West Indies vs India 1st T20I: भारत ने विंडीज को दी 4 विकेट से मात, नवदीप सैनी बने मैन ऑफ द मैच, पर...

Updated: 04 August 2019 00:15 IST

West Indies vs India 1st T20I: दिल्ली के नवदीप सैनी ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अच्छी छाप छोड़ी. और यह छाप उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिला गई. और इस प्रदर्शन ने नवदीप ने विंडीज बल्लेबाजों को बता दिया कि वह आगे टी20 ही नहीं, बल्कि वनडे मैचों में भी उन्हें चैन की सांस नहीं ही लेने देंगे

Live Cricket Score, WI vs IND 1st T20I, West Indies vs India Live Match Updates
West Indies vs India 1st T20I: नवदीप सैनी अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच में मैन ऑफ द मैच रहे

लॉउडरहिल:

फ्लोरिडा में तीन मैचों की सीरीज पहले टी-20 मुकाबले में शनिवार को भारत को विंडीज से मिले 96 रनों के छोटे से लक्ष्य का पीछा करते करते हुए अपने छह विकेट तो जरूर गंवाए, लेकिन उसने आसानी से चार विकेट से जीत दर्ज तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. शुरुआत भारत की भी खराब रही, जब शिखर धवन दूसरे ही ओवर में आउट हो गए, लेकिन इसके बाद जो बीच में हुआ, उसकी उम्मीद भारतीय क्रिकेटप्रेमियों ने तो नहीं ही की थी, जब रोहित शर्मा और ऋषभ पंत लगातार दो गेंदों पर आउट हो गए. मुश्किल पिच पर स्ट्रोक खेलना आसान नहीं ही था.

लेकिन पिछले काफी समय से विंडीज में खेल रहे मनीष पांडे ने छोटी, मगर प्रभावी बैटिंग करते हुए मैसेज दिया कि यहां उनके बल्ले पर गेंद बखूबी आ रही है, लेकिन वह भी अपनी इस पारी को लंबा नहीं खींच सके. बहरहाल, भारत ने 16 गेंद बाकी रहते हुए जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच खेलने वाले भारतीय सीमर नवदीप सैनी को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए. दूसरा मुकाबला कल रविवार को खेला जाएगा. 

वैसे भारत इस जीत में अपने कम विकेट गंवाता, तो यह जीत और ज्यादा प्रभावी होती, लेकिन कुल मिलाकर बात यह रही कि फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड की यह पिच किसी भी लिहाज से टी20 के लिए आदर्श नहीं थी. खासतौर पर तब, जब आप एक देश में क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने की कोशिश कर रहे हैं. और इस लिहाज से यह आईसीसी की नाकामी रही. यह मुकाबला टी-20 का सही विज्ञापन नहीं ही रहा!! यह साफ हो चला है कि रविवार को खेला जाने  वाले मुकाबला भी लो-स्कोरिंग मुकाबला ही होगा क्योंकि इस पिच पर स्ट्रोक खेलना कतई आसान नहीं है.

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पहला पावर प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम दो फील्डर: धवन का डब्बा गोल और रोहित के तेवर !

एक बात जो धवन पहले टी20 से सीख सकते हैं, वह यह कि इस तरह की पिचों पर दादागीरी नहीं दिखाई जा सकती! और अगर रोहित की तरह दिखाई भी, तो वह लंबे समय तक नहीं चलेगी. धवन ने ऐसे ही अंदाज में खेलने की कोशिश की, मानो यह फिरोजशाह कोटला की पिच हो, लेकिन लेफ्टी कॉट्रेल ने दूसरे ओवर में ही फंसा लिया धवन को. बल्ला पहले चला,गेंद बाद में आई. और धवन पकड़े गए स्टंप्स के सामने. इसके बाद रोहित शर्मा ने एक छोर पर आक्रामक रवैया अख्तियार करते हुए मैच को आसान बनाने की कोशिश की. कुछ शॉट मिसटाइम हुए, तो कुछ गेंद बल्ले पर सही आयीं. नतीजा यह रहा कि 6 ओवर में भारत के स्कोर को 31 तक पहुंचा दिया. इसमें से 24 रन रोहित के थे.

विकेट पतन: 4-1 (धवन, 1.6), 32-2 (रोहित, 6.3), 32-3 (पंत, 6.4), 64-4 (पांडे, 11.4), 69-5 (विराट, 13.5), 88-6 (क्रुणाल, 15.6)

इससे पहले भारत से बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद विंडीज की आतिशी बल्लेबाजी की हवा निकल गई. विंडीज की शुरुआत खराब रही और सिर्फ दो ओवर में ही उसके दोनों ओपनर जॉन कैंपबेल और एविन लुईस बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. और एक बार शुरुआत बिगड़ी, तो एक छोर पर तो कोटे की आखिरी गेंद तक नियमिंत अंतराल पर विकेट गिरते रहे. आप समझ  सकते हैं कि अगर नंबर चार पर उतरे केरोन पोलार्ड (49 रन, 49 गेंद, 2 चौके, 4 छक्के) ने सहारा न दिया होता, तो विंडीज टीम की हालात कितनी बुरी होती. वास्तव में भारतीय गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन से ज्यादा यह विंडीज बल्लेबाजों का घटिया प्रदर्शन ही था, जिससे पोलार्ड के सहारे के बावजूद यह टीम कोटे के 20 ओवरों में 9 विकेट पर 95 रन ही बना सकी. भारत के लिए सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले नवदीप सैनी ने किया, जिन्होंने तीन विकेट चटकाए. 

