IND vs WI 1st Test: वेस्‍टइंडीज टीम पर संकट, दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय स्‍कोर 94/6

Updated: 06 October 2018 09:04 IST

पृथ्‍वी शॉ, विराट कोहली और 'सर' रवींद्र जडेजा के बेहतरीन शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने पहले टेस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज को हराने की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिए है. मैच के पहले दिन कल 18 वर्षीय पृथ्‍वी शॉ (134 रन) ने शतक बनाया था, आज बारी कप्‍तान विराट कोहली (139 रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 100 रन) की थी. इन दोनों ने भी शतक बनाया.

Live cricket score, IND vs WI, 1st Test: 2nd day, Windies tour of India, 2018 @Saurashtra Cricket Association Stadium, Rajkot
IND vs WI 1st Test: भारतीय टीम के विशाल स्‍कोर के जवाब में इंडीज टीम लगातार विकेट गंवाती रही

राजकोट:

पृथ्‍वी शॉ, विराट कोहली और 'सर' रवींद्र जडेजा के बेहतरीन शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने पहले टेस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज को हराने की तैयारी कर ली है. टेस्‍ट मैच के पहले दिन गुरुवार को 18 वर्षीय पृथ्‍वी शॉ (134 रन) ने शतक बनाया था, आज बारी कप्‍तान विराट कोहली (139  रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 100 रन) की थी. इन दोनों ने भी शतक बनाया. ऋषभ पंत ने 92 रन की बेहतरीन पारी खेली. जडेजा का शतक पूरा होते ही भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 649 रन बनाकर घोषित कर दी. जवाब में वेस्‍टइंडीज टीम ने दिन का खेल खत्‍म होने तक छह विकेट गंवा दिए हैं. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय वेस्‍टइंडीज की पहली पारी का स्‍कोर छह विकेट पर 94 रन था. रोस्‍टन चेज 27 और कीमो पाल 13 रन बनाकर क्रीज पर थे.

कैरेबियन बल्‍लेबाजों ने विकेट पर रुकने की इच्‍छाशक्ति नहीं जताई, नतीजा यह रहा कि टीम के विकेट लगातार गिरते रहे. वेस्‍टइंडीज टीम के अब तक जैसा प्रदर्शन किया है, उस लिहाज से उसके लिए कल मैच के तीसरे दिन ही हार बचाना ही उपलब्धि माना जाएगा. मैच में वेस्‍टइंडीज के सामने पहली चुनौती फिलहाल फॉलोआन बचाने की है.

पहला सेशन: विराट का शतक, चूक गए पंत

सुबह के सेशन में भारत ने पहले दिन के स्कोर 4 विकेट पर 354 रन से आगे खेलना शुरू किया. और 82वें रन के साथ ही विराट ने भारतीय जमीं पर अपने 3000 रन भी पूरे कर लिए, तो भारत के चार सौ रन भी जल्द पूरे हो गए.  शुरुआती कुछ ओवरों में कोहली और पंत दोनों ने ही सतर्क रवैया अपनाया. हालांकि बीच-बीच में कुछ बाउंड्रियां आती रहीं लेकिन अर्धशतक से कुछ देर पहले पंत ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया. उन्होंने केमो पॉल की गेंद पर चिर-परिचित स्टाइल में अर्धशतक पूरा किया. पचासा पूरा करने के बाद पंत के तेवर और आक्रामक हो गए. उन्होंने रोस्टन चेज के फेंके अगले ओवर में एक छक्का और चौका जड़ा, तो इसके बाद देंवेंद्र बिशू के अगले ओवर में भी पंत ने यही कहानी दोहराई. दूसरे छोर पर जल्द ही विराट कोहली ने बिशू को चौका जड़कर करियर का 24वां शतक पूरा किया, लेकिन ऋषभ पंत को अति आक्रामकता का शिकार होकर पेवेलियन लौटना पड़ा. पंत को बिशू ने ही अपना शिकार बनाया. लेकिन आउट होने से पहले पंत ने कप्तान विराट कोहली के साथ पांचवें विकेट के लिए 123 रन की अहम साझेदारी निभाई. 

दूसरा सेशन: आखिर जडेजा के बल्ले से निकला पहला शतक

दूसरे सेशन में भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने लंच के स्कोर में सिर्फ 19 जोड़कर जल्द ही लौट गए. और इसके बाद एक छोर पर रन बनाने का जिम्मा रवींद्र जडेजा ने संभाल लिया. उमेश यादव (22) ने नौवें विकेट कि लिए 55 रन जोड़कर जडेजा के अर्धशतक पूरा करने में अच्छा सहारा दिया. लेकिन जब एक बार उमेश यादव पवेलियन लौट गए, तो जडेजा ने तीसरे गीयर में आते हुए पूरी तरह आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया. जहां, जडेजा ने शुरुआती 50 रन 85 गेंदों पर बनाए थे, तो अगले पचास रन उन्होंने सिर्फ 47 गेंदों पर बनाते हुए अपने करियर के 38वें मैच में पहला शतक जड़ने में कामयाबी हासिल कर ली. जडेजा ने अपने राज्‍य में करियर का पहला टेस्‍ट शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की. उनका शतक 132 गेंदों पर पांच चौकों और इतने ही छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. जडेजा का शतक पूरा होते ही कप्‍तान विराट कोहली ने 9 विकेट पर 649  रन के स्‍कोर पर पारी घोषित कर दी.भारत के पारी घोषित करते ही टी-ब्रेक घोषित कर दिया गया.

