भारत-पाकिस्तान वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले 5 बल्लेबाज, टॉप पर है पाकिस्तान का दिग्गज

भारत-पाकिस्तान वनडे में सबसे बड़ी पारी पारी खेलने वाले 5 बल्लेबाज, जिसमें पहला नंबर पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज सईद अनवर (Saeed Anwar) का आता है.

भारत-पाकिस्तान वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले 5 बल्लेबाज, टॉप पर है पाकिस्तान का दिग्गज

भारत-पाकिस्तान वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज

खास बातें

  • भारत-पाकिस्तान वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज
  • ऑफ साइड का 'दूसरा भगवान' सईद अनवर पहले नंबर पर
  • धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ जमाया था अपने पहला वनडे शतक

India Vs Pakista ODI Cricket: पाकिस्तान और भारत के बीच जब कभी भी कोई मैच होता है तो दोनों देशों के बल्लेबाज अच्छा परफॉर्मेंस कर अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते हैं. ऐसे में कई बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी कर काफी रन बना पाने में सफल रहते हैं तो कुछ बल्लेबाज मैच के दौरान दवाब में आकर अपनी विकेट जल्दी गंवा देते हैं. ऐसे में जानते हैं भारत-पाकिस्तान वनडे में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले 5 बल्लेबाजों के बारे में. इस क्रम में सबसे पहला नाम पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सईद अनवर (Saeed Anwar) का आता है. अनवर (Saeed Anwar) ने साल 1997 में भारत के खिलाफ चेन्नई वनडे में 194 रनों की पारी खेली थी. अपनी पारी में अनवर ने 146 गेंद का सामना किया था और 22 चौके के साथ-साथ 5 छक्के भी जमाए थे. यह मैच पेप्सी इंडिपेंडेंस कप सीरीज़ के सीरीज के दौरान खेला गया था. अनवर जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि वह वनडे का पहला दोहरा शतक बना देंगे लेकिन सचिन तेंदुलकर ने गांगुली के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया था. इस मैच में भारत को 35 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. आपको बता दें कि अनवर को ऑफ साइड का 'दूसरा भगवान' भी कहा जाता था. 

विराट कोहली
भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) ने साल 2012 में ढाका के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंद पर 183 रनों की पारी खेली थी. कोहली ने अपनी पारी में 22 चौके और 1 छक्का जमाया था. विराट का यह धमाकेदार शतक एशिया कर 2012 में आया था. भारतीय कप्तान कोहली के द्वारा जमाया गया 183 रन पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में किसी भारतीय के द्वारा जमाया गया सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड है. भारत ने इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी. 

धोनी
भारत के पूर्व कप्तान धोनी (Dhoni) ने 2005 में विशाखापट्टनम के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार 148 रनों की पारी खेली थी. यह वनडे में धोनी का पहला शतक था. पाकिस्तान की टीम भारत में वनडे सीरीज खेलने के लिए मैदान पर उतरी थी. इस मैच में धोनी ने अपनी बल्लेबाजी से बता दिया था कि वो आने वाले समय में क्रिकेट की दुनिया पर राज करने वाले हैं. अपनी इस ऐतिहासिक पारी में उन्होंने 123 गेंद का सामना किया और 15 चौके के साथ-साथ 4 छक्के भी जमाए थे. भारत यह मैच 58 रन से जीतने में सफल रहा था. सबसे हैरानी की बात ये है कि धोनी ने टेस्ट में भी पहला शतक पाकिस्तान के खिलाफ ही जड़ा था और 148 रनों की ही पारी खेली थी. 


VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले बड़ा बयान दिया था अपने करियर को लेकर. 

शोएब मलिक
पाकिस्तान के शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने साल 2004 में कोलंबो वनडे में एशिया कप के दौरान भारत के खिलाफ 143 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में शोएब ने 127 गेंद का सामना किया और 18 चौके के साथ-साथ 1 छक्का भी जमाने में सफल रहे थे. इस मैच में पाकिस्तान को 59 रनों से जीत मिली थी. भारत के खिलाफ मलिक का परफॉर्मेंस शानदार रहा है, उन्होंने 4 वनडे शतक भारतीय टीम के खिलाफ करियर में जमाए हैं. सलमान बट ने भारत के खिलाफ वनडे में 5 शतक जमाए हैं. इसके अलावा सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में कुल 5 शतक करियर में जमाने का कमाल कर दिखाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सौरव गांगुली
भारत के महान कप्तान रहे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने साल 2000 में एडिलेड के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 141 रनों की पारी खेली थी. इस पारी में गांगुली ने 144 गेंद का सामना किया और 12 चौके सहित 1 छक्का जमाया था. भारत ने पाकिस्तान को इस मैच में 48 रनों से हराया था. वहीं, आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक स्कोर भी 141 रनों का है जो उन्होंने साल 2004 में रावलपिंडी के मैदान पर जमाया था. इस मैच में भारतीय टीम 12 रनों से हार गई थी.