जो रूट ने शतक ठोककर एक साथ कोहली और स्मिथ को पछाड़ा, ऐसा कर बन गए टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज

England vs India: पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक जमा दिया है. ऐसा करते ही रूट भारत के दिग्गज विराट कोहली से आगे निकल गए हैं.

जो रूट ने शतक ठोककर एक साथ कोहली और स्मिथ को पछाड़ा, ऐसा कर बन गए टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज

जो रूट ने रचा इतिहास

England vs India: पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक जमा दिया है. ऐसा करते ही रूट भारत के दिग्गज विराट कोहली से आगे निकल गए हैं. कोहली ने अबतक टेस्ट करियर में 27 शतक जड़े हैं. इसके अलावा रूट ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ, इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज एलन बॉर्डर और साउथ अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान ग्रीम स्मिथ से आगे निकल गए हैं. इन सभी दिग्गज बल्लेबाजों ने टेस्ट में 27 शतक जड़े थे. इसके साथ-साथ रूट ने 28 शतक टेस्ट में पूरा कर साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के 28 शतक की बराबरी करने में सफल हो गए हैं. 

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज
रूट अब टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. रूट से आगे सिर्फ एलिस्टेयर कुक हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 33 शतक ठोकने में सफल रहे थे. कुक ने इंग्लैंड के लिए 12472 टेस्ट रन बनाए हैं. 

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4 शतक 
इस टेस्ट सीरीज मे जो रूट ने 4 शतक ठोककर कमाल कर दिया है. भारत के खिलाफ टेस्ट में रूट का यह 9वां शतक है. रूट टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. ऐसा कर उन्होंने रिकी पोंटिंग, विवियन रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स और स्टीव स्मिथ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.


इन सभी ने टेस्ट में भारत के खिलाफ खेलते हुए कुल 8 शतक जड़े थे. साल 2021 के बाद से रूट ने अबतक 11 शतक टेस्ट में लगाए हैं. यदि फेब 4 की बात करें तो विलियमसन 1 और स्टीव स्मिथ ने इस दौरान एक शतक ही लगाया है. कोहली अबतक 2 साल से शतक नहीं लगा पाए हैं. 

* ENG vs IND: रवि शास्त्री ने बताया जसप्रीत बुमराह से कहां हुई गलती, अब चुकानी पड़ सकती बड़ी कीमत 

VIDEO: न्यूजीलैंड क्रिकेट का ऐतिहासिक फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान वेतन देने वाला पहला क्रिकेट बोर्ड बना

भारतीय फैंस कर रहे बर्मिंघम में बारिश की दुआ, Memes की हुई बरसात, बने ऐसे जोक्स.. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com