West Indies vs India 3rd T20I: ऋषभ पंत और विराट कोहली ने जड़े अर्धशतक, टीम इंडिया 7 विकेट से जीती

Updated: 07 August 2019 01:42 IST

West Indies vs India 3rd T20I: दीपक चहर की शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान विराट कोहली (59 रन, 45 गेंद, छह चौके) और ऋषभ पंत (नाबाद 65, 42 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज (West Indies vs India)को 7 विकेट से हरा दिया.

Live Cricket Score, WI vs IND 3rd T20I, West Indies vs India Live Match Updates from Providence Stadium,Guyana
Live Score, WI vs IND 3rd T20I: विराट कोहली और ऋषभ पंत ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं

गयाना:

West Indies vs India 3rd T20I: दीपक चहर की शानदार गेंदबाजी (चार रन देकर तीन विकेट) के बाद कप्तान विराट कोहली (59 रन, 45 गेंद, छह चौके) और ऋषभ पंत (नाबाद 65, 42 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) की शानदार पारियों की दम पर भारत ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज (West Indies vs India) को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप कर किया. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज को निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 146 रन तक सीमित कर दिया. मेजबान टीम के लिए किरेन पोलार्ड ने अर्धशतकीय पारी खेली. जवाब में खेलते हुए भारत ने शिखर धवन और केएल राहुल के विकेट जल्‍दी गंवा दिए. बाद में कप्‍तान कोहली और पंत (Rishabh Pant) ने जोरदार पारी खेलते हुए भारत को जीत में अहम भूमिका निभाई. भारत का तीसरा विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा. पंत और मनीष पांडे (नाबाद 2) ने टीम को जीत तक पहुंचाया. 147 रनों के लक्ष्य को भारत ने 19.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि क्रुणाल पंड्या मैन ऑफ द सीरीज रहे. भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज 3-0 के अंतर से अपने नाम की

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

भारतीय पारी: दो विकेट गिरने के बाद खूब खेले पंत-कोहली

जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत केएल राहुल और शिखर धवन की जोड़ी ने की. पारी की तीसरी ही गेंद पर राहुल ने शेल्‍डर कोटरेल को छक्‍का लगाया लेकिन अगले ओवर में शिखर धवन (3)आउट हो गए. धवन को ओशेन थॉमस ने शॉर्ट फाइन लेग पर काटरेल से कैच कराया. राहुल का साथ देने अब कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर थे. पारी के तीसरे और चौथे ओवर में राहुल ने चौका लगाया.पांचवें ओवर में स्पिनर फेबियन एलेन ने अच्‍छी बैटिंग कर रहे केएल राहुल (20) को विकेटकीपर निकोलस पूरन से स्‍टंप कराकर भारत की मुश्किलें बढ़ा दी. पांच ओवर में स्‍कोर दो विकेट पर 27 रन था और विराट का साथ देने ऋषभ पंत क्रीज पर थे.एलेन की ओर से फेंका गया पारी का सातवां ओवर भारत के लिए शानदार रहा, इसमें 11 रन बने.आठवें ओवर में स्पिनर सुनील नरेन आक्रमण पर लाए गए. टीम इंडिया के 50 रन इसी ओवर में (7.5 ओवर) पंत के चौके की मदद से पूरे हुए.दोनों भारतीय बल्‍लेबाज सिंगल और डबल लेकर स्‍कोरबोर्ड को गतिमान रखे हुए थे.10 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर दो विकेट खोकर 62 रन था. शेष 10 ओवर में टीम को 85 रन की जरूरत थी.

11वें ओवेर में कार्लोस ब्रैथवेट आक्रमण में आए, इस ओवर में कोहली के चौके सहित 9 रन बने.13वें ओवर में कीमो पॉल गेंदबाजी के लिए लाए गए, इसी ओवर में कोहली और पंत के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हुई. ओवर में पंत ने अपना नैसर्गिक आक्रामक खेल दिखाते हुए छक्‍का लगाया. भारत का स्‍कोर तेजी से 100 रन के करीब पहुंच रहा था.भारत के 100 रन 14.4 ओवर में पूरे हुए. कप्‍तान कोहली का अर्धशतक 37 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ जबकि पंत ने 50 रन तक पहुंचने के लिए 37 गेंदों का सहारा लिया और चार चौके और दो छक्‍के लगाए. विराट और पंत ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी की. भारत का तीसरा विकेट कोहली के रूप में ओशेन थॉमस के खाते में गया. पंत और मनीष पांडे ने नाबाद रहते हुए भारत को जीत तक पहुंचा दिया.

इंडीज पारी: दीपक चाहर ने दिए शुरुआती झटके

वेस्‍टइंडीज की पारी की शुरुआत खराब हुई और पहले पांच ओवर में ही टीम ने तीन विकेट गंवा दिए. ये तीनों ही विकेट युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने लिए. पारी के दूसरे ओवर में इंडीज टीम ने सुनील नरेन (2) का विकेट गंवाया. दीपक चाहर की गेंद पर नरेन का कैच मिड ऑन पर नवदीप सैनी ने लपका.दीपक ने अपने अगले (पारी के चौथे) ओवर में ओपनर ईविन लुईस (10) और शिमरॉन हेटमॉयर को भी पवेलियन लौटा दिया. ये दोनों बल्‍लेबाज अंदर आती बेहतरीन गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. 14 रन के स्‍कोर पर ही तीन विकेट गंवाकर इंडीज टीम मुश्किल में फंस चुकी थी. क्रीज पर अब किरेन पोलार्ड और निकोलस पूरन थे.पांच ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 21 रन था.छह ओवर के बाद दीपक चाहर के चचेरे भाई, लेग स्पिनर राहुल चाहर को आक्रमण पर लाया गया. डेब्‍यू करते हुए अपने पहले ओवर में राहुल ने 8 रन दिए. दूसरे छाेर से ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर गेंदबाजी के लिए आए. नौवें ओवर में पोलार्ड ने राहुल चाहर की गेंद पर छो छक्‍के लगाकर दबाव हटाने और स्‍कोर को तेजी से बढ़ाने की कोशिश की.ओवर में 13 रन बने.नौवें ओवर में पोलार्ड ने राहुल चाहर की गेंद पर दो छक्‍के लगाकर दबाव हटाने की कोशिश की. 10वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर को 'रडार' पर लेते हुए पोलार्ड ने छक्‍का जड़ा और 9.1 ओवर में टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया.10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 58 रन था.

