भारत की वर्ल्‍डकप जीत पर बनने वाली फिल्‍म '83' से इस हैसियत से जुड़ीं कपिल देव की बेटी अमिया..

भारत की वर्ल्‍डकप जीत पर बनने वाली फिल्‍म '83' से इस हैसियत से जुड़ीं कपिल देव की बेटी अमिया..

Kapil Dev की बेटी अमिया Amiya फिल्म '83' से सहायक निर्देशक की हैसियत से जुड़ी हैं

खास बातें

  • भारत की 1983 की वर्ल्‍डकप जीत पर आधारित है फिल्‍म
  • इसमें रणवीर सिंह कर रहे हैं कपिल देव की भूमिका
  • भारतीय खेल जगत के लिए मील का पत्‍थर बनी थी यह जीत
नई दिल्ली:

महान हरफनमौला और अपनी कप्‍तानी में भारतीय टीम को वर्ष 1983 में वर्ल्‍डकप चैंपियन बनाने वाले कपिल देव (Kapil Dev) की बेटी अमिया ( Amiya Dev) फिल्म '83' से सहायक निर्देशक की हैसियत से जुड़ गई हैं. यह फिल्म 1983 के क्रिकेट वर्ल्‍डकप (Cricket World Cup 1983) में भारत की ऐतिहासिक जीत पर आधारित है. कपिल देव की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने यह खिताबी जीत ऐसे समय हासिल की थी जब हर कोई उसे बेहद कमजोर आंक रहा था. बहरहाल, जुझारू कप्‍तान कपिल की अगुवाई ने इस टीम ने तमाम अनुमानों को झुठलाते हुए फाइनल में वेस्‍टइंडीज को पराजित किया. भारत की इस बड़ी सफलता से से वर्ल्‍डकप में खिताबी जीत की हैट्रिक बनने का वेस्‍टइंडीज का सपना टूट गया था.

गावस्कर बोले...तो कपिल देव आईपीएल में युवराज सिंह के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ देते

वेस्‍टइंडीज ने वर्ष 1975 और 1979 के वर्ल्‍डकप में खिताब जीत था और यदि वह 1983 में भी चैंपियन बन जाती तो यह खिताब की हैट्रिक होती. जीत  रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा प्रदर्शित '83' का निर्देशन कबीर खान (Kabir Khan) ने किया है और इसमें रणवीर सिंह को कपिल देव के किरदार में देखा जा सकेगा.


Kapil Sharma के शो में कपिल देव हुए नॉटी, कह गए ये बात…देखें वायरल Video

कपिल देव खुद भी इस फिल्म से करीब से जुड़े हैं और उन्होंने ही रणवीर को प्रशिक्षण दिया है. फिल्म निर्माण से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि फिल्म में उनकी बेटी अमिया ने भी सहायक निर्देशक के तौर पर कड़ी मेहनत की है. इस सूत्र ने कहा, "अमिया (Amiya Dev) ने हाल ही में कॉलेज की शिक्षा पूरी की है. इस समय, ऐसा लगता है कि ज्यादातर प्रतिभावान लोगों की तरह वह भी अलग-अलग चीजों का अनुभव लेना चाहती हैं. उन्होंने हमारा काफी सहयोग किया. वे सभी क्रिकेटरों को जानती हैं और वह उन सभी से संपर्क में हैं. उनमें सीखने की ललक भी है."

रणवीर सिंह की फिल्म '83' के लिए मिल गए क्रिकेटर श्रीकांत, ये एक्टर निभाएगा भूमिका

'83' में भारत की पहली वर्ल्‍डकप जीत के समय की ऐसी मजेदार बातें भी सामने आएंगी जिनके बारे में लोगों को ज्‍यादा पता नहीं है. एक तरह से वर्ल्‍डकप की यह जीत भारतीय खेलों के लिए मील का पत्‍थर साबित हुई थी. फिल्‍म '83'दिखाया गया है कि कैसे नवनियुक्त कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 के क्रिकेट वर्ल्‍डकप (Cricket World Cup 1983) के फाइनल में वेस्ट इंडीज को हराया था. सूत्र ने कहा, "कपिल देव इस फिल्म से बहुत करीबी से जुड़े हैं, और यह फिल्म के लिए अच्छी बात है." फिल्म में रणवीर के अलावा पंकज त्रिपाठी, साकिब सलीम और चिराग पाटिल भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं. फिल्म की शूटिंग मई में शुरू होगी. (इनपुट: आईएएनएस)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल