टेस्ट क्रिकेट की 5 सबसे संघर्ष भरी बल्लेबाजी, यह बल्लेबाज 77 गेंद पर '0' रन बनाकर आउट हुआ

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) एक ऐसा फॉर्मेट है जहां बल्लेबाज पूरे दिल से बल्लेबाजी करता है और अपनी तकनीक और टैलेंट के सहारे ज्यादा से ज्यादा समय क्रिज में बिताना चाहता है

टेस्ट क्रिकेट की 5 सबसे संघर्ष भरी बल्लेबाजी, यह बल्लेबाज 77 गेंद पर '0' रन बनाकर आउट हुआ

टेस्ट क्रिकेट की ऑलटाइम सबसे धीमी पारी

खास बातें

  • टेस्ट क्रिकेट की 5 सबसे संघर्ष पूर्ण बल्लेबाजी
  • एबी डिविलियर्स ने 244 गेंद पर बनाए 25 रन
  • राहुल द्रविड़ ने 96 गेंद पर बनाए 12 रन

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) एक ऐसा फॉर्मेट है जहां बल्लेबाज पूरे दिल से बल्लेबाजी करता है और अपनी तकनीक और टैलेंट के सहारे ज्यादा से ज्यादा समय क्रिज में बिताना चाहता है. टेस्ट में बल्लेबाजों के ऊपर जिम्मेदारी होती है बड़ी पारी खेलनी की, ऐसे में बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा गेंद खेलने की कोशिश करता है. इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में कुछ बल्लेबाजों ने ऐसा संघर्ष दिखाया है जो एक मिसाल बन गई है. टेस्ट क्रिकेट की ऑलटाइम सबसे धीमी पारी के बारे में जानते हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. इस लिस्ट में कई दिग्गज बल्लेबाज भी शामिल हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर की एक पारी काफी धीमी खेली (all-time slowest Test innings) है. 

ज्योफ अलॉट, (77 गेंद 0 रन)
न्यूजीलैंड के पूर्व गेंदबाज ज्योफ अलॉट (Geoff Allott) ने अपने टेस्ट करियर में अपनी बल्लेबाजी एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसकी चर्चा हमेशा होगी. 1999 वर्ल्डकप में अपनी गेंदबाजी से धमाल करने वाले अलॉट ने अपने करियर में 10 टेस्ट और 31 वनडे मैच खेले हैं. अपनी गेंदबाजी से अलॉट ने टेस्ट में 19 विकेट लिए तो वहीं वनेड में 52 विकेट लेने में सफल रहे, इन सबसे अलावा ज्योफ अलॉट (Geoff Allott) के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलकर डक पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है. साल 1999 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट में आखिरी बल्लेबाज के तौर पर बल्लेबाजी करने उतरी और जमकर बल्लेबाजी की. जब ज्योफ बल्लेबाजी करने आए तो न्यूजीलैंड को फॉलोऑन को बचाने के लिए 101 रनों की दरकार थी. ऐसे में आखिरी बल्लेबाज के तौर पर ज्योफ अलॉट (Geoff Allott) बल्लेबाजी करने आए और जहां तक हो सका अपनी विकेट बचाने की कोशिश की, उस दौरान अलॉट के साथ क्रिस हैरिस (Chris Harris) बल्लेबाजी कर रहे थे. अलॉट ने काफी संघर्ष दिखाया और 76 गेंद का सामना किया. अपनी पारी के 77वें गेंद पर अलॉट को जैक कैलिस (Jaques Kallis) ने आउट कर उनकी यादगार संघर्ष भारी पारी का अंत किया था. 

