ईशांत शर्मा और अश्विन का फिटनेस टेस्‍ट 29 सितंबर को, इसके बाद होगी टीम इंडिया की घोषणा

Updated: 26 September 2018 21:58 IST

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी देवांग गांधी ने चयन के लिए प्रस्तावित बैठक के रद्द होने के बाद बुधवार को दिल्ली के होटल में मुलाकात की और टेस्ट सीरीज के लिये शुरुआती सूची तैयार की.

Ishant Sharma, R Ashwin fitness test on Sep 29, selectors meet for ‘informal’ discussion
रविचंद्रन अश्विन इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान ही ग्रोइन इंजुरी के शिकार हो गए थे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चोटिल सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शनिवार को फिटनेस परीक्षण में हिस्सा लेंगे जिसके बाद चयनकर्ता 4 अक्टूबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए उनकी उपलब्धता पर फैसला करेंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा, ‘अश्विन ग्रोइन इंजुरी के कारण एनसीए में रिहैबिलिटेशन कर रहे हैं. ईशांत के भी वहीं जाने की उम्मीद है. इसलिए 29 सितंबर (शनिवार) को फिटनेस परीक्षण कराएंगे. अगर एनसीए के फिजियो और ट्रेनर फिटनेस परीक्षण से पहले इन दोनों की फिटनेस को हरी झंडी दे देते हैं तो चयनकर्ता एक दिन पहले भी टीम की घोषणा कर सकते हैं. ’

केएल राहुल ने माना, DRS नहीं लेता तो MS धोनी और दिनेश कार्तिक को मिल जाती 'लाइफलाइन'

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी देवांग गांधी ने चयन के लिए प्रस्तावित बैठक के रद्द होने के बाद बुधवार को दिल्ली के होटल में मुलाकात की और टेस्ट सीरीज के लिये शुरुआती सूची तैयार की. पीटीआई को उपलब्ध दस्तावेजों के अनुसार बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने नोटिस जारी किया था कि बुधवार को होने वाली बैठक का एजेंडा वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज टीम का चयन होगा लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया. अधिकारी ने कहा, ‘यह पहले तय कर दिया गया था लेकिन पांच चयनकर्ताओं का कार्यक्रम अलग-अलग था. सरनदीप सिंह दुबई में हैं जबकि दो अन्य चयनकर्ता जतिन परांजपे और गगन खोडा विभिन्न स्थलों पर हजारे ट्राफी के मैच देख रहे हैं. इसलिये फैसला किया गया कि यह अनौपचारिक बैठक होगी जिसमें चयनकर्ता परिस्थिति का जायजा लेंगे. ’कुछ विषय ऐसे भी हैं जिससे चयनकर्ताओं को अब भी जूझना पड़ रहा है विशेषकर 15 खिलाड़ियों की टीम में सलामी बल्लेबाजी स्थान पर और विशेषज्ञ स्पिनर पर.अधिकारी ने कहा, ‘चयन समिति का उद्देश्य सीरीज के लिए ऐसी टीम चुनने का है जो ऑस्ट्रेलिया रवाना होने वाली टीम के हूबहू संयोजन वाली हो. या फिर ऐसा हो, जब टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी तो बस एक या दो खिलाड़ियों को 15 की टीम में शामिल किया जाए. ’अब तक देखा जाए तो इंग्लैंड टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद भी शिखर धवन टीम प्रबंधन के पसंदीदा बने रहेंगे. चयनकर्ताओं के लिए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को शामिल करना चुनौती होगी.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

चयन समिति स्पिनरों की पसंद पर बहस कर सकती है. अश्विन अगर चोट के कारण नहीं खेलते हैं तो टीम प्रबंधन का पसंदीदा विकल्प युजवेंद्र चहल होंगे. भारत 'ए' के कोच राहुल द्रविड़ ने कुछ दिन पहले कहा था कि हरियाणा के इस लेग स्पिनर को लाल गेंद से क्रिकेट के लिये तैयार होने के लिए अभी कुछ मैचों की जरूरत है. टीम प्रबंधन के करीबी सूत्र ने कहा कि चहल के लिए टेस्ट में मौका देने के लिए वेस्टइंडीज अच्छा प्रतिद्वंद्वी साबित हो सकता है और अच्छे प्रदर्शन से उनकी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये उम्मीदवारी बढ़ेगी ही. हालांकि अगर अश्विन फिट घोषित होते हैं तो चहल को इंतजार करना पड़ सकता है.

Comments
हाईलाइट्स
  • रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा चोट के कारण है परेशान
  • इंडीज के खिलाफ सीरीज में इन दोनों को लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं
  • 4 अक्‍टूबर से शुरू होनी है इंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज
संबंधित खबरें
WI vs IND, 1st Test: इसलिए टीम इंडिया के विराट चैलेंज को लेकर बहुत ही विश्वस्त है वेस्टइंडीज, कप्तान जेसन होल्डर ने कहा
WI vs IND, 1st Test: इसलिए टीम इंडिया के विराट चैलेंज को लेकर बहुत ही विश्वस्त है वेस्टइंडीज, कप्तान जेसन होल्डर ने कहा
इसलिए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को नहीं भाया विंडीज दौरे के लिए टीम चयन
इसलिए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को नहीं भाया विंडीज दौरे के लिए टीम चयन
IND vs WI 2ND T20: तेज गेंदबाज खलील अहमद बोले,
IND vs WI 2ND T20: तेज गेंदबाज खलील अहमद बोले, 'जिम्‍मेदारी निभाना मुझे पसंद है'
IND vs WI: दूसरे टी20 में हार के बाद कार्लोस ब्रैथवेट बोले, खराब बैटिंग और घटिया फील्डिंग भारी पड़ी
IND vs WI: दूसरे टी20 में हार के बाद कार्लोस ब्रैथवेट बोले, खराब बैटिंग और घटिया फील्डिंग भारी पड़ी
IND vs WI 2nd T20: रोहित शर्मा के तूफानी शतक से टीम इंडिया की आसान जीत, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली
IND vs WI 2nd T20: रोहित शर्मा के तूफानी शतक से टीम इंडिया की आसान जीत, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली
Advertisement