Asia Cup, AFG vs BAN: रोमांचक मैच में बांग्लादेश की अफगानिस्तान पर 3 रन से जीत

Asia Cup, AFG vs BAN: रोमांचक मैच में बांग्लादेश की अफगानिस्तान पर 3 रन से जीत

Asia Cup, AFG vs BAN: राशिद खान बांग्लादेश के खिलाफ गेंद और बल्ले दोनों से नाकाम साबित हुए.

खास बातें

  • बांग्लादेश-50 ओवरों में 7 पर 249 रन
  • इमरुल काएस नाबाद 72, महमूदुल्लाह 74, अफगानिस्तान-50 में 7 पर 246
  • हशमतुल्लाह 71, असगर 39, नबी 38
अबु धाबी:

यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2018 के सुपर-4 के चौथे मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश ने रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे मुकाबले में अफगानिस्तान को 3 रन से हरा दिया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 297 रन बनाए. इमरुल काएस ने 72 और महमूदुल्लाह ने 74 रन की पारियां खेलीं.आफताब आलम ने 3 विकेट लिए. जवाब में अफगानिस्तान की टीम कोटे के 50 ओवर खेलने के बाद 50 ओवर में 7 विकेट पर 246 रन ही बना सकी. आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीतने के लिए 8 रन बनाने थे और उसके पास चार विकेट हाथ में थे. इनमें राशिद खान का विकेट भी शामिल था. लेकिन जरुरत पर इस बार राशिद खान सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए. और मुस्तिफजुर रहमान के ओवर में अनुभवहीन अफगानी बल्लेबाज सिर्फ चार ही बना सके और जीत से चार रन दूर रह गए. 

नहीं मिली ठोस शुरुआत

अफगानिस्तान की शुरुआत भी बांग्लादेश जैसी ही रही. हसनुल्लाह (8) को मुस्तफिजुर ने जल्द ही चलता कर दिया. तब टीम का स्कोर 20 ही रन था. और इस पर कोढ़ में खाज का काम किया रहमत शाह (1) ने, जो रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. और दो विकटों से अफगानिस्तान को वैसी शुरुआत नहीं मिल सकी, जैसी बांग्लादेश के स्कोर को देखते हुए उसे चाहिए थी. 


शहजाद के अर्धशतक ने दिया सहारा

शुरुआती दो विकेट जल्द ही गिरने के बाद बाद विकेटकीपर मोहम्महद शहजाद (53 रन, 81 गेंद, 8 चौके) ने एक छोर पर  पर टिककर बल्लेबाजी की. हालांकि, शहजाद के रन 65.4 के धीमे स्ट्राइक-रन रेट से आए, लेकिन उन्होंने खराब शुरुआत के बाद टीम को अच्छा सहारा दिया. और तीसरे तीसरे विकेट के लिए हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ 57 रन जोड़े. शहजाद के अर्धशतक ने आने वाले बल्लेबाजों का मनोबल बढ़ाने का काम किया. 

हशमतुल्लाह का लगातार तीसरा पचासा

पिछले दो मैचों की तरह ही इस मुकबाले में भी अफगानिस्तान के श्रीमान भरोसमेंद बनते जा रहे लेफ्टी बल्लेबाज हशमतुल्लाह शाहिदी (77 रन, 99 गेंद, 5 चौके) ने टूर्नामेंट का लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा. एक छोर पर पहले उन्होंने शहजाद, तो बाद में मोहम्मद नबी के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन उनके रन उनकी शैली के अनुसार ही आए. और जब रन औसत बढ़ने पर तेजी से रन बनाने की जरुरत पड़ी, तो गलत शॉट सेलेक्शन के चलते वह बोल्ड हो गए. 

विकेट पतन: 20-1 (हसनुल्लाह, 4.1), 26-2 (रहमत, 7.2), 83-3 (शहजाद, 24.4), 167-4 (असगर, 39.4), 192-5 (हशमतुल्लाह, 43.3)

इससे पहले टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी चुनने के बाद बांग्लादेश ने इमरुल काएस (नाबाद 72 रन) और महमूदुल्लाह (74) की शानदार बल्लेबाजी और इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए हुई 128 रनों की साझेदारी की बदौलत अफगानिस्तान को जीत के लिए 250 का लक्ष्य दिया.

बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और उसके ओपनर नजमल हुसैन (6) जल्द ही आउट हो गए, तो इसके बाद लिटन दास (41) और शाकिब अल हस (0) एक ही ओवर में पवेलियन लौट गए. जमकर खेल रहे मुश्फिकुर रहीम (33) भी रनआउट हो गए. लेकिन इमरुल काएस और महमूदुल्लाह की कोशिशों से बांग्लादेश ने लड़ने लायक स्कोर खड़ा कर लिया. बांग्लादेश ने 50 ओवरों के कोटे में 7 विकेट पर 249 रन बनाए. इमरुल (72) के साथ मेहिदी हसन 2 रन पर नाबाद रहे. अफगानिस्तान के लिए आफताब आलम ने तीन और राशिद खान व मुजीब-उर-रहमान ने एक-एक विकेट लिया.

ओपनिंग पर मार जारी!

अब बांग्लादेश मैनेजमेंट को क्या कहा जाए, क्या नहीं. ऐसा लगता है कि उनके पास रिजर्व में कोई सलामी बल्लेबाज ही नहीं है. पिछले कई मैचों में फ्लाप चल रहे लिटन दास और नजमल हुसैन इस बार भी कुछ अलग नहीं कर सके. चौथे ओवर में ही आफताब आलम ने नजमल हुसैन का विकेट चटकाकर पाकिस्तानी की बोलती बंद कर दी. अगर इस पर भी कुछ कसर बाकी थी, तो वह युवा मुजीब-उर-रहमान ने सिर्फ दो गेंद बाद ही मोहम्मद मिथुन (1) का विकेट लेकर पूरा कर दी. और इससे बांग्लादेश की शुरुआत ही बुरी तरह से चरमरा गई.   

यह भी पढ़ें: INDvsPAK: पाक के खिलाफ मैच से पहले जडेजा की नई हेयर स्टाइल के चर्चे, लेकिन जड्डू फिर..., VIDEO

14 गेंदों के भीतर टूटी कमर!

राशिद खान अपना पहला और पारी का 19वां ओवर लेकर आए, तो अपना खौफ भी साथ लेकर आए. राशिद की तीसरी ही ही गेंद को लपेटने की कोशिश में लिटन दास (41) की पारी का अंत हो गया. लेकिन अगली 11 गेंदों के भीतर जो हुआ, वह बांग्लादेश के लिए बहुत ही शर्मनाक, हैरानकरने वाला और नुकसानदेह रहा. पहले 19वें ओवर की चौथी ही गेंद पर अनुभवी शाकिब-अल-हसन गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. लेकिन और चौंकाने वाला यह रहा कि शाकिब के अंदाज पर नाराजगी दिखाने वाले और जमकर खेल रहे मुश्फिकुर खुद अनावश्यक रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. और इससे बांग्लादेश को मिलती दिखाई दे रह मजबूती एकदम से चरमरा गई. 

विकेट पतन: 16-1 (नजमल हुसैन, 4.6), 18-2 (मिथुन, 5.2), 81-3 (लिटन, 18.4), 81-4 (शाकिब, 18.6), 87-5 (मुश्फिकुर, 20.5), 215-6 (महमूदुल्लाह, 46.2), 236-7 (मशरफे, 48.5)

इससे पहले बांग्लादेश ने अपनी टीम में दो और अफगानिस्तान ने एक बदलाव किया है. दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार हैं:-

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), हसनुल्लाह जनात,  मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, गुलबदन नइब, राशिद खान, आफताब आलम और मुजीब-उर-रहमान

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), शाकिब-अल-हसन, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास, इमरुल काएस, नजमुल हुसैन, मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, मेहिदी हसन, मुस्तिफजुर रहमान और नजमुल इस्लाम

VIDEO: सुनिए की जडेजा की वापसी पर क्या कह रहे हैं  अजय रात्रा.

अफगानिस्तान को पाकिस्तान से मिली हार का दर्द कम भी नहीं हुआ था कि बांग्लादेश ने उसके दर्द को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया. वास्तव में अफगानिस्तान टीम मैच जीतने की हकदार थी, लेकिन अहम पलों में साबित हुआ कि अनुभवहीन होना उनके आड़े आ रहा है. आखिरी ओवर में आठ रन न बना पाना एक ऐसी बात रही, जो उसके खिलाड़ियों को आने वाले कई महीनों तक परेशान करती रहेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com