MI vs RCB IPL 2021: रोमांचक मुकाबले में आरसीबी ने मुंबई को दो विकेट से हराकर शुरू किया अभियान

MI vs RCB: आरसीबी के युवा तेज गेंदबाज हर्शल पटेल (4-0-27-5) मुंबई पर बहुत ज्यादा भारी  पड़े और उनकी बहुत ही उम्दा गेंदबाजी की बदौलत टीम विराट ने मुंबई इंडियंस को कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 159 रनों पर ही रोक दिया. एक समय इंडियंस एक बड़ा स्कोर बनाता दिखायी पड़ रहा था, लेकिन हर्शल पटेल (Harshal Patel) ने यहां अंतर पैदा करने का काम किया. उन्होंने शुरुआत में भी अंतर पैदा किया, जब उन्होंने हार्दिक और ईशान को अपनी स्लोर गेंदों के जाल में फंसाया, तो उनका फेंका 20वां ओवर मुंबई के लिए बहुत बड़ी मुसीबत साबित हुआ.

MI vs RCB IPL 2021: रोमांचक मुकाबले में आरसीबी ने मुंबई को दो विकेट से हराकर शुरू किया अभियान

MI vs RCB: विराट ने ओपनर के रूप में उपयोगी 33 रन की पारी खेली

चेन्नई:

MI vs RCB: मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में विराट के वीरों ने मुंबई को दो विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में अपने विजयी अभियान का आगाज किया. मुंबई से मिले 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की शुरुआत खराब रही, जब पावर-प्ले में उसने दोनों ओपनरों वॉशिंगटन सुंदर और रजत पाटीदार को सस्ते में गंवा दिया, लेकिन इस खराब शुरुआत को विराट (33 रन, 29 गेंद, 4 चौके) और मैक्सवेल (39 रन, 38 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) ने पीछे छोड़ते हुए आरसीबी को फिर से मुकाबले में ला दिया. पर ये दोनों आउट हुए, तो एक छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया, लेकिन अच्छी बात यह रही कि एक छोर पर आतिशी एबी डिविलियर्स (48 रन, 27 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) खड़े रहे और उन्होंने आरसीबी को ऐसे हालात में पहुंचा दिया, जहां उसे आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन की दरकार थी और उसके हाथ में तीन विकेट बाकी थे. और जब इसी ओवर में एबी रन आउट होकर लौटे, तो एक हल्की मुस्कान जरूर रोहित शर्मा के चेहरे पर आयी, लेकिन हर्शल पटेल और मोहम्मद सिराज ने समझदारी से बाकी गेंदों पर रन निकालते हुए अपनी टीम को जीत के द्वार तक पहुंचा दिया. शुरुआती सेशन में मुंबई ने कोटे के 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 159 रन बनाए थे. अगर मुंबई उम्मीद से कहीं पहले सिमट गया, तो उसके लिए हर्शल पटेल जिम्मेदार रहे, जिन्होंने पांच विकेट चटकाए और आरसीबी की जीत का आधार तैयार किया, जिस पर एबी डिविलियर्स ने अपनी बैटिंग से सुनिश्चित कर दिया. हर्शल पटेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पावर प्ले (शुरुआती 6 ओवर): विराट को नहीं मिला साथ 


विराट कोहली और नए ओपनर वॉशिंगटन सुंदर के तेवर तो बहुत ही सकारात्मक थे, लेकिन कोहली को छोड़कर पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों में दूसरे छोर पर दूसरे बल्लेबाजों को चली नहीं. न ही वॉशिंगटन सुंदर की और न ही युवा रजत पाटीदार की. विराट ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और यह विराट की कोशिश ज्यादा थी कि आरसीबी पावर-प्ले खत्म होते-होते 46 के स्कोर तक जरूर पहुंच गयी, लेकिन दो विकेट गंवाकर उसका नुकसान ज्यादा हो गया. अगर दोनों टीमों की पावर-प्ले की तुलना करें, तो मुंबई यह लड़ाई जीतने में कामयाब रहा. छह ओवर के बाद विराट 12 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद थे. 

कोहली का टी20 में बतौर कप्तान विश्व रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

इससे पहले आरसीबी के युवा तेज गेंदबाज हर्शल पटेल (4-0-27-5) मुंबई पर बहुत ज्यादा भारी  पड़े और उनकी बहुत ही उम्दा गेंदबाजी की बदौलत टीम विराट ने मुंबई इंडियंस को कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 159 रनों पर ही रोक दिया. एक समय इंडियंस एक बड़ा स्कोर बनाता दिखायी पड़ रहा था, लेकिन हर्शल पटेल ने यहां अंतर पैदा करने का काम किया. उन्होंने शुरुआत में भी अंतर पैदा किया, जब उन्होंने हार्दिक और ईशान को अपनी स्लोर गेंदों के जाल में फंसाया, तो उनका फेंका 20वां ओवर मुंबई के लिए बहुत बड़ी मुसीबत साबित हुआ. इस ओवर की चौथी गेंद पर हर्शल ने  पहला मैच खेल रहे मार्को जैनसेन को बोल्ड करके ओवर का तीसरा और अपना पांचवां विकेट लिया. वास्तव में हर्शल हैट्रिक से चूक गए क्योंकि उन्होंने शुरुआती दो गेंदों पर विकेट लिए थे. 

