DC vs RCB: शिखर धवन और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक से दिल्‍ली कैपिटल्‍स जीती, प्‍लेऑफ में स्‍थान बनाया

Updated: 28 April 2019 19:59 IST

DC vs RCB:इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के रविवार के पहले मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ने आज विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 16 रन से पराजित कर दिया. इस जीत के साथ दिल्‍ली कैपिटल्‍स जहां प्‍लेऑफ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई है, वहीं आरसीबी प्‍लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है.

Live IPL Score, DC vs RCB Live Cricket Score from Feroz Shah Kotla,Delhi
DC vs RCB : दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक बनाए

नई दिल्‍ली:

DC vs RCB:इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के रविवार के पहले मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ने विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 16 रन से पराजित कर दिया. इस जीत के साथ दिल्‍ली कैपिटल्‍स जहां प्‍लेऑफ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई है, वहीं आरसीबी प्‍लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है. मैच में पहले बैटिंग करते हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने शिखर धवन (50)  और कप्‍तान श्रेयस अय्यर (52 रन) के अर्धशतकों की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 187 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया. जवाब में आरसीबी को पार्थिव पटेल और विराट कोहली की जोड़ी ने शुरुआत तो अच्‍छी दी लेकिन इसके बाद विकेटों की पतझड़ का सिलसिला शुरू हो गया. 20 ओवर में विराट कोहली की टीम 7 विकेट खोकर 171 रन ही बना पाई. पार्थिव पटेल ने सर्वाधिक 39 और मार्कस स्‍टोइनिस ने नाबाद 32 रन बनाए लेकिन ये प्रयास टीम को जीत नहीं दिला सके. फिरोज शाह कोटला स्‍टेडियम पर हुए इस मैच में दिल्‍ली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया था. दिल्‍ली के शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

आज की जीत के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अंक तालिका में 16 अंकों के साथ शीर्ष स्‍थान पर आ गई है. उसके और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के 16-16 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट में दिल्‍ली बेहतर है. दूसरी ओर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आठ अंकों के साथ सबसे नीचे स्‍थान पर है. विराट की टीम को 12 में से आठ मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

आरसीबी की पारी: पार्थिव पटेल ने दी जोरदार शुरुआत

दिल्‍ली के 187  रन के जवाब में पार्थिव पटेल ने आरसीबी को तेज शुरुआत दी. ईशांत शर्मा के पहले ओवर में पार्थिव के दो चौके सहित 10 रन बनाए. अक्षर पटेल के अगले ओवर में उन्‍होंने छक्‍का जड़ दिया. इस ओवर में भी 10 रन आए. तीसरे ओवर में आक्रमण पर लाए गए नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिचाने को पहली दो गेंदों पर पार्थिव ने तीन चौके जमा दिए. ओवर में 15 रन बने. चौथे ओवर में तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा को पार्थिव और विराट कोहली ने एक-एक चौका लगाया. चार ओवर में टीम का स्‍कोर 45 रन तक पहुंच गया था. पांचवें ओवर में ऐसा लगा कि दिल्‍ली के ईशांत शर्मा की गेंद पर कोहली को विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कैच कर लिया है लेकिन रिव्‍यू में दिखा कि गेंद ग्‍लव्‍ज में जाने के पहले टप्‍पा खा चुकी थी और कोहली बचने में सफल रहे. इसी ओवर में कोहली ने ईशांत की गेंद पर छक्‍का लगाकर स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया. आरसीबी के 50 रन 27 गेंदों पर पूरे हुए.छठे ओवर में रबाडा ने दिल्‍ली के लिए मुसीबत बन रहे पार्थिव पटेल (39 रन, 20 गेंद, सात चौके और एक छक्‍का) को अक्षर पटेल से कैच करा दिया. विकेट पर अब विराट कोहली और एबी डिविलियर्स थे. पावरप्‍ले में 64 रन जोड़कर आरसीबी ने अच्‍छी शुरुआत की थी. आठवें ओवर में विराट (23) को अक्षर पटेल ने रदरफोर्ड से कैच करा दिया. डिव‍िलियर्स का साथ देने अब शिवम दुबे आए.नौवें ओवर में शिवम दुबे को उस समय जीवनदान मिला जब अमित मिश्रा की गेंद पर राहुल तेवतिया ने कैच टपका दिया. ओवर की आखिरी गेंद पर डिविलियर्स ने छक्‍का लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखा दिए.10वें ओवर में शिवम दुबे ने अक्षर पटेल को चौका लगाया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 2 विकेट खोकर 90 रन था. शेष 10 ओवर में टीम को 98 रन की जरूरत थी.

