जावेद मियांदाद की युवा क्रिकेटरों को दोटूक, 'यदि हेयर स्‍टाइल पर ही फोकस करना है तो फिर....'

जावेद मियांदाद ने कहा कि युवा प्‍लेयर्स को किसी मैच या ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपनी 100 फीसदी प्रदर्शन देने पर ध्‍यान देना चाहिए.'

जावेद मियांदाद की युवा क्रिकेटरों को दोटूक, 'यदि हेयर स्‍टाइल पर ही फोकस करना है तो फिर....'

Javed Miandad पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान के अलावा कोच पद भी वे संभाल चुके हैं

खास बातें

  • कहा-युवा प्‍लेयर्स को खेल पर ही फोकस करना चाहिए
  • हेयर स्‍टाइल पर ध्‍यान देना है तो फिल्मों में काम करें
  • पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान और कोच रह चुके है

Javed Miandad: पाकिस्‍तान के पूर्व क्र‍िकेटर जावेद मियांदाद (Javed Miandad) अपनी बात  साफगोई के साथ रखने के लिए जाने जाते हैं. मियांदाद की गिनती पाकिस्‍तान के सर्वकालीन सर्वकालीन सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में की जाती हैं. पाकिस्‍तान टीम के कप्‍तान के अलावा कोच पद भी वे संभाल चुके हैं. पाकिस्‍तान क्रिकेट (Pakistan Cricket)  में यह धारणा आम है कि देश में प्रतिभावान प्‍लेयर की कमी नहीं है लेकिन कड़ी मेहनत नहीं करने और अनुशासित नहीं होने के कारण यहां का कोई क्रिकेटर लगातार अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाता. वैसे भी पाकिस्‍तान इस समय विश्‍वस्‍तरीय बल्‍लेबाज की तलाश में है. बाबर आजम इस समय पाकिस्‍तान टीम (Pakistan Cricket) के एकमात्र अच्‍छे बल्‍लेबाज हैं और उनके नाकाम होने की स्थिति में बल्‍लेबाजी बिखर जाती है. पाकिस्‍तान के युवा प्‍लेयर्स (young cricketers) को अहम सलाह देते हुए मियांदाद ने उन्‍हें खेल पर फोकस करने की सलाह दी है, अपने हेयर स्‍टाइल और पहनावे/वेशभूषा पर नहीं.

मियांदाद ने यह सलाह अपने यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान दी. उन्‍होंने कहा कि युवा प्‍लेयर्स को किसी मैच या ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपनी 100 फीसदी प्रदर्शन देने पर ध्‍यान देना चाहिए. उच्‍च स्‍तर पर अपनी पहचान बनाने को बेताब बल्‍लेबाजों को टिप्‍स देते हुए मियांदाद ने कहा, 'उन्‍हें अपना 'विकेट फेंकने' की आदत पर अंकुश लगाना चाहिए. उन्‍हें विकेट पर ज्‍यादा से ज्‍यादा समय गुजारना चाहिए और इसका आनंद उठाना चाहिए.' युवा बॉलरों को अपनी सलाह में उन्‍होंने कहा, 'यही बात बॉलर्स के लिए कही जा सकती है. बॉलर्स का फोकस लाइन-लेंग्‍थ पर होना चाहिए. उन्‍हें नेट पर गेंदबाजी का घंटों प्रैक्‍टिस करना चाहिए. ऐसा करके ही आप साबित कर सकते हैं कि आप खेल के लिए समर्पित हैं.' मियांदाद ने कहा, नवोदित क्रिकेटरों को अपनी हेयरस्‍टाइल आदि की चिंता नहीं करना चाहिए और यदि वे ऐसा करते है तो फिल्में (फिल्मों में काम करना) ही उनके लिए सही स्‍थान है.

अपनी बल्‍लेबाजी से पाकिस्‍तान को कई जीतें दिलाने वाले मियांदाद ने कहा-हम कभी इस बात की परवाह नहीं करते थे कि क्रिकेट मैदान पर कैसे दिखते हैं लेकिन मैच में हम वहीं कररते थे जो हम करना (जीतना) चाहते थे. खेल सितारे, बच्‍चों के आदर्श होते हैं. बच्‍चे वही करते हैं जो उनके आदर्श करते हैं. हर किसी को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि वे युवा पीढ़ी के सामने किस तरह का उदाहरण पेश करना चाहते हैं. जावेद ने हाल ही में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की जमकर प्रशंसा की थी. उन्‍होंने कहा था कि विराट बल्‍लेबाजी में जो करना चाहते हैं, अपनी क्षमता के कारण ऐसा करने में सफल रहते हैं. सबसे अहम बात यह है कि विराट कोहली बेहद विनम्र हैं.

वीडियो: विराट कोहली ने अपने करियर को लेकर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com