झूलन गोस्वामी का विश्व रिकॉर्ड, ऐसा अनोखा कमाल करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनीं

झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स करने वाली दुनिया की इकलौती महिला गेंदबाज बन गई हैं

झूलन गोस्वामी का विश्व रिकॉर्ड, ऐसा अनोखा कमाल करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनीं

झूलन गोस्वामी का विश्व रिकॉर्ड, ऐसा अनोखा कमाल करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनीं

England Women vs India Women, 3rd ODI: तीसरे वनडे में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. यानि इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए कहा. भारतीय गेंदाबजी के दौरान दिग्गज झूलन गोस्वामी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा ओवर्स करने वाली दुनिया की इकलौती महिला गेंदबाज बन गई हैं. टेस्ट में झूलन गोस्वामी ने 349 ओवर्स की गेंदबाजी की है तो वहीं वनडे में भारत की इस तेज गेंदबाज ने 1500 से ज्यादा ओवर अभी तक फेंक चुकी हैं. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में झूलन के नाम 225 ओवर्स करने का कारनामा दर्ज है. ऐसे में झूलन के नाम 2000 से ज्यादा ओवर्स दर्ज हो गए हैं. वो ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज हैं.

BCCI ने घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट के शेड्यूल का किया ऐलान, कुल 2127 मैच खेले जाएंगे

झूलन महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उनके नाम अबतक यह खबर लिखे जाने तक वनडे करियर में 235 विकेट दर्ज है. टेस्ट में उन्होंने 41 विकेट चटकाए हैं तो वहीं टी-20 इंटरनेशनल में 56 विकेट दर्ज है. 


झूलन भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे बेहतरीन गेंदबाज रही हैं. उन्होंने अपना डेब्यू साल 2002 में ही किया था. तब से लेकर अबतक झूलन भारतीय महिला गेंदबाजी डिपार्टमेंट की सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. 

क्रिकेट वर्ल्ड हैरान, T20 में एक ही दिन में 3 गेंदबाजों ने लिए हैट्रिक- देखें Video

बता दें कि झूलन गोस्वामी पर फिल्म भी बनने वाली है और भारतीय महिला तेज गेंदबाज का किरदार कोई और नहीं बल्कि विराट कोहली की वाइफ एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा निभाने वालीं हैं.

झूलन की बायोपिक की शूटिंग जल्द ही शुरू होने वाली है. अनुष्का शर्मा ने झूलन के किरदार को निभाने के लिए खूब तैयारी की है. झूलन के अलावा मिताली राज पर भी फिल्म बन रही हैं और भारतीय महिला कप्तान का किरदार तापसी पन्नू निभाने वाली हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com