विकेट पतन: 3-1 (राहुल, 0.6), 209-2 (पुजारा, 42.6), 232-3 (पृथ्वी, 50.2), 337-4 (रहाणे, 83.3), 470-5 (पंत, 108.1), 534-6 (विराट, 123.4), 545-7 (अश्विन, 128.1), 571- 8 (कुलदीप, 136.5), 626-9 (उमेश, 143.6)

तीसरा सेशन: लगातार गिरते रहे वेस्‍टइंडीज के विकेट

भारत के 9 विकेट पर 649 रन (पारी घोषित) के जवाब में वेस्‍टइंडीज की पारी की शुरुआत खराब हुई और टीम ने जल्‍द ही दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए. क्रेग ब्रेथवेट और कीरन पावेल की जोड़ी अभी विकेट पर पहुंची ही थी कि पारी के तीसरे ही ओवर में मोहम्‍मद शमी ने क्रेग ब्रेथवेट (2) को बोल्‍ड कर दिया. हालांकि रिप्‍ले में दिखा कि शमी की यह गेंद नोबॉल करार दिए जाने के काफी करीब थी. अपने अगले यानी पारी के पांचवें ओवर में शमी ने दूसरे ओपनर कीरन पावेल (1) को भी एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. पारी के आठवें ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आक्रमण पर लगाया गया.इंडीज का तीसरा विकेट अश्विन के ही खाते में गया उन्‍होंने शाई होप (10)को बोल्‍ड किया. 10 ओवर के पहले ही तीन विकेट गंवाकर मेहमान टीम मुश्किल में फंस चुकी थी.हेतमेयर के 10 रन के निजी स्‍कोर पर रन आउट होने से वेस्‍टइंडीज की परेशानी और बढ़ गई.स्‍कोर 50 रन तक पहुंचने के पहले ही वेस्‍टइंडीज ने सुनील अंबरीस (12) के रूप में पांचवां विकेट गंवाया. अंबरीस को लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में पहली स्लिप में अजिंक्‍य रहाणे से कैच कराया. ऐसा लगा कि कैरेबियन बल्‍लेबाज विकेट पर रुकने की इच्‍छाशक्ति ही नहीं दिखा रहे हैं. इसी ओवर में नए बल्‍लेबाज शेन डाउरिच ने दो रन लेकर टीम का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया.भारतीय टीम को छठी कामयाबी चाइनामैन कुलदीप यादव ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज शेन डाउरिच (12) करके दिलाई. डाउरिच ने गैरजिम्‍मेदाराना शॉट लगाते हुए अपना विकेट गंवाया. दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक इंडीज टीम की पहली पारी का स्‍कोर 6 विकेट पर 94 रन था और रोस्‍टन चेज और कीमो पॉल विकेट पर थे. भारत के लिए मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला. एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ.

विकेट पतन: 2-1 ( क्रेग ब्रेथवेट, 2.2), 7-2 (पावेल, 4.1), 21-3 (होप, 9.2), 32-4 (हेतमेयर, 11.5), 49-5 (अंबरीस, 16.1), 74-6 (डाउरिच, 25.2)

VIDEO: गावस्कर ने हाल ही में करुण नायर की अनदेखी पर सवाल उठाया था.

 

पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमों की इलेवन इस प्रकार हैं:

भारत  : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

विंडीज: क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरन पॉवेल, शाई होप, शिमरान हेटमायर, रोस्टन चेज,सुनील अंबरीश,शेन डोविच (विकेटकीपर), केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शेरमेन लुईस और शैनन गैब्रियल.

Comments
हाईलाइट्स
  • टीम इंडिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 649 रन बनाकर घोषित की
  • पृथ्‍वी शॉ के बाद विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी जमाए शतक
  • जवाब में इंडीज टीम ने लगातार विकेट गंवाए, चेज और पॉल हैं क्रीज पर
संबंधित खबरें
West Indies vs India 2nd Test Day 1: रहकीम कॉर्नवाल बने 142 साल के इतिहास में सबसे वजनी टेस्ट क्रिकेटर, इस क्रिकेटर का रिकॉर्ड तोड़ा
West Indies vs India 2nd Test Day 1: रहकीम कॉर्नवाल बने 142 साल के इतिहास में सबसे वजनी टेस्ट क्रिकेटर, इस क्रिकेटर का रिकॉर्ड तोड़ा
WI vs IND, 1st Test: इसलिए टीम इंडिया के विराट चैलेंज को लेकर बहुत ही विश्वस्त है वेस्टइंडीज, कप्तान जेसन होल्डर ने कहा
WI vs IND, 1st Test: इसलिए टीम इंडिया के विराट चैलेंज को लेकर बहुत ही विश्वस्त है वेस्टइंडीज, कप्तान जेसन होल्डर ने कहा
इसलिए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को नहीं भाया विंडीज दौरे के लिए टीम चयन
इसलिए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को नहीं भाया विंडीज दौरे के लिए टीम चयन
IND vs WI 2ND T20: तेज गेंदबाज खलील अहमद बोले,
IND vs WI 2ND T20: तेज गेंदबाज खलील अहमद बोले, 'जिम्‍मेदारी निभाना मुझे पसंद है'
IND vs WI: दूसरे टी20 में हार के बाद कार्लोस ब्रैथवेट बोले, खराब बैटिंग और घटिया फील्डिंग भारी पड़ी
IND vs WI: दूसरे टी20 में हार के बाद कार्लोस ब्रैथवेट बोले, खराब बैटिंग और घटिया फील्डिंग भारी पड़ी
Advertisement