कुलदीप यादव बोले-'हम खुशकिस्‍मत, टीम इंडिया के पास MS Dhoni जैसा खिलाड़ी है'

Updated: 18 February 2019 13:34 IST

शॉर्टर फॉर्मेट में विकेट के पीछे से महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की उपयोगी राय भी कुलदीप यादव को मिलती रहती है. धोनी से लगातार मिलने वाली इस सलाह ने कुलदीप की बॉलिंग को और घातक बना दिया है. कुलदीप-धोनी की इस जुगलबंदी ने बेहतरीन योजना के साथ विपक्षी टीम के कई बल्‍लेबाजों का पवेलियन लौटाया है.

Kuldeep Yadav praises MS Dhoni, says
कुलदीप यादव तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के महत्‍वपूर्ण स्पिन गेंदबाज बन गए हैं (फाइल फोटो)

कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) का भविष्‍य माना जा रहा है. 24 साल के 'चाइनामैन' कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने वर्ष 2017 में सीनियर लेबल पर वनडे के जरिये इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था और जल्‍द ही वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) के महत्‍वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं. टेस्‍ट, वनडे और टी20, तीनों तरह के क्रिकेट में कुलदीप यादव समान रूप से सफल हैं. वर्ल्‍डकप 2019 में भी कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं. कुलदीप की स्पिन गेंदों का सामना करते हुए दुनिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज भी खुद को असहज महसूस करते हैं. शॉर्टर फॉर्मेट में विकेट के पीछे से महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की उपयोगी राय भी कुलदीप को मिलती रहती है. धोनी से लगातार मिलने वाली इस सलाह ने कुलदीप की बॉलिंग को और घातक बना दिया है. कुलदीप-धोनी की इस जुगलबंदी ने बेहतरीन योजना के साथ विपक्षी टीम के कई बल्‍लेबाजों का पवेलियन लौटाया है. इंडियन एक्‍सप्रेस से बात करते हुए कुलदीप यादव ने माना कि धोनी की अहम सलाहों ने उन्‍हें गेंदबाज के तौर पर बेहतर बनाया है.

IND vs NZ: धोनी ने कहा- 'आंख बंद करके रोकेगा गेंद...' फिर कुलदीप ने किया ऐसा, VIDEO

यूपी के कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने 'इंडियन एक्‍सप्रेस' को हाल में दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'माही भाई के पास बहुत अनुभव है और वे हमें खेल की बारीकियां बताते रहते हैं. वे एक तरह से गेम की दिशा को बदल देते हैं. हम खुशकिस्‍मत है कि वे भारतीय टीम में हैं. वे जिस तेजी से स्‍टंप बिखरते हैं, वह बेहद असाधारण है.' कुलदीप ने कहा, ईमानदार से कहूं मैंने विकेट से पीछे इतनी तेजी से ग्‍लव्‍जवर्क (स्‍टंपिंग) करते हुए किसी को नहीं देखा. धोनी (MS Dhoni) को कई बार कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) सहित भारतीय स्पिन गेंदबाजों को विकेट के पीछे से सलाह देते हुए स्‍टंप माइक के जरिये सुना गया है. उनका आकलन कई बार गेंदबाजों के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण साबित होता है.

कुलदीप यादव ने युजवेंद्र चहल से कहा, 'जब आप नहीं खेलते तो कुछ कमी खलती है'

शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में कलाई के एक अन्‍य स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ अपने तालमेल के बारे में कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने कहा, 'चहल के साथ मेरी जोड़ी भारत के लिए बेहद सफल रही है. दूसरी टीमों की कोशिश बीच के ओवरों में विकेट हाथ में रखकर डेथ ओवर्स में अटैक करने की होती है, ऐसे में हम विकेट हासिल करने पर ध्‍यान केंद्रित करते हैं.' यह काम आसान नहीं है क्‍योंकि यदि आप विकेट नहीं ले पाते तो कई बार बेहद खर्चीले साबित होते हैं. मैं और चहल, एक-दूसरे के मजबूत पक्ष को अच्‍छी तरह से समझते हैं और उसका समर्थन करते हैं. न्‍यूजीलैंड के छोटे मैदानों को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्‍होंने कहा कि मैं कभी इसकी चिंता नहीं करता. मैं गेंद को आगे रखकर बल्‍लेबाजों को फंसाने पर यकीन रखता हूं. कितना भी पाटा विकेट क्‍या न हो, जितना आप गेंद को हवा में डालोगे,  बैट्समेन उतना फंसेगा.मैं इस बात पर ध्‍यान रखकर बल्‍लेबाज को अपने जाल में 'फंसाने' की कोशिश करता हूं.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर बॉलर हैं कुलदीप और चहल

Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, माही भाई हमें खेल की बारीकियां बताते रहते हैं
  • जिस तेजी से वे स्‍टंप बिखरते हैं, वह असाधारण है
  • गेंद को फ्लाइट कर बल्‍लेबाजों को फंसाने में यकीन रखता हूं
संबंधित खबरें
IND vs SA 3rd Test: Kuldeep Yadav पर रांची टेस्ट से पहले पड़ी
IND vs SA 3rd Test: Kuldeep Yadav पर रांची टेस्ट से पहले पड़ी 'मार' इस स्पिनर को मिल गई टीम में जगह
IND vs RSA, 2nd Test: Virat Kohl ने की Mohammed Shami की जमकर तारीफ,  Kuldeep Yadav के बाहर होने की वजह को भी बयां किया
IND vs RSA, 2nd Test: Virat Kohl ने की Mohammed Shami की जमकर तारीफ, Kuldeep Yadav के बाहर होने की वजह को भी बयां किया
Kuldeep Yadav ने भारत की टी20 टीम में नहीं चुने जाने को लेकर कही यह बात...
Kuldeep Yadav ने भारत की टी20 टीम में नहीं चुने जाने को लेकर कही यह बात...
विशेषज्ञों ने कहा, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को टी20 टीम से बाहर रखने में यह है
विशेषज्ञों ने कहा, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को टी20 टीम से बाहर रखने में यह है 'खतरा'...
इस वजह से Virat Kohli ने Kuldeep और चहल को टी20 टीम से बाहर किए जाने को सही करार दिया
इस वजह से Virat Kohli ने Kuldeep और चहल को टी20 टीम से बाहर किए जाने को सही करार दिया
Advertisement