स्मृति ईरानी ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट की ‘सभी महिला मैच आधिकारी’ पहल की सराहना की

(Union Minister Smriti Irani) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की कैबिनेट मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर पांच महिला अंपायरों और मैच अधिकारियों की टीम के साथ मुलाकात की.ये महिलाएं मौजूदा Sky247.net लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) में अंपायरिंग कर रही हैं.

स्मृति ईरानी ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट की ‘सभी महिला मैच आधिकारी’ पहल की सराहना की

स्मृति ईरानी ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट की ‘सभी महिला मैच आधिकारी’ पहल की सराहना की

(Union Minister Smriti Irani) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की कैबिनेट मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर पांच महिला अंपायरों और मैच अधिकारियों की टीम के साथ मुलाकात की.ये महिलाएं मौजूदा Sky247.net लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) में अंपायरिंग कर रही हैं. यह भारतीय क्रिकेट में अपनी तरह की सबसे नई पहल है, जहां आईसीसी (ICC) द्वारा अनुमोदित (अप्रूव्ड) मैच अधिकारी-गायत्री वेणुगोपालन, शिवानी मिश्रा, किम कॉटन, शुभदा भोसले और जीएस लक्ष्मी भारतीय क्रिकेट इतिहास (Indian Cricket) में पहली बार पुरुषों के टूर्नामेंट में अंपायरिंग कर रही हैं.

मैच अधिकारियों के साथ बातचीत में माननीय मंत्री ने महिला अंपायरों को बढ़ावा देने के लिए लीजेंड्स लीग की उल्लेखनीय पहल की सराहना की. मैच अधिकारियों को 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के विशेष बैज भी भेंट किए गए, जो वे लीग के बाकी बचे मैचों के दौरान पहनेंगी.
 
माननीय मंत्री ने कहा, “महिलाएं खेल के क्षेत्र में देश को गौरवान्वित कर रही हैं और लीजेंड्स लीग क्रिकेट में सिर्फ और सिर्फ महिला रेफरियों और मैच अधिकारियों का होना इसका एक ज्वलंत उदाहरण है. यह मेरे लिए विशेष रूप से गर्व और सौभाग्य की बात है कि वे प्रधानमंत्री की 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान के समर्थन में आज मेरे साथ खड़े हैं.

मुझे विशेष रूप से खुशी है कि आज हमारे साथ जुड़ने वाले अधिकारियों में से एक को 'लाडली लक्ष्मी योजना' से लाभ हुआ है. यह हमें बेहद खुशी देता है कि लीजेंड्स लीग की महिला अधिकारियों की टीम अब वह बैज पहनेगी जो मैचों में गर्व से 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के नारे को बुलंद करेगा." 


दुनिया में हार्दिक बेस्ट ऑलराउंडर हैं या बेन स्टोक्स, पाकिस्तानी पूर्व कप्तान ने सुनाया अपना फैसला, video

दीप्ति शर्मा के 'रन आउट' को ब्रॉर्ड-एंडरसन ने 'स्पिरिट ऑफ गेम' के खिलाफ बताया, सहवाग ने दोनों क्रिकेटरों को धो डाला

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण के महत्व को बढ़ावा देना और इस बारे में लोगो को जागरूक करना था.  विशेष रूप से खेल के क्षेत्र में, लिंगानुपात में सुधार और अभियान की मदद से शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है. लीजेंड्स लीग क्रिकेट की फील्ड अंपायर गायत्री वेणुगोपाल ने कहा, “लीजेंड्स लीग क्रिकेट एक महान पहल है, जिसने हमें अंपायरिंग करने और खुद को साबित करने का यह शानदार मौका दिया है. इसके माध्यम से हम यह साबित कर सकी हैं कि हम किसी से कम नहीं. हम एक पुरुष क्रिकेट लीग के मैच अधिकारी के तौर पर खुद को भाग्यशाली मानती हैं. मैं श्रीमती स्मृति ईरानी को हमसे मिलने के लिए समय निकालने और 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' आंदोलन के माध्यम से सही दिशा में किए गए सुधारों के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लीजेंड्स लीग क्रिकेट 16 सितंबर को शुरू हुआ था और 5 अक्टूबर को समाप्त होगा. लीग चरण के मैच इस समय दिल्ली में खेले जा रहे हैं.