IND vs WI 2nd Day: दूसरे दिन भारत 4 पर 308 रन, ऋषभ पंत 85*, अजिंक्य रहाणे 75*

Updated: 14 October 2018 09:58 IST

IND vs WI 2nd Test: दूसरे दिन सुबह के शुरुआती घंटे में ही भारत ने विंडीज को 311 पर समेट दिया. और उमेश यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिखाया कि वह अब हर फॉर्मेट में नियमित रूप से खिलाए जाने के हकदार हैं.

Live cricket score, IND vs WI, 2nd Test 2nd day, Windies tour of India, 2018@Rajiv Gandhi International Stadium, Hyderabad
Ind vs Wi 2nd test: पृथ्वी शॉ की फॉर्म को देखते हुए इस पारी को शतक से चूकना कहा जाए, तो गलत नहीं होगा

हैदराबाद:

विंडीज के खिलाफ हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन की समाप्ति पर मेजबान भारत  ने अजिंक्य रहाणे (75*) और ऋषभ पंत (85*) की नाबाद पारियों से चार विकेट पर 308 रन बना लिए हैं और अब मेजबान विंडीज के पहली पारी के 311 रन से सिर्फ तीन ही रन पीछे हैं. इन दोनों के अलावा युवा ओपनर पृथ्वी शॉ (70) ने एक शानदार पारी खेली, जिसे वह शतक में तब्दील नहीं कर सके. विंडीज के लिए कप्तान जैसन होल्डर ने दो विकेट लिए. इससे पहले मेहमानों की पहली पारी दूसरे दिन के शुरुआती आधे घंटे के भीतर 311 रन पर खत्म हो गई. रोस्टन चेज (106) ने करियर का चौथा शतक जड़ा, तो उमेश यादव ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्ररदर्शन करते हुए छह विकेट चटकाए. 

विकेट पतन: 61-1 (राहुल, 8.4), 98-2 (पृथ्वी, 18.4), 102-3 (पुजारा, 19.6), 162-4 (विराट, 42.5)

पहला सेशन:

1. उमेश ने जड़ा छक्का !

सुबह विंडीज ने अपने शुक्रवार के स्कोर 7 विकेट पर 285 रन से आगे खेलना शुरू किया. और पहले ही ओवर में उमेश यादव ने देवेंद्र बीशू (2) की गिल्लियां बिखेर दीं. थोड़ी देर बाद उमेश यादव ने अपने करियर का चौथा शतक शतक बनाने वाले रोस्टन चेस (106) की भी बैट और पैड के बीच से बोल्ड कर दिया, तो अगली ही गेंद पर आखिरी बल्लेबाज गैब्रियल  को विकेट के पीछे लपका कर उमेश ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उमेश यादव ने सुबह के शुरुआती आधे घंटे के भीतर गिरने वाले विंडीज के तीनों विकेट चटकाते हुए कुल छह विकेट चटकाए और विंडीज की पारी को जल्द ही 311 पर सिमटने में अहम योगदान दिया. 

2. पृथ्वी शॉ का 'प्रदर्शन' जारी

लंच से पहले के डेढ़ घंटे का आकर्षण पृथ्वी शॉ की पारी रही. पृथ्वी ने ठीक वहीं से शुरू किया, जहां उन्होंने राजकोट में छोड़ा था. गैब्रिय के फेंके पहले ही ओवर में पृथ्वी ने पहले चौके और फिर छक्का जड़कर दिखाया कि उनके इरादे पूरी तरह से साफ हैं. वह पूरी तरह सकारात्मक हैं. और मिलेगी गेंद, तो वह बिल्कुल नहीं छोड़ेंगे. इसके बाद उन्होंने बल्ले से कुछ बेहतरीन कवर और  स्ट्रेट ड्राइव और फ्लिक देखने को मिले.

आठवें ओवर में लेफ्टऑर्म वैरीकैन पृथ्वी के सामने पड़े, तो लगातार तीन चौके जड़कर इस युवा ने उन्हें मैसेज दिया कम से कम वह तो उन पर असर नहीं डाल पाएंगे.अर्धशतक पूरा होने से पहले एक मुश्किल जीवनदान उन्हें स्लिप में मिला जरूर, लेकिन यह इतना तेज था कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डर भी इसके पकड़ पाता, यह कहना मुश्किल है. और जल्द ही पृथ्वी ने सिर्फ 39 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया. 1 छक्के और 8 चौकों के साथ.

दूसरा सेशन:  पृथ्वी चूक गए, भारत ने गंवाए 3 विकेट

भारत ने लंच से और चायकाल के बीच 93 रन बनाए. लंच के बाद पृथ्वी (70) ने गैब्रियल के फेंके दूसरे ओवर में दो चौके जड़े. साफ था कि पृथ्वी ने शतक से मोह से ऊपर उठते हुए अपनी तेवरों को वरीयता दी. लेकिन यही अंदाज उन्हें साधारण गेंदबाज वैरीकैन को विकेट दिला गया, तो चेतेश्वर पुजारा (10) को भी थोड़ी देर बाद गैब्रियल ने ही चर्चा कर दिया, जो विकेट के पीछे लपके गए. इसके बाद विराट कोहली (45) ने अजिंक्य रहाणे ने विकेट पर जमने को तरजीह दी, तो इसका असर यह हुआ कि दोनों ने 60  रन की भागेदारी कर डाली. विराट अपने स्वभाव के उलट आउट हुए. ऐसा यदा-कदा ही देखा गया है, जब विराट ने 45 रन बनाने के बाद अपनी पारी को शतक या लंबी पारी में न तब्दील न किया हो. इस बार विराट फ्लिक करने में चूके, तो होल्डर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया. इसके बाद टी होने तक भारत ने कोई विकेट नहीं गंवाया.