1. दोनों ओपनरों के उड़ गए तोते!

फ्लोरिडा के इस स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला पूरी तरह से सही साबित हुआ. और चाल भी सही चली विराट ने. पहला ओवर ही थमा दिया युवा ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को. और पिच के उम्मीद से कहीं धीमेपन ने सुंदर के काम को और आसान कर दिया!! विंडीज के दोनों ओपनर जॉन कैंपबेल और एविन लुईस दोनों ही बखिया उधेड़ने के इरादे से उतरे. लेकिन पिच के बहुत धीमेपन ने इनके इरादों पर पलीता लगा दिया. सुंदर की दूसरी गेंद पर कैंपबेल ने घुटना टेककर स्लॉग स्वीप लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीथे डीप-मिडविकेट पर खड़े क्रुणाल पंड्या के हाथों में जा समाई. खाता भी नहीं खोल सके कैंपबेल.  विंडीज की पावर में पहला छेद हो चुका था!! मेजबान की शुरुआत बिगड़ने का यह सिर्फ आगाज भर था. दूसरा ओवर लेकर भुवी आए, तो आखिरी ऐसी नकल बॉल डाली कि एविन लुईस को जब तक कुछ समझ आता, तब तक गेंद उनकी गिल्लियां बिखेर गई.  और एविन लुईस का खाता भी नहीं ही खुला!!

2.  नवदीप सैनी इस आगाज को नहीं भूल पाएंगे !

और भूल नहीं पाएंगे करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी भी. और न ही नवदीप के परिवार वाले. दिल्ली के नवदीप सैनी ने अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले ही मैच में अपना पहला और पारी का पांचवां ओवर लेकर आए, तो विंडीज के आतिशी निकोलस पूरन ने दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़कर उनका स्वागत किया. लेकिन इसके बाद तो मानो दुनिया पर नवदीप सैनी का ही राज था !! पहले ही अंतरराष्ट्रीय ओवर में दो लगातार गेंदों पर विकेट. पहले चौथी गेंद पर आक्रमक तेवर के साथ खेल रहे निकोलस पूरन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया, तो ठीक अगली ही गेंद पर नवदीप ने हेटमायर को बोल्ड कर दिया. इसकी के साथ नवदीप आसमान पर, विंडीज जमीं पर!!

विकेट पतन: 0-1 (कैंपेबल, 0.2), 8-2 (लुईस, 1.6), 28-3 (निकोलस, 4.4), 28-4 (हेटमायर, 4.5), 33-5 (पॉवेल, 5.6), 67-6 (ब्रैथवेट, 14.2), 70-7 (नरेन, 15.1), 88-8 (कीमो, 18.1), 95-9 (पोलार्ड 19.3)

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. चलिए कप्तान विराट कोहली के शब्दों से ही जान लीजिए कि विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला क्यों लिया. 

विराट कोहली: "इस मैदान की पिच कवर से ढकी रही है. ऐसे में इस पिच में थोड़ी नमी हो सकती है और  सूरज की रोशनी के साथ ही पिच बैटिंग के लिए आसान होती जाएगी.इसिलए हमने पहले गेंदबाजी चुनी. एक बार फिर से मैदान पर लौटकर अच्छा लग रहा है. और हम सभी मैच को लेकर बहुत ही ज्यादा रोमांचित हैं". 

आप मैच में खेलीं दोनों टीमों पर भी नजर दौड़ा लीजिए:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी और खलील अहमद

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), जॉन कैंबवेल, एविन लुईस, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, केरोन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, सुनील नेर, कीमो पॉल, शेल्डन कॉट्रेल और ओसाने थॉमस

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), जॉन कैंपबेल, एविन लुईस, शिमरोन हेटमायेर, निकोलस पूरन, केरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, कीमो पाल, सुनील नारायण, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस, एंथोनी ब्रेंबल, आंद्रे रसेल और खारी पियरे.

Comments
हाईलाइट्स
  • विंडीज (20 ओवर में 9 विकेट पर ) 95 रन, केरोन पोलार्ड 49 रन
  • भारत (17.2 ओवरों में 6 विकेट पर) 98 रन, रोहित शर्मा 24
  • नवदीप सैनी (4-1-17-3) बने मैन ऑफ द मैच
संबंधित खबरें
West Indies vs India 1st T20I: भारत ने विंडीज को दी 4 विकेट से मात, नवदीप सैनी बने मैन ऑफ द मैच, पर...
West Indies vs India 1st T20I: भारत ने विंडीज को दी 4 विकेट से मात, नवदीप सैनी बने मैन ऑफ द मैच, पर...
India Vs West Indies: वीवीएस लक्ष्मण ने विंडीज के खिलाफ पहले टी20 से पहले टीम इंडिया को दिए
India Vs West Indies: वीवीएस लक्ष्मण ने विंडीज के खिलाफ पहले टी20 से पहले टीम इंडिया को दिए 'ये सुझाव'
WI vs IND, 1st T20I: इस खास लक्ष्य के साथ विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में उतरेगी टीम इंडिया
WI vs IND, 1st T20I: इस खास लक्ष्य के साथ विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में उतरेगी टीम इंडिया
Advertisement