेंद पर एक रन लेकर पॉवेल ने अपने करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पचासा जड़ते ही वह अगले ओवर में खलील अहमद का शिकार हो गए. विंडीज का यह विकेट गिरा ही था कि अनुभवी मार्लोन सैमुअल्स (00) के 200वें वनडे का जश्न चहल ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर फीका कर दिया. विंडीज चार गेंदों के भीतर दो विकेट गंवाकर फिर से बैकफुट पर आ गया.

हेटमायर ने हिट की यादगार सेंचुरी

पहली पारी का आकर्षण पूरी तरह से इस 21 साल के युवा बल्लेबाज ने अपने इर्द-गिर्द समेट लिया हेटमायर (106 रन, 78 गेंद, 6 चौके, 6 छक्के). हेटमायर 16वें ओवर में सैमुअल्स के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे. और कुछ गेंदों पर सतर्कता भरे रवैये से सिंगल्स निकालने और पिच की गंध महसूस करने के बाद हेटमायर ने प्रचंड हिट लगाने शुरू कर दिए. शुरुआत उन्होंने जडेजा को मिडविकेट के ऊपर से बेहतरीन छक्का लगाकर की, तो थोड़ी ही देर बाद हेटमायर ने जडेजा को फिर से एक और छक्का और शमी के फेंके 24वें ओवर में पहले छक्का और चौका लगाकर कोहली को विराट संदेश दे दिया कि आज गुवाहाटी में उनका तूफान भारतीय गेंदबाजों से रुकने वाला नहीं है. और एक बार जो हेटमायर के बल्ले से स्ट्रोकों का सिलसिला शुरू हुआ, तो इसके बाद उनके बल्ले से झमाझम स्ट्रोक निकले. न चहल ही उनके सामने चहक सके और न ही खलील को ही खिलखिलाने का मौका नसीब हुआ. हेटमायर ने पहले सेशन में अपनी पारी से मेजबान दर्शकों का भी दिल जीत लिया. 

विकेट पतन:  19-1 (हेमराज, 4.3), 84-2 (पॉवेल, 14.5), 86-3 (सैमुअल्स, 15.3), 114-4 (होप, 21.4), 188-5 (रोवमैन, 30.3), 248-6 (हेटमायर 38.4), 252-7 (नर्स, 39.3), 278-8 (होल्डर, 43.2)

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया है. विंडीज के  लिए दो युवा क्रिकेटर ओशाने थॉमस और चंद्रपाल हेमराज अपने करियर का आगाज किया, तो भारत के लिए ऋषभ पंत को अपने करियर का पहला वनडे खेलने का मौका दिया गया. पहले वनडे के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:-

भारत:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडु, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद. 
 

वेस्ट इंडीज:  जैसन होल्डर (कप्तान), कीरेन पॉवेल, चंद्रपाल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, मार्लोन सैमुअल्स, रोवमैन पॉवेल, एश्ले नर्स, देंवेंद्र बीशू, केमार रोच और ओशाने थॉमस


VIDEO: भारत ने राजकोट में पहले टेस्ट में विंडीज को रिकॉर्ड अंतर से मात दी. 

पहले वनडे में रोहित और विराट की जमकर कटाई के बाद विंडीज के गेंदबाजों का मनोबल कहां पहुंच गया होगा, यह महसूस ही नहीं बल्कि उसके खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा में साफ देखा जा सकता है. ऐसे में पांच मैच होते-होते इन खिलाड़ियों का क्या होगा, यह ईश्वर ही जानता है. 

Comments
हाईलाइट्स
  • विंडीज- 8 पर 322 (50 ओवर), हेटमायर 106, कीरेन पॉवेल 51
  • भारत- 2 पर 326 (42.1 ओवर), विराट 140, रोहित 152*
  • विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच
संबंधित खबरें
'कुछ ऐसे' विराट और रोहित के बीच हो रही तुलना, आंकड़ों के ज़रिए जानिए सच
IND vs WI 1st ODI: ये खास
IND vs WI 1st ODI: ये खास 'पांच खास बातें' रहीं पहले वनडे मुकाबले की
IND vs WI 1st ODI: कोहली के इन
IND vs WI 1st ODI: कोहली के इन 'विराट रिकॉर्डों' का क्या कहना, अब भी हो रही चर्चा
IND vs WI 1st ODI: रोहित शर्मा का
IND vs WI 1st ODI: रोहित शर्मा का 'विराट शो', भारत ने विंडीज को 8 विकेट से धोया
Advertisement