AFG vs IRE Test: आयरलैंड के टिम मर्टाग ने बनाया गजब रिकॉर्ड, टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल में पहले कभी नहीं हुआ ऐसा.

AFG vs IRE Test: आयरलैंड के टिम मर्टाग ने बनाया गजब रिकॉर्ड, टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल में पहले कभी नहीं हुआ ऐसा.

Tim Murtagh ने टेस्‍ट की दोनों पारियों में 25 रन से अधिक का स्‍कोर बनाया (AFP फोटो)

खास बातें

  • 11वें नंबर पर दोनों पारियों में 25+ का स्‍कोर बनाया
  • पहली पारी में 54 और दूसरी पारी में 27 रन बनाए
  • मैच में अफगानिस्‍तान ने सात विकेट से जीत दर्ज की
देहरादून:

दो नईनवेली टीमों अफगानिस्‍तान और आयरलैंड (Afghanistan vs Ireland) के बीच एकमात्र टेस्‍ट (Only Test) में रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. देहरादून के राजीव गांधी क्रिकेट स्‍टेडियम में खेले गए सीरीज के एकमात्र टेस्‍ट में  अफगानिस्‍तान (Afghanistan Team)ने सात विकेट की जीत हासिल की. मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आयरलैंड की टीम 172 रन बनाकर आउट हो गई, इसके जवाब में अफगानिस्‍तान ने पहली पारी में 314 रन बनाए. दूसरी पारी में आयरलैंड की टीम 288 रन बनाकर पवेलियन लौट आई. पहली पारी के आधार पर मिली 142 रन की बढ़त को कम करने के बाद अफगानिस्‍तान के सामने जीत के लिए 147 रन का टारगेट था जिसे टीम ने सात विकेट खोकर हासिल कर लिया. आयरलैंड यह टेस्‍ट हारा जरूर लेकिन उसके बल्‍लेबाज टिम मर्टाग (Tim Murtagh) ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं बना.

AFG vs IRE: अफगानिस्तान ने दर्ज की पहली टेस्ट जीत, सात टीमों को पीछे छोड़ा

आयरिश टीम के लिए मर्टाग (Tim Murtagh)ने 11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए पहली पारी में 54 और दूसरी पारी में 27 रन बनाए. वे 11वें नंबर पर बैटिंग करने वाले दुनिया के ऐसे पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं जिन्‍होंने किसी टेस्‍ट की दोनों पारियों में 25+ का स्‍कोर बनाया. अफगानिस्‍तान के करिश्‍माई लेग स्पिनर राशिद खान ने इस टेस्‍ट की पहली पारी में दो और दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए. अफगानिस्‍तान के रहमत शाह को मैच का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया. रहमत शाह ने पहली पारी में 98 और दूसरी पारी में 76 रन की शानदार पारी खेली.


वॉर्न ने कुलदीप यादव, यासिर शाह और राशिद खान को बताया 'स्पेशल स्पिनर'

इससे पहले आयरलैंड और अफगानिस्‍तान (Afghanistan vs Ireland) के बीच तीन टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज भी खेली गई थी. टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में अफगानिस्‍तान ने 3-0 से जीत हासिल की थी जबकि वनडे सीरीज में दोनों टीमें 2-2 से बराबर रही थी. सीरीज का एक वनडे मैच का बारिश के कारण परिणाम नहीं निकला था. गौरतलब है कि आयरलैंड और अफगानिस्‍तान दोनों का यह यह दूसरा टेस्‍ट है. अफगानिस्‍तान ने अपना पहला टेस्‍ट मैच भारत के खिलाफ खेला था. इस टेस्‍ट में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप और चहल को बताया निडर बॉलर