KKR Vs RCB IPL 2020: फ्लेऑफ में पहुंचने के लिए केकेआर को 'बाजीगर' बनना होगा, बैंगलोर से मिलेगी चुनौती, देखें संभावित XI

IPL 2020 KKR Vs RCB: आईपीएल 2020 के 39वें मैच में कोलकोता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का मुकाबला रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम के साथ अबू धाबी (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi) में होगा.

KKR Vs RCB IPL 2020: फ्लेऑफ में पहुंचने के लिए केकेआर को 'बाजीगर' बनना होगा, बैंगलोर से मिलेगी चुनौती, देखें संभावित XI

KKR Vs RCB IPL 2020: फ्लेऑफ में पहुंचने के लिए केकेआर को बैंगलोर से बाजी जीतनी होगी, जानिए संभावित XI

IPL 2020 KKR Vs RCB: आईपीएल 2020 के 39वें मैच में कोलकोता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का मुकाबला रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम के साथ अबू धाबी (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi) में होगा. दोनों टीमें प्लेऑफ की दहलीज पर मौजूद हैं. तूफानी तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन (Lockie Ferguson) को देर से मौका देने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम ने लय हासिल कर ली है और बुधवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मुकाबले में सितारों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के खिलाफ पहले चरण में मिली हार का बदला चुकता करने उतरेगी. विश्व कप के उपविजेता न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज फर्ग्युसन (Lockie Ferguson) की क्षमता को जानने के लिए नाइट राइडर्स को नौ मैच और कप्तानी में बदलाव की जरूरत पड़ी। इयोन मोर्गन ने अंतत: फर्ग्युसन को मौका दिया और उन्होंने अपनी तेजी और विविधता से सनराइजर्स हैदराबाद को ध्वस्त कर दिया. फर्ग्युसन ने केकेआर की जीत में अहम भूमिका निभाई.  उन्होंने चार ओवर में 15 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद सुपर ओवर में दो रन देकर दो विकेट हासिल किए. पिछले सत्र में केकेआर की ओर से पांच मैचों में सिर्फ दो विकेट चटकाने वाले फर्ग्युसन ने सत्र की अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट किया और फिर अपनी तेज और धीमी गेंदों के मिश्रण से सभी बल्लेबाजों को परेशान किया. मोर्गन की अगुआई वाली केकेआर की टीम 10 अंक के साथ चौथे स्थान पर है जबकि पांच मैच बचे हैं. आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (नौ मैचों में तीन विकेट) उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और ऐसे में टीम को अब फर्ग्युसन से काफी उम्मीदें हैं. टीम के जेहन में हालांकि पहले चरण के मैच में आरसीबी के खिलाफ 82 रन की हार की याद ताजा होगी जिसमें एबी डिविलियर्स ने 33 गेंद में नाबाद 73 रन की पारी खेली.

ये भी पढ़े- दुल्हन की ड्रेस में बांग्लादेश महिला क्रिकेटर ने कराया प्री-वेडिंग शूट, वायरल हुई तस्वीर

यह देखना रोमांचक होगा कि डिविलियर्स, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) और सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ मोर्गन फर्ग्युसन का इस्तेमाल किस तरह करते हैं. केकेआर हालांकि अब भी स्टार आलराउंडर आंद्रे रसेल (Andre Russell) की खराब फॉर्म को लेकर परेशान है जो अब तक बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. पिछले सत्र में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले रसेल मौजूदा सत्र में नौ मैचों में 11.50 की औसत से सिर्फ 92 रन बना पाए हैं. जमैका का यह आलराउंडर क्षेत्ररक्षण में भी जूझता दिखा है और उन्हें कुछ मैचों का ब्रेक देना बुरा विचार नहीं होगा. स्पिन विभाग में देखना होगा कि सुनील नारायण को मौका मिलता है या नहीं जिनके गेंदबाजी एक्शन को स्वीकृति मिल गई है. 


हैदराबाद के खिलाफ खेलने वाले लेग स्पिनर कुलदीप यादव ने नियमित स्पिनर वरूण चक्रवर्ती के साथ मिलकर उपयोगी प्रदर्शन किया था, दूसरी तरफ आरसीबी की टीम केकेआर से दो अंक आगे है और राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराने के बाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर चल रही है. डिविलियर्स शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और रॉयल्स के खिलाफ 22 गेंद में नाबाद 55 रन की पारी खेलकर उन्होंने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई, कप्तान कोहली भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे जिससे टीम की प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीदें बढ़ेंगी.

IPL 2020: चेन्नई सुपरकिंग्स को झटका, ड्वेन ब्रावो का सफर आईपीएल में हुआ समाप्त, टीम से हुए बाहर

दोनों टीमों का रिकॉर्ड (IPL)
कोलकाता नाइट राइडरर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 25 मैच खेले हैं जिसमें 14 मैच में केकेआर (KKR vs RCB) के जीत मिली है तो वहीं दूसरी ओर बैंगलोर की टीम 11 मैच जीतने में सफल रही है. केकेआर के खिलाफ आरसीबी का उच्चतम टीम स्कोर 213 रन रहा है तो वहीं केकेआऱ का 222 रन उच्चतम स्कोर रहा है. आरसीबी ने केकेआर के खिलाफ सबसे न्यूनतम टीम स्कोर 49 रन है तो केकेआर का न्यूनतम स्कोर 89 रन है.

प्लेऑफ के लिए जीत जरूरी
प्लऑफ में जगह बनाने के लिए दोनों टीमों के लिए जीत जरूरी है. केकेआर की टीम इस समय 10 अंक के साथ प्वाइंट्स चटेबल में चौथे स्थान पर है तो वहीं बैंगलोर 12 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. केकेआर के लिए बैंगलोर के समीकऱण को बिगाड़ने के लिए आजका मैच जीतना बेहद जरूरी है.

कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित XI

शुबमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल / क्रिस ग्रीन, दिनेश कार्तिक (wk), पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती

रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर संभावित XI

देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, शाहबाज अहमद, इसुरु उदाना, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​