10 ओवर के बाद लेग स्पिनर क्रुणाल पंड्या को गेंदबाजी पर लाया गया, इस ओवर में पूरन ने छक्‍का लगाया. पोलार्ड और पूरन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी थी.छक्‍के लगाकर दोनों बल्‍लेबाज पारी को आगे बढ़ा रहे थे.14वें ओवर में नवदीप सैनी ने निकोसल पूरन (17) को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराकर भारत को चौथी कामयाबी दिलाई.15वें ओवर में पोलार्ड ने पंड्या को छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 40 गेंदों का सामना करके एक चौका और पांच छक्‍के लगाए.15 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 100  रन था.पोलार्ड की धमाकेदार पारी (58 रन, 45 गेंद, एक चौका और छह छक्‍के) का अंत आखिरकार नवदीप सैनी ने बोल्‍ड करके किया. क्रीज पर रोवमैन पावेल का साथ देने कप्‍तान कार्लोस ब्रैथवेट उतरे.18 वें ओवर में राहुल चाहर ने कार्लोस ब्रैथवेट (10) को वाशिंगटन सुंदर से कैच कराकर पहला इंटरनेशनल विकेट लिया.नवदीप सैनी की ओर से फेंका गया पारी का आखिरी ओवर महंगा रहा, इसमें रोवमैन पावेल ने दो छक्‍के लगाए. पावेल 10 गेंदों पर एक चौके और दो छक्‍कों की मदद से 32 और फेबियन एलेन 8 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए दीपक चाहर ने तीन, नवदीप सैनी ने दो और राहुल चाहर ने एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 4-1 (नरेन, 1.5), 13-2 (लुईस, 3.1), 14-3 (हेटमायर, 3.5), 80-4 (पूरन, 13.1), 105-5 (पोलार्ड, 15.4), 119-6 (ब्रैथवेट, 17.2)

शोएब की खरी-खरी, वकार की खराब कप्‍तानी के कारण हारे थे WC- 2003 में भारत से मैच

टीम इंडिया ने रोहित शर्मा को आराम देते हुए उनकी जगह केएल राहुल को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी. राहुल चाहर इस मैच से अपना डेब्‍यू कर रहे हैं, उन्‍हें रवींद्र जडेजा की जगह खेलने का मौका मिला .खलील अहमद की जगह दीपक चाहर को मौका मिला.

सेना के कार्यक्रम में MS धोनी ने गाया 'मैं पल दो पल का शायर हूं', देखें VIDEO

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

वेस्ट इंडीज: ईविन लुईस, सुनील नरेन, निकोलस पूरन, किरेन पोलार्ड, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट(कप्‍तान), रोवमन पॉवेल, कीमो पॉल, फैबियन एलेन, शेल्डन कॉटरेल और ओशेन थॉमस.

भारत:  शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), ऋषभ पंत, मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर और नवदीप सैनी.

वीडियो: विराट कोहली के ऊपर इतना दबाव क्‍यों?

Comments
हाईलाइट्स
  • तीन मैचों की सीरीज में भारत का क्‍लीन स्‍वीप
  • इंडीज ने पहले बैटिंग कर बनाए थे 6 विकेट पर146 रन
  • भारत ने टारगेट महज तीन विकेट खोकर हासिल किया
संबंधित खबरें
India vs West Indies: Kieron Pollard को WI की टी20 और वनडे टीम  की कप्‍तानी, जानें कौन-कौन है टीम में शाम‍िल
India vs West Indies: Kieron Pollard को WI की टी20 और वनडे टीम की कप्‍तानी, जानें कौन-कौन है टीम में शाम‍िल
इरफान पठान ने कहा-जसप्रीत बुमराह की यह कोई आखिरी हैट्रिक नहीं है, बताई यह वजह
इरफान पठान ने कहा-जसप्रीत बुमराह की यह कोई आखिरी हैट्रिक नहीं है, बताई यह वजह
सचिन तेंदुलकर ने की हनुमा विहारी और अजिंक्या रहाणे की तारीफ, किया ट्वीट
सचिन तेंदुलकर ने की हनुमा विहारी और अजिंक्या रहाणे की तारीफ, किया ट्वीट
जब रोहित शर्मा के सामने उनके दो कैरेबियन फैंस ने किया बिंदास डांस, देखें VIDEO
जब रोहित शर्मा के सामने उनके दो कैरेबियन फैंस ने किया बिंदास डांस, देखें VIDEO
WI vs IND: टेस्ट सीरीज में छाए रहे भारतीय खिलाड़ी, जसप्रीत बुमराह और हनुमा विहारी रहे टॉप पर..
WI vs IND: टेस्ट सीरीज में छाए रहे भारतीय खिलाड़ी, जसप्रीत बुमराह और हनुमा विहारी रहे टॉप पर..
Advertisement