IPL live Score, RCB vs MI: रोमांचक मैच में मुंबई ने दी बेंगलोर को 6 रन से मात

IPL live Score, RCB vs MI: रोमांचक मैच में मुंबई ने दी बेंगलोर को 6 रन से मात

IPL 2016, RCB vs MI: एबी डि विलियर्स ने बेहतरीन पारी खेली, लेकिन वह बेंगलोर को जिता नहीं सके

खास बातें

  • कहा, आखिरी गेंद पर यह हास्‍यास्‍पद निर्णय रहा
  • एक करीब एक इंच के फासले से नोबॉल थी
  • रोहित शर्मा बोले, ऐसी गलतियां खेल के लिए अच्‍छी नहीं
बेंगलुरु:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल, IPL 2019) के 12वें संस्करण में वीरवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 6 रन से हरा दिया. मुंबई से मिले 188 रनों के चैलेंज का पीछा करते हुए बेंगलोर को बहुत ही उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा. और आखिर के 3 ओवरों में बेंगलोर को जीत के लिए 40 रन की दरकार थी. और यहां से एबी डि विलियर्स (नाबाद 70 रन, 41 गेंद, 4 चौके, 6 छक्के)  ने हार्दिक के फेंके 18वें ओवर में दो छ्क्के जड़ते हुए 18 रन निकालकर मैच में रोमांच भर दिया.

आखिरी दो ओवर में बेंगलोर को 2 ओवर में 22 रन की दरकार थी, लेकिन 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 5 रन देकर बहुत हद तक मैच की कथा सुनिश्चित कर दी. आखिरी ओवर मलिंगा का था और यहां से बेंगलोर को जीत के लिए 17 रन बनाने थे. मलिंगा की पहली ही गेंद पर युवा शिवम दुबे ने छक्का जड़ा, तो एक बार फिर से बेंगलोर के प्रशंसकों की उम्मीदें परवान आसमान छूने लगीं, लेकिन मलिंगा का अनुभव एबी डि विलियर्स और शिवम की कोशिशों पर भारी पड़ा.इस ओवर में बेंगलोर 9 ही रन बना सका. और मुंबई इंडियंस ने 5 रन से मैच अपनी झोली में डाल लिया. 

SCOREBOARD


COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

इससे पहले बैटिंग का न्योता पाकर बेंगलोर के सामने जीत के लिए 188 रनों का चैलेंज रखा है. मुंबई को यहां तक पहुंचाने में रोहित शर्मा (48), सूर्यकुमार यादव (38) और बाद में निचले क्रम में हार्दिक पंड्या की तेज बल्लेबाजी का अहम योगदान रहा. इस कोशिश से मुंबई कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 187 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा. 

बेंगलोर: पावर-प्ले (1 से 6 ओवर):  कोहली की जमीनी पावर!

जब चैलेंज 188 का हो, तो भाई साहब पावर-प्ले में पावर  बहुत ही जरूरी है. और नए सलामी बल्लेबाज मोईन अली ने मैक्लेनघन के फेंके तीसरो ओवर में 1 छक्का व चौका जड़कर इरादे साफ कर दिए. स्कोर 3 ओवर में 27 रन पहुंचा, तो नजर लग गई मोईन (13 रन, 7 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) को पार्थिव की कॉल की. रोहित शर्मा का डायरेक्ट थ्रो. गिल्लियां जमीं पर.और पॉपिंग ग्रीज से काफी पीछे रह गए. पर असल पावर दिखी बाकी थी. और यह थी कप्तान विराट कोहली की पावर इसी ओवर में बुमराह को लगातार तीन चौके. और स्कोर पहुंच गया 4 ओवर में 1 पर 39 रन. अगले ओवर हार्दिक पटेल ने शुरुआती चार गेंदों पर विराट को छकाया, तो आखिरी दो गेंदों पर दो बेहतरीन चौके जड़ कोहली ने बताया क्लास के मामले में उनकी कोई सानी नहीं! क्या बेहतरीन चौके, गैप से चौके, फील्डरों को चीरते हुए गनगनाते हुए चौके. छठे ओवर में पार्थिव पटेल भी अपराधबोध से बाहर निकले और क्रुणाल को चौका व छक्का जड़ डाला. कुल मिलाकर बेंगलोर 6 ओवर में 1 विकेट पर 60 रन बटोरने में कामयाब रहा. 

कोहली का सहारा और एबी ने जगाई उम्मीदें

पावर-प्ले का फायदा उठाने के बाद कोहली ने एक छोर पर स्ट्रोकों से पारी को आगे बढ़ाना जारी रखा, तो एबी डि विलियर्स के साथ मिलकर उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 49 रन की उपयोगी साझेदारी की. और जब विराट कोहली को बुमराह ने आउट किया, तो इसके बाद धीरे-धीरे दूसरे छोर पर विकेटों के गिरने के बीच एबीडि विलियर्स ने मोर्चा संभालते हुए जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेते हुए उन्होंने बेंगलोर की जीत को प्रबल कर दिया, लेकिन एक बेहतरीन पारी खेलने के बावजूद एबी टीम को आखिरी पलों में मंजिल तक नहीं पहुंचा सके.  

