VIDEO: 'मास्‍टर' जोंटी रोड्स ने चुने पांच सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर, इस भारतीय को बताया नंबर 1

VIDEO: 'मास्‍टर' जोंटी रोड्स ने चुने पांच सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर, इस भारतीय को बताया नंबर 1

जोंटी रोड्स का नाम फील्डिंग जगत में बेहद सम्‍मान के साथ लिया जाता है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • फील्डिंग के मास्‍टर माने जाते थे जोंटी रोड्स
  • उनकी सूची में रैना, डिविलियर्स और गिब्‍स शामिल
  • एंड्रयू साइमंड्स और कॉलिगवुड को भी दिया स्‍थान

क्रिकेट में फील्डिंग कितना महत्‍वपूर्ण पहलू है, इसे दुनिया ने जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) के विश्‍व क्रिकेट में आगमन के बाद ही जाना. दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) का नाम फील्डिंग जगत में बेहद सम्‍मान के साथ लिया जाता है. मैदान में उन्‍हें फील्डिंग करते देखना बेहद रोमांचक हुआ करता था. बिजली की तेजी से हवा में छलांग लगाते हुए असंभव से कैच को संभव बनाना, डाइव लगाते हुए बाउंड्री रोकना, लाजवाब रन आउट करके मैच की तस्‍वीर ही बदल देना जोंटी की खासियत हुआ करती थी. 1992 के वर्ल्‍डकप में जोंटी ने जिस तरह से दौड़ लगाकर पाकिस्‍तान के इंजमाम उल हक को रन आउट किया था, उसकी याद अभी भी क्रिकेटप्रेमियों के दिलोदिमाग में ताजा होगी. दूसरे शब्‍दों में कहें जो विश्‍व क्रिकेट को फील्डिंग की अहमियत जोंटी ने ही समझाई और उनके आने के बाद ही दुनिया की दिग्‍गज टीमों की फील्डिंग में काफी सुधार देखने को मिला. जाहिर है फील्डिंग में जोंटी से काफी कुछ सीखा जा सकता है. इंटरेनशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से चुने गए एक वीडियो में जोंटी ने हाल ही में आधुनिक समय के दुनिया के पांच टॉप फील्‍डर्स को चुना है. इस सूची में भारत के सुरेश रैना (Suresh Raina) को उन्‍हें शीर्ष स्‍थान पर रखा है.

विनय कुमार ने जोंटी रोड्स स्‍टाइल में की फील्डिंग, ट्वीट किया वीडियो...

भारत के सुरेश रैना के अलावा जोंटी (Jonty Rhodes) ने अपने मुल्‍क दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), हर्शेल गिब्‍स (Herschelle Gibbs), ऑस्‍ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds)और इंग्‍लैंड के पॉल कॉलिंगवुड (Paul Collingwood) को फील्डिंग में बेजोड़ माना है. वैसे जोंटी ने जिन फील्‍डरों को चुना है उसमें से सुरेश रैना को छोड़कर अन्‍य सभी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. सुरेश रैना (Suresh Raina) इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी के प्रयास में जुटे हुए हैं. रोड्स (Jonty Rhodes)की लिस्‍ट में नंबर वन फील्‍डर बनने पर सुरेश रैना ने खुशी का इजहार करते हुए ट्वीट किया है. उन्‍होंने लिखा-जोंटी, आपने हमेशा मैदान में मुझे फील्डिंग में ऊंचे मानक स्‍थापित करने के लिए प्रेरित किया है.


India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका की टीम में 'नया सुपरमैन', जानें कौन है यह खिलाड़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रैना की तारीफ करते हुए रोड्स ने कहा, 'रैना ने जबसे क्रिकेट खेलना शुरू किया, तब से ही फील्डिंग के मामले में मैं उनका प्रशंसक हूं.' उन्‍होंने कहा, 'मैं जानता हूं कि भारत में मैदानों की स्थिति क्‍या है लेकिन रैना जब भी फील्डिंग करते हैं, यह सोचने में एक मिनट भी नहीं लगाते कि डाइव किया जाए या नहीं.' उन्‍होंने कहा, रैना (Suresh Raina) काफी कुछ उसी तरह गेंद तक पहुंचते हैं जिस तरह मैं पहुंचा करता था. उनकी स्‍टाइल काफी कुछ मुझे मिलती जुलती है. वे स्लिप और आउटफील्‍ड में कई बेहतरीन कैच पकड़कर अपने बेहतरीन फील्‍डर होने का प्रमाण दे चुके हैं. मुझे रैना को फील्डिंग करते देखना पसंद है, वे मेरे नंबर वन फील्‍डर हैं.