कोहली, डिविलियर्स ने किया निराश

11वें ओवर में दुबे ने लामिचाने को छक्‍का लगाया, इस ओवर में 11 रन बने और आरसीबी का स्‍कोर 100 के पार पहुंच गया.अगले दो ओवर में तीन विकेट गंवाकर आरसीबी की पारी पटरी से उतर गई. एबी डिविलियर्स (17)से टीम को उम्‍मीदें थीं लेकिन वे रदरफोर्ड की गेंद पर अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे. अगले बल्‍लेबाज हेनरिक क्‍लासेन (3) को अमित मिश्रा की गेंद पर विकेटकीपर पंत ने कैच किया जबकि शिवम दुबे (24 ) को भी इसी ओवर में धवन के हाथों लपक लिया गया.15 ओवर के बाद स्‍कोर 5 विकेट खोकर 126  रन है.शेष पांच ओवर में आरसीबी को 62 रन की जरूरत थी.RCB की बहुत कुछ उम्‍मीदें अब हरफनमौला स्‍टोइनिस पर टिकी थीं. 16वें ओवर में उन्‍होंने लामिचाने को छक्‍का लगाकर आरसीबी के फैंस को खुशी मनाने का मौका दिया लेकिन लक्ष्‍य मुश्किल होता जा रहा था.17वें ओवर में ईशांत शर्मा के खिलाफ हमला बोलते हुए गुरकीरत मान ने दो चौके और एक छक्‍का जड़ दिया. ओवर में 16 रन बने और स्‍कोर 150 के पार जा पहुंचा.गुरकीरत की बैटिंग ने मैच में आरसीबी समर्थकों के मुरझाए चेहरे पर फिर रौनक ला दी थी.रबाडा ने 18वां ओवर शानदार फेंका और इसमें केवल 6 रन आए. आखिरी दो ओवर में टीम को 30 रन की जरूरत थी. रबाडा ने 18वां ओवर शानदार फेंका और इसमें केवल 6 रन आए. आखिरी दो ओवर में टीम को 30 रन की जरूरत थी. 19वें ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर गुरकीरत मान (27 रन, 19 गेंद, दो चौके और एक छक्‍का) आउट हो गए. क्रीज पर स्‍टोइनिस का साथ देने वाशिंगटन सुंदर क्रीज पर थे.आखिरी ओवर में आरसीबी को 26 रन की जरूरत थी और मैच लगभग उसकी पकड़ से निकल चुका था.आखिरी ओवर में आरसीबी को 26 रन की जरूरत थी और मैच लगभग उसकी पकड़ से लगभग निकल चुका था. इस ओवर में टीम ने वाशिंगटन सुंदर का विकेट गंवाया. 20 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर 7 विकेट खोकर 171 रन रहा.  मार्कस स्‍टोइनिस 32 रन (24 गेंद, एक चौका और दो छक्‍के) और उमेश यादव बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. दिल्‍ली के रबाडा और अमित मिश्रा ने दो-दो विकेट लिए

दिल्‍ली की पारी: धवन और अय्यर ने जड़े अर्धशतक

पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की पारी का शानदार आगाज किया. उमेश यादव के पहले ओवर की शिखर धवन के चौके सहित 5 रन बने.RCB के कप्‍तान विराट कोहली ने आश्‍चर्यजनक फैसला लेते हुए दूसरा और तीसरा ओवर स्पिन गेंदबाजों से कराया. दूसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर को शॉ ने दो आकर्षक चौके जड़े. युजवेंद्र चहल की ओर से किया गया तीसरा ओवर तो और भी महंगा रहा, इसमें धवन ने छक्‍का और चौका लगाया. पृथ्‍वी शॉ ने भी चौका जड़ते हुए ओवर में 15 रन का बना दिया.वैसे शॉ-धवन की यह 'जुगलबंदी' ज्‍यादा देर नहीं चली. चौथे ओवर में उमेश यादव ने शॉ (18 रन) को विकेट के पीछे पार्थिव पटेल से झिलवा दिया. शॉ की जगह कप्‍तान श्रेयस अय्यर बैटिंग के लिए आए.पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए नवदीप सैनी का स्‍वागत धवन ने छक्‍का लगाकर किया. ओवर में श्रेयस अय्यर ने भी चौका लगाया. 5 ओवर में दिल्‍ली का स्‍कोर छलांग लगाते हुए 52 रन था. पावरप्‍ले (छह ओवर) का पूरा फायदा लेते हुए DC का स्‍कोर 59 रन तक पहुंच गया था. सातवें ओवर में चहल को श्रेयस अय्यर ने छक्‍का लगाया, ओवर में 10 रन बने. शिखर धवन तेजी से अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, पारी के नौवें ओवर में सैनी को चौका लगाते हुए उन्‍होंने अपना स्‍कोर 41 रन तक पहुंचा लिया.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 88 रन था.