विकेट पतन: 27-1 (मोईन, 3.2), 67-2 (पार्थिव, 6.5),  116-3 (विराट, 13.4), 147-4 (16.1, हेटमायर), 169-5 (ग्रैंडहोम, 18.3)

चूक गए रोहित, युवराज के तेवर!
पावर-प्ले के बाद रोहित का अंदाज जारी रहा. और वह सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर मुंबई इंडियंस के स्कोर को 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 82 रन तक ले गए. पर 11वें ओवर में उमेश यादव ने रोहित को अपना शिकार बना लिया. रोहित की एक और पुल करने की कोशिश, गेंद ने लिया टॉप ऐज और गेंद सीथा मोहम्मद सिराज के हाथ में. और इसी के साथ रोहित शर्मा 2 रन से अर्द्धशतक से चूक गए. रोहित के बाद एक छोर सूर्यकुमार यादव (38) ने संभाला, तो युवराज ने अपने तेवरों से सभी को हैरान कर दिया. मानो मैदान पर उतरने से पहले ही 1 ओवर में छह छक्के का इतिहास फिर से दोहराने की कसम खाकर आए थे! और इस कसम को युजवेंद्र चहल के फेंके 14वें ओवर में परवान चढ़ाना शुरू कर दिया युवराज ने. 6, 6, 6. शुरुआती 3 गेंदों पर छक्के, लेकिन ऐसे ही लगातार चौथी कोशिश में युवराज की पारी का अंत हो गया.  युवराज ने सिर्फ 12 गेंदों पर 23 रन बनाए. 

रोहित ने दिखाई पावर!

रोहित के क्या कहने..जब रंग में होते हैं, तो पूरा स्टेडियम ही रोहित के रंग में रंग जाता है! और इंडियंस के कप्तान ने बैटिंग का न्योता पाने के बाद पहले ओवर से ही दर्शकों को अपने शॉटों के रंग में रंगना शुरू कर दिया. उमेश यादव के फेंके पहले ही ओवर में रोहित ने फ्लिक से दो जौकों में रंगा. और फिर तो रोहित की चक्कइया शुरुआती छह ओवरों में कई बार देखने को मिली. दूसरा ओवर लेकर नवदीप सैनी आए, तो उनको भी रोहित ने दो चौके जड़ डाले. चौथे ओवर में नवदीप ने छोटी गेंद से रोहित को बैकफुट पर भेजने की कोशिश की, तो इस पार उन्होंने छक्का टांग दिया.

यहां खरबूजे को देखकर खरबूजे ने रंग बदला! मदलब यह कि दूसरे छोर पर अभी तक शांत दिख रहे क्विंटन डि कॉक भी हरकत में आ गए. पावर प्ले के आखिरी ओवर में कॉक को जीवनदान दिया, तो डिकॉक ने इस ओवर में दो चौके बटोरे. कुल मिलाकर पावर-प्ले में दोनों बरसे. रोहित कुछ ज्यादा, क्विंटन डि कॉक थोड़ा कम. और भाई साहब शुरुआती 6 ओवरों में मुंबई इंडियंस ने बिना किसी नुकसान के 52 रन बटोर डाले. मतलब करीब-करीब नौ ओवर प्रति रन की दर. इसमें रोहित के रहे 19 गेंदों पर 31 रन, तो डि कॉक के 17 गेंदों पर 21 रन. 

विकेट पतन: 54-1 (क्विंटन, 6.3), 87-2 (रोहित, 10.4), 124-3 (युवराज, 13.4), 142-4 (सूर्यकुमार, 15.3), 145-5 (पोलार्ड, 15.6), 146-6 (क्रुणाल, 16.3), 147-7 (मैक्लेनघन, 17.1), 172-8 (मयंक, 19.1)

इससे पहले बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. इस अहम मैच के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की मुंबई की टीम में वापसी हुई है. श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने हाल ही में कहा था कि विश्व कप में खेलने के लिए श्रीलंका के खिलाड़ियों को अपने घरेलू प्रांतीय टूनार्मेंट में खेलना आवश्यक होगा. इसके बाद मलिंगा ने मुंबई के लिए शुरुआती छह मैचों से हटने का फैसला किया था. लेकिन बीसीसीआई के अनुरोध के बाद क्रिकेट श्रीलंका ने मलिंगा को मुंबई इंडियंस से जुड़ने की अनुमति दे दी. मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मोईन अली, एबी डि विलियर्स, शिमरोन हेटमायर, शिवम दुबे, कोलिन डि ग्रैंडहोम, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज

मुंबई इंडिंयस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटोन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, केऱोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैक्लेनघन, लसिथ मलिंगा, मयंक मारकंडे और जसप्रीत बुमराह

VIDEO:  वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने पर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com