इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में ऐतिहासिक टेस्ट खेलने को तैयार है आयरलैंड की टीम

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में ऐतिहासिक टेस्ट खेलने को तैयार है आयरलैंड की टीम

आयरलैंड की टीम ने पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ डