."\n"
विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2018

IND vs WI: सिलेक्‍टर बताएं, तिहरा शतक बनाने वाले करुण नायर को क्‍यों किया गया टेस्‍ट टीम से बाहर...

Read Time: 5 mins
IND vs WI: सिलेक्‍टर बताएं, तिहरा शतक बनाने वाले करुण नायर को क्‍यों किया गया टेस्‍ट टीम से बाहर...
करुण नायर ने अपना आखिरी टेस्‍ट मार्च 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेला था (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली:

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट की सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की घोषणा कर दी गई है.टेस्‍ट टीम में पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल को चुनकर चयनकर्ताओं ने अच्‍छा फैसला किया है लेकिन टेस्‍ट में तिहरा शतक जमाने वाले करुण नायर (Karun Nair) को जगह नहीं मिलना हर किसी को हैरान कर गया. 26 वर्षीय करुण भारत के लिए टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाने वाले केवल दूसरे बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले विस्‍फोटक वीरेंद्र सहवाग ही यह कारनामा कर पाए हैं. मजे की बात यह है कि करुण हाल ही में इंग्‍लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टेस्‍ट टीम में भी शामिल थे. पूरी सीरीज के दौरान बेंच पर बैठकर वे अपने लिए मौके का इंतजार ही करते रह गए जबकि बीच में ही भारतीय टेस्‍ट टीम में शामिल किए गए हनुमा विहारी को डेब्‍यूका मौका मिल गया. करुण को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला और अब उन्‍हें इंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज की भारतीय टीम से 'दूध की मक्‍खी' की तरह निकाल बाहर कर दिया गया है. टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं के इस उपेक्षापूर्ण रवैये से करुण नायर 'करुणा' के पात्र बनकर रह गए थे.

पुजारा को मिली रिकॉर्ड की खुशी तो करुण नायर को प्‍लेइंग-11 में जगह न मिलने का 'गम'

यह सवाल उठना लाजिमी है कि किसी खिलाड़ी को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में खेलने का मौका दिए बिना आखिर किस कारण बाहर का रास्‍ता दिखाया गया. नवंबर 2016 में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले करुण अब तक केवल छह टेस्‍ट ही खेल पाए हैं. यह स्थिति तब है जब वे अपने तीसरे टेस्‍ट में ही तिहरा शतक जमाने का कारनामा कर चुके हैं. मौका दिए बिना करुण नायर को बाहर करने का चयनकर्ताओं का फैसला किसी के गले नहीं उतरा है.

इंग्‍लैंड दौरे में स्‍थापित बल्‍लेबाजों की नाकामी के बावजूद करुण नायर को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान नहीं देने को लेकर महान सुनील गावस्‍कर भी सवाल उठा चुके हैं. गावस्कर ने दोटूक लहजे में कहा था कि भारत की तरफ से सिर्फ दो बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया है. एक वीरेंद्र सहवाग और दूसरे हैं करुण नायर, जो टीम में (इंग्‍लैंड दौरे के दौरान) मौजूद हैं. इसके बावजूद उनको मौका क्‍यों नहीं दिया जा रहा है. सनी ने उस समय कहा था कि करुण नायर ने ऐसा क्या नहीं किया है जिसकी वजह से उन्हें जगह नहीं मिली? बस इतना ही समझ में आता है कि वह आपका पसंदीदा खिलाड़ी नहीं है.आप उसे चुनना नहीं चाहते हैं. गावस्कर ने कहा था कि ऐसा लगता है कि टीम प्रबंधन उन्हें (करुण नायर को) नहीं चाहता है. यही कारण है कि उन्हें इस मैच में खेलने का मौका नहीं दिया गया है. अब तक कितने भारतीय बल्लेबाजों ने तिहरे शतक लगाए हैं.वीरेंद्र सहवाग ने दो बार और नायर ने एक बार. आप उस खिलाड़ी को मौका नहीं देना चाहते हैं जो सहवाग के बाद तिहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है.मुझे कोई भी तर्क संतुष्ट नहीं करने वाला है.कमेंटेटर आकाश चोपड़ा और हर्षा भोगले ने भी टीम में चुने जाने के बावजूद करुण नायर को प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं देने पर हैरानी जताई थी.

वॉर्नर से शतक नहीं करुण नायर जैसा 'बड़ा शतक' चाहते हैं ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ

26 नवंबर 2016 को मोहाली में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले करुण नायर ने अब तक छह टेस्‍ट में 62.33 के औसत से 374 रन बनाए हैं , इसमें नाबाद 303 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है. भारत के लिए दो वनडे मैच भी खेल चुके करुण नायर ने अपना आखिरी टेस्‍ट 25 मार्च 2017 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेला था, उसके बाद से उन्‍हें भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई. टीम मैनेजमेंट और सिलेक्‍टर्स का इस तरह का उपेक्षापूर्ण रवैया करुण नायर का मनोबल तोड़ सकता है.... 

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्‍ट टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमान विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज और शारदुल ठाकुर.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: पाकिस्तान को हराकर USA ने ऐसे रचा इतिहास, सांसें रोकने वाला था सुपर ओवर, रोमांच की सारी हदें हुई पार- Video
IND vs WI: सिलेक्‍टर बताएं, तिहरा शतक बनाने वाले करुण नायर को क्‍यों किया गया टेस्‍ट टीम से बाहर...
T20 World Cup: Rohit Sharma Big Statement on before practice match bs BAN said "first match on 5th June...
Next Article
T20 World Cup: "5 जून को पहले मैच से पहले..." अभ्यास मैच से पहले रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;