आखिरी के ओवरों में खूब खेले रदरफोर्ड और अक्षर

11वें ओवर में धवन ने स्‍टोइनिस को चौका लगाया. शिवम दुबे के अगले ओवर में दिल्‍ली के 100 रन 11.3 ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में दो सिंगल लेकर धवन अर्धशतक तक पहुंच गए. धवन का अर्धशतक 36  गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. अगले ही ओवर में धवन (50 रन, 37 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) चहल का शिकार बन गए, कैच वाशिंगटन सुंदर ने पकड़ा. स्‍कोर को गति देते हुए अय्यर ने पारी के 15वें ओवर में चहल को दो छक्‍के लगाए. अय्यर का अर्धशतक 34 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. हालांकि इस ओवर में चहल ने नए बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (7) को LBW करके RCB को तीसरी सफलता भी दिलाई. 15  ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 127 रन था.पंत के आउट होने से लगे झटके से दिल्‍ली उबर भी नहीं पाई थी कि सेट बैट्समैन श्रेयस अय्यर (52) अगले ओवर में वाशिंगटन सुंदर के शिकार बन गए. नए बल्‍लेबाज इंग्राम ने सैनी के ओवर में चौका और छक्‍का लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर गेंदबाज ने उनहें वाशिंगटन सुंदर से कैच करा दिया. दिल्‍ली की न केवल रनगति में गिरावट आई थी बल्कि पांच विकेट भी गिर चुके थे.दिल्‍ली कैपिटल्‍स के 150 रन 17.5 ओवर में पूरे हुए. पारी का 19वां ओवर दिल्‍ली के लिए अच्‍छा रहा, उमेश यादव के इस ओवर में अक्षर पटेल ने दो चौके और रदरफोर्ड ने छक्‍का लगाया. ओवर में 16 रन बने.पारी के आखिरी ओवर में नवदीप सैनी की दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने खूब खबर ली. इस ओवर में रदरफोर्ड ने एक छक्‍का और एक चौका जबकि अक्षर ने एक चौका लगाया. बॉय के जरिये भी ओवर में चार रन आए. ओवर में बने 20 रन की बदौलत दिल्‍ली 187 के स्‍कोर तक पहुंचने में सफल रही. शेरफेन रदरफोर्ड ने 13 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 28 और अक्षर पटेल ने 9 गेदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 16  रन बनाए. आरसीबी के युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए.

रसेल ने KKR की लगातार हार का ठीकरा खराब फैसलों पर फोड़ा, निशाने पर कार्तिक तो नहीं..!

आरसीबी ने मोईन अली की जगह हेनरिक क्‍लासेन को टीम में स्‍थान दिया . इसी तरह टिम साउदी के स्‍थान पर शिवम दुबे और अक्षदीप नाथ की जगह गुरकीरत मान को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने क्रिस मॉरिस की जगह संदीप लामिचाने को टीम में जगह दी.

स्मिथ ने पकड़ा SRH के डेविड वॉर्नर का कमाल का कैच, हुए चोटिल, देखें VIDEO

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

दिल्‍ली कैपिटल्‍स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, शेरफेन रदरफोर्ड, कॉलिन इंग्राम, अक्षर पटेल, कागिसो रबाडा, संदीप लामिचाने, अमित मिश्रा और ईशांत शर्मा.
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मार्कस स्‍टोइनिस, हेनरिच क्‍लासेन, शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्‍लेऑफ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी
  • 20 ओवर में दिल्‍ली ने बनाए 5 विकेट खोकर 187 रन
  • जवाब में 7 विकेट खोकर 171 रन ही बना पाई RCB टीम
संबंधित खबरें
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया 'फायर पान', देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'
IPL 2019: फाइनल में  MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
IPL 2019: फाइनल में MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
Advertisement