तीसरा सेशन: रहाणे-पंत के नाम रहा आखिरी सेशन

दूसरे दिन का तीसरा सत्र पूरी तरह से पंत और रहाणे का शो रहा. चाय के बाद समय गुजरने के साथ ही पंत ने अपने स्वभाव के विपरीत थोड़ा नरम अंदाज दिखाया. हालांकि उन्हें विंडीज विकेटकीपर ने जीवनदान भी दिया, लेकिन पंत ने रहाणे के साथ मिलकर रनों की बहाव गति को तेज रखा. रहाणे की तुलना में पंत ने तेज बैटिंग की. और दोनों ही बल्लेबाजों ने पारी के 64वें ओवर में एक साथ अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. रन आगे बढ़े, तो पंत ने अचानक से ही तीसरा गीयर धारण करते हुए वैरिकान के एक ओवर में लगातार दो छक्के जड़ डाले.  लेकिन इसके बाद पंत ने शॉट के लिए फिर से हवाई रास्ता नहीं चुना और दिन का खेल खत्म होते-होते भारत का स्कोर 308 तक पहुंचा दिया. अभी तक ये दोनों पांचवें विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी कर चुके हैं. 

इससे पहले हैदराबाद में भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन सुबह के करीब आधे घंटे के भीतर ही विंडीज अपनी पहली पारी में 311 पर सिमट गया. विंडीज के लिए रोस्टन चेज (106) के शानदार शतक ने अपनी टीम को तीन सौ के पार पहुंचाने में मदद की, लेकिन उमेश यादव ने चटकाए छह विकेटों से मेहमान टीम को और आगे जाने से रोक दिया.


विकेट पतन: 32-1 (पॉवेल, 11.1), 52-2 (ब्रैथवेट, 22.5), 86-3 (होप, 31.3), 92-4 (हेतमेयर, 34.1), 113-5 (सुनील, 38.5),  182-6 (डाेवरिच, 59.3), 286-7 (होल्‍डर, 89.6), 296-8 (बीशू, 95.6), 311-9 (चेज, 101.3), 311-10 (गैब्रियल, 101.4)

पहले दिन की बात करें, तो विंडीज ने  शुक्रवार को रोस्‍टन चेज (नाबाद 98 ) और कप्‍तान जेसन होल्‍डर (52) के अर्धशतकों की मदद से पहले दिन अपना स्‍कोर 300 रन के करीब पहुंचा लिया था. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय वेस्‍टइंडीज की पहली पारी का स्‍कोर 95 ओवर में 7  विकेट पर 295 रन था. रोस्‍टन चेज 98 और देवेंद्र बिशू 2  रन बनाकर क्रीज पर थे. मैच की दोनों देशों की अंतिम एकादश इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर.

VIDEO: विंडीज को भारत ने पहले मैच में पारी और 272 के रिकॉर्ड अंतर से मात दी थी. 

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), ग्रेग ब्रैथवेट, कीरेन पॉवेल, शाई होप, सुनील अंब्रीस, शिमरोन हेतमेयर,रोस्टन चेज, शेन डोवरिच (विकेटकीपर), जोमेल वैरिकैन, देवेंद्र बिशू और शैनन गैब्रियल.

Comments
हाईलाइट्स
  • विंडीज पहली पारी-311 रन, रोस्टन चेज 106 रन, होल्डर 52
  • उमेश यादव ने चटकाए छह विकेट
  • भारत पहली पारी- 4 पर 308, शॉ 70, पंत 85*, रहाणे 75*
संबंधित खबरें
IND vs WI 2nd Test: जो बड़े से बडे़ गेंदबाज मेरे साथ नहीं कर सके, वह प्रकृति ने  आज कर दिया, सर विव रिचर्डस ने कहा
IND vs WI 2nd Test: जो बड़े से बडे़ गेंदबाज मेरे साथ नहीं कर सके, वह प्रकृति ने आज कर दिया, सर विव रिचर्डस ने कहा
IND vs WI: टेस्ट के 141 इतिहास में जो सिर्फ एक बार हुआ, वह दूसरी बार हैदराबाद में हुआ
IND vs WI: टेस्ट के 141 इतिहास में जो सिर्फ एक बार हुआ, वह दूसरी बार हैदराबाद में हुआ
IND vs WI: विंडीज के खिलाफ पहली बार दस विकेट से जीता भारत,  EXCEPTIONAL RECORDS
IND vs WI: विंडीज के खिलाफ पहली बार दस विकेट से जीता भारत, EXCEPTIONAL RECORDS
IND vs WI:
IND vs WI: 'यहां' विराट कोहली को निराश किया रहाणे और पंत ने
IND vs WI: छोटे पृथ्वी शॉ ने मैन ऑफ द सीरीज के साथ ऐसा
IND vs WI: छोटे पृथ्वी शॉ ने मैन ऑफ द सीरीज के साथ ऐसा 'बड़ा कारनामा', जो सचिन भी नहीं कर सके
Advertisement