हनीफ मोहम्मद (223 गेंद पर 20 रन)
पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (Hanif Mohammad) ने अपने टेस्ट करियर में 55 टेस्ट मैच खेले और 12 शतक जमाने में सफल रहे. 1958 में टेस्ट में पाकिस्तान की ओर से तिहरा शतक जमाने वाले पहले क्रिकेटर भी बने थे. उनका करियर काफी शानदार रहा, लेकिन एक पारी के दौरान उन्होंने काफी संघर्ष दिखाया था. 1954 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में 20 रन बनाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 223 गेंद का सामना किया था.  पाकिस्तान की पहली पारी 87 रन पर ऑलआउट हो गई थी लेकिन हनीफ की पारी के 20 रनों की पारी के दम पर पाकिस्तान की पारी 83.5 ओवर तक चली थी. आखिर में यह टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था. Hanif Mohammad की पारी ने जो संघर्ष दिखाया था उसकी मिसाल आज भी दी जाती है.


यशपाल शर्मा (157 गेंद पर 13 रन)
भारत के यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) ने 1981 में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 157 गेंद पर 13 रनों की पारी खेली थी जिसके कारण भारतीय टीम टेस्ट मैच को ड्रा करने में सफल रही. यशपाल शर्मा की यह वह पारी थी जिसने उनको टेस्ट क्रिकेट में खूब ख्याती दिलाई. इस टेस्ट मैच में भारत को 331 रनों का टारगेट दिया गया था और ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम यह मैच हार सकती है, लेकिन Yashpal Sharma ने संघर्ष भरी पारी खेलकर टेस्ट मैच को ड्रा कराने में अहम भूमिका निभाई.

एबी डिविलियर्स (244 गेंद पर 25 रन)
दुनिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज के तौर पर एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) जाने जाते हैं. डिविलियर्स ने अपने टेस्ट करियर में 114 मैच खेले और 8765 रन बनाए जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल रहा. इसके अलावा वनडे में 228 मैच खेलकर 9577 रन बनाए. वनडे में एबी ने 25 शतक और 53 शतक जमाने का कमाल किया. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में भी एबी अपनी तूफानी पारी के लिए जाने गए. एबी ने 78 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 1672 रन बनाए जिसमें 10 अर्धशतक शामिल रहा. टेस्ट में डिविलियर्स का उच्चतम स्कोर नाबाद 278 रन रहा जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2010 में अबू धाबी में बनाया था. इस पारी के दौरान डिविलियर्स ने 418 गेंद का सामना किया जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 66.50 का रहा था.

वहीं, अपने टेस्ट करियर में एक बार एबी ने 244 गेंद पर 25 रन भी बनाए थे जो उनके टेस्ट करियर की सबसे धीमी पारी है. 2015 में भारत के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में एबी ने दक्षिण अफ्रीका को हार से बचाने के लिए हाशिम अमला (Hashim Amla) के साथ संघर्ष भरी पारी खेली. दरअसल दक्षिण अफ्रीका को भारत ने दिल्ली टेस्ट में 481 रनों का टारगेट दिया था. टेस्ट में एक से ज्यादा दिन का समय शेष था, ऐसे में अपने अंदाज से उलट एबी ने धीमी बल्लेबाजी की. हालांकि उनकी यह धीमी बल्लेबाजी दक्षिण अफ्रीका को हार से नहीं बचा पाई. भारत से यह मैच दक्षिण अफ्रीका 337 रन से हारी थी. 

राहुल द्रविड़ (96 गेंद पर 12 रन)
भारत के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को टेस्ट क्रिकेट का सबसे दिग्गज बल्लेबाज माना जाता है. द्रविड़ ने वनडे और टेस्ट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. अपने करियर में द्रविड़ 'द बॉल' के नाम से जाने गए. द्रविड़ एक महान बल्लेबाज रहे लेकिन धीमी बल्लेबाजी के लिए भी जाने गए. ऐसी ही एक पारी उन्होंने साल 2007 में ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी, जब उन्होंने 96 गेंद पर 12 रन बनाए थे. यह टेस्ट मैच भी ड्रा पर खत्म हुआ था. भारत की दूसरी पारी में द ओवल में द्रविड़ ने 96 गेंद पर 12 रन बनाए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.