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने क्रुणाल पंड्या और फिर आतिशी पोलार्ड को चलता किया. मुंबई को पांचवां झटका भी हर्शल पटेल ने दिया था, जब उन्होंने ईशान को एलबीडब्ल्यू कर चलता किया. हर्शल ने ईशान से पहले हार्दिक को भी अपने जाल में फंसाया था. हार्दिक पंंड्या (13 रन)  हर्शल पेटल की लो-स्लोअर फुलटॉस पर एलबीडब्ल्यू करा दिए गए. तीसरा विकेट उम्दा बैटिंग करने वाले क्रिस लिन (49 रन, 35 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) का गिरा, जिन वॉशिंगटन सुंदर ने बड़े ही सुंदर तरीके से अपनी गेंद पर पीछे की तरफ दौड़कर लपका.  दूसरा विकेट सूर्यकुमार के रूप में गिरा, जो 11वें ओवर में जैमिसन को कट करने की कोशिश में विकेट के पीछे लपके गए. उनसे पहले कप्तान रोहित शर्मा 19 रन बनाकर रन आउट हुए.. सब पावर-प्ले में रोहित की पावर की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन इस पावर का सही तरह से आगाज ही नहीं हुआ. 

RCB गेंदबाज ने क्रुणाल पंड्या को फेंका खतरनाक यॉर्कर, बल्ला टूटा और हैंडल हाथ में रह गया..देखें Video

हर्शल पटेल की स्लोर-वन का अंतर !

तीस साल के और गुजरात के लिए 64 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके हर्शल पटेल ने टॉप क्लास की स्लोअर-वन गेंदों का प्रदर्शन किया. और उन्होंनें इन धीमी गेंदों पर हार्दिक पंड्या, ईशान किशन और आखिरी ओवर में केरोन पोलार्ड को आउट कर दिखाया कि भले ही आप असाधारण गेंदबाज न हों, लेकिन आप चतुराई से बड़े से  बड़े दिग्गज बल्लेबाज का विकेट चटका सकते हैं. ऐसी ही चतुराई हर्शल पटेल ने दिखायी और बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट ले उड़े.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  इस वजह से नहीं दिखी पावर !

बड़ी संख्या में फैंस कह सकते हैं कि शुरुआती छह ओवरों में उतना मजा नहीं दिया.  शुरुआती तीन ओवरों में रोहित और क्रिस लिन बंधे-बंधे नजर आ रहे थे. गेंद सही तरह से बल्ले पर नहीं आ रही थी. वजह थी पिच का धीमापन. गेंद रुक कर बल्ले पर आ रही थी. यही वजह रही कि जब रोहित ने पहला छक्का कदमों का इस्तेमाल कर लांगऑन के ऊपर से जड़ा, तो यह चहल के चौथे ओवर में आया, लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर मुंबई कप्तान अपनी गलत कॉल पर रन आउट हो गए. सूर्यकुमार ने खेली पहली ही गेंद पर चौका जड़कर जरूर पावर दिखायी. बहरहाल, पावर-प्ले में सबसे ज्यादा रन आखिरी छठे ओवर में आए. शहबाज अहमद के इस ओवर में 14 रन बनाए. क्रिस लिन ने छक्का-चौका जड़कर मुंबई के स्कोर को एक विकेट पर 41 तक पहुंचा दिया, लेकिन इन ओवरों में वैसी पावर देखने को नहीं ही मिली, जिसके इंतजार में करोड़ों क्रिकेटप्रेमी टीम के सामने चिपके हुए थे. 

इससे पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. बेंगलोर के चाहने वालों के लिए थोड़ी निराशाजनक बात यह है कि देवदत्त पडिक्कल स्वास्थ्य कारणों से इस मैच में नहीं खेले. देवदत्त की कमी खली क्योंकि उनके न होने से पारी की शुरुआत के समीकरण बिगड़ गए, लेकिन अच्छी बात यह है कि बेंगलोर जीत गया और देवदत्त दूसरा मैच खेलेंगे.  चलिए इस मैच में खेलीं दोनों टीमों की फाइनल इलेवन के बारे में जान लीजिए: 

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्रिस लिन, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, केरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, मार्को जानसेन, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह

आरसीबी: विराट कोहली (कप्तान), रजत पाटिदार, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल क्रिस्टियन, वॉशिंगटन सुंदर, कायले जैमिसन, हर्शल पटेल, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल

विराट और रोहित शर्मा दोनों की नजरें एक लंबे अभियान के लिए विजयी आगाज पर हैं. दोनों ही टीमों में दमदार खिलाड़ी हैं और हालिया सीरीज के जरिए कई खिलाड़ी मैच प्रैक्टिस और फॉर्म हासिल करके आ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि मुंबई इंडियंस का पलड़ा न केवल फॉर्म, बल्कि रिकॉर्ड और मनोवैज्ञानिक सहित तममाम पहलुओ से बहुत ज्यादा भारी है. हालांकि, टी20 दिन और पल विशेष का खेल है, लेकिन मुंबई के पास ऐसे बल्लेबाज और गेंदबाज हैं, जो पल विशेष में ही सामने वाली टीम पर आक्रमण करते हुए मैच पलट देने का माद्दा रखते हैं. शाम सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे मुकाबले की पहली गेंद चेन्नई के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेली जाएगी. चलिए दोनों टीमों से जुड़ी खास बातें जान लीजिए: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: चलिए नीलामी में 9.25 करोड़ में बिके कृष्णप्पा गौतम के बारे में जान लीजिए.​