WTC Final: रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, बड़े दिग्गज के रिकॉर्ड को तोड़कर किया ऐतिहासिक कमाल

Ravindra Jadeja created history: WTC Final में रवींद्र जडेजा (Ravidra Jadeja) ने कमाल कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान जडेजा ने अबतक 2 विकेट निकाल लिए हैं. 2 विकेट लेते ही जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है.

WTC Final: रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, बड़े दिग्गज के रिकॉर्ड को तोड़कर किया ऐतिहासिक कमाल

जडेजा ने रचा इतिहास

Ravindra Jadeja created history: WTC Final में रवींद्र जडेजा (Ravidra Jadeja) ने कमाल कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान जडेजा ने अबतक 2 विकेट निकाल लिए हैं. 2 विकेट लेते ही जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. जडेजा अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं. जडेजा ने ऐसा कर बिशन सिंह बेदी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. बेदी जी ने बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर भारत की ओर से टेस्ट में 266 विकेट लिए थे. अब जडेजा के नाम 267 विकेट हो गए हैं. वहीं, टेस्ट में  बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के रंगना हेराथ  के नाम हैं. हेराथ ने टेस्ट में 433 विकेट लिए थे. वहीं, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी ने टेस्ट में 362 विकेट लेने में सफलता हासिल की थी. 

इसके अलावा इंग्लिश गेंदबाज डेरेक अंडरवुड ने टेस्ट में 297 विकेट लेने में सफलता हासिल की थी. उसके बाद जडेजा का नंबर पर हैं. जडेजा ने अबतक 65 टेस्ट मैच में 267 विकेट ले चुके हैं. 

पहली पारी में 469 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने भारत की पहली पारी को 296 रन पर समेट कर 173 रन की बढ़त कायम करने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक अपनी कुल बढ़त 296 रन की कर ली है. भारत को मैच में बने रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे छह विकेट जल्दी चटकाने होंगे और फिर बल्लेबाजों से प्रभावी प्रदर्शन की उम्मीद करनी होगी.


दिन का खेल खत्म होते समय मार्नस लाबुशेन 41 और कैमरून ग्रीन सात रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. भारत की ओर से अबतक जडेजा ने 2  विकेट तो वहीं, सिराज और  उमेश यादव को 1-1 विकेट मिले हैं. 

बता दें कि भारत ने पहली पारी में 296 रन बनाए थे. अजिंक्य रहाणे (89) और शारदुल ठाकुर (51) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी के दम पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देने का काम किया था. 

--- ये भी पढ़ें ---

* शार्दुल हुए "लॉर्ड" ऑफ क्रिकेट क्लब में शामिल, ब्रेडमैन सहित तीन ही कर सके हैं कारनामा
* WTC Final 2023: VIDEO: पाकिस्तानी पूर्व दिग्गज ने WTC Final में ऑस्ट्रेलिया टीम पर लगाया बॉल टेंपरिंग का आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com