'चाइनामैन' कुलदीप यादव ने बताया, कामयाब स्पिनर बनने के लिए यह बात है जरूरी..

Updated: 01 March 2019 16:58 IST

Kuldeep Yadav: 24 वर्षीय कुलदीप यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) खेली गई टी-20 सीरीज से आराम दिया गया था. हालांकि शनिवार से शुरू होने वाले पांच मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) के लिए वह टीम का हिस्सा होंगे.

Kuldeep yadav says if you fear by long shots then can not be a good spinner
Kuldeep Yadav इस समय शॉर्टर फॉर्मेट ने टीम इंडिया के नंबर वन स्पिनर हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के स्‍टार स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का मानना है कि कामयाब स्पिनर बनने के लिए आपको जोखिम लेने से डरना नहीं चाहिए. उन्‍होंने कहा कि स्पिन गेंदबाज को अपनी गेंदबाजी पर लगने वाले बड़े-बड़े शॉट से नहीं डरना चाहिए. इस चाइनामैन बॉलर ने कहा कि  मेरे कोच ने मुझे शुरुआत में ही यह बात समझा दी थी लेकिन इसलिए मैं गेंद को फ्लाइट करने से नहीं घबराता. यूपी के 24 वर्षीय कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) के नंबर वन बॉलर बन चुके हैं. 39 वनडे इंटरनेशनल मैचों में वे अब तक 20.65 के प्रभावी औसत से 77 विकेट ले चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल में भी कुलदीप खासे कामयाब रहे हैं, उन्‍होंने भारत की ओर से 18  टी20 मैच खेलते हुए  12.97 के जबर्दस्‍त औसत से 35 विकेट लिए हैं. वनडे और टी20, दोनों ही फॉर्मेट के क्रिकेट में कुलदीप एक-एक बार पांच या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. गौरतलब है कि फिरकी के जादूगर कुलदीप को वर्ष 2018 में वनडे और टी-20 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ईएसपीएन क्रिकइंफो अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

कुलदीप यादव ने युजवेंद्र चहल से कहा, 'जब आप नहीं खेलते तो कुछ कमी खलती है'

कुलदीप ने espncricinfo.com को दिए इंटरव्‍यू में कहा, "मेरे कोच ने करियर की शुरुआत से ही मुझे विकेटों के बीच गेंदबाजी करने और बल्लेबाज को छक्के मारने की चुनौती देने के लिए कहा था. इसलिए मेरे अंदर से शुरू से ही यह डर निकल गया था कि अगर मैं विकेटों के बीच गेंदबाजी करता हूं तो मेरी गेंदों पर बड़े-बड़े शॉट लगेंगे. उन्‍होंने कहा कि अगर आप इस डर को पीछे छोड़कर केवल विकेट लेने की नहीं सोचते हैं तो आप अच्छे स्पिनर नहीं बन सकते."

..जो कुलदीप यादव ने किया, वह महान बिशन सिंह बेदी भी नहीं कर सके, लेकिन...

24 वर्षीय कुलदीप (Kuldeep Yadav) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) खेली गई टी-20 सीरीज से आराम दिया गया था. हालांकि शनिवार से शुरू होने वाले पांच मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) के लिए वह टीम का हिस्सा होंगे. कुलदीप ने अपनी गेंदबाजी के रहस्य को लेकर कहा, "मैं नेट में गेंदबाजी का ज्यादा अभ्यास नहीं करता. मैं भारतीय टीम के नेट में गेंदबाजी करता हूं, लेकिन उसके अलावा मैं अपने ड्रिल्स और सिंगल विकेट के साथ गेंदबाजी ही करता हूं. मैं मुश्किल से पांच ओवर भी नहीं करता और फिर नेट में केवल स्टंप पर गेंदबाजी करता हूं."

'चाइनामैन' कुलदीप यादव को लेकर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने की यह बड़ी भविष्‍यवाणी..

अपनी गेंदबाजी की तैयारी के बारे कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने कहा, "मैं मैदान पर काफी सोचता हूं, जब मैं खेल नहीं रहा होता हूं तब भी. जाहिर है कि मैं बल्लेबाज की ताकत और कमजोरी को पकड़ने के लिए वीडियो देखता हूं, लेकिन मैं यह नहीं सोचता कि अगर मैं वहां गेंद करूंगा तो शॉट लगेंगे." गौरतलब है कि टेस्‍ट क्रिकेट में भले ही रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा भारत के टॉप स्पिनर हैं लेकिन सफेद बॉल के क्रिकेट में कुलदीप और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) लंबे अरसे से भारत के स्पिन विभाग को संभाले हुए हैं. वैसे कुलदीप छह टेस्‍ट में 24 विकेट हासिल कर चुके हैं. कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने चहल के साथ अपनी साझेदारी को लेकर कहा, "जब आप लंबे समय तक एक साथ खेलते हैं तो आपको अपने पार्टनर से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. मैंने भी उससे काफी कुछ सीखा है। जब भी हम साथ खेलते हैं तो अच्छा करने की कोशिश करते हैं." (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: गावस्‍कर बोले, कुलदीप और चहल हैं निडर गेंदबाज

 

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, स्पिन गेंदबाजों को जोखिम लेने से डरना नहीं चाहिए
  • मेरे कोच ने शुरू से मुझे विकेट पर गेंदबाजी करना सिखाया
  • इस कारण गेंदों की पिटाई होने का डर मेरे मन से निकल गया
संबंधित खबरें
'चाइनामैन' कुलदीप यादव ने बताया, कामयाब स्पिनर बनने के लिए यह बात है जरूरी..
जब MS धोनी को कुलदीप यादव पर आया था गुस्‍सा, कहा-क्‍या मैं पागल हूं
जब MS धोनी को कुलदीप यादव पर आया था गुस्‍सा, कहा-क्‍या मैं पागल हूं
IND vs ENG 2nt T20: इंग्लैंड मैनेजमेंट ने कुलदीप यादव से निपटने को लिए ये
IND vs ENG 2nt T20: इंग्लैंड मैनेजमेंट ने कुलदीप यादव से निपटने को लिए ये 'दो बड़े फैसले'
IND vs ENG T20: इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन ने
IND vs ENG T20: इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन ने 'चाइनामैन' कुलदीप यादव की तारीफ में कही यह बात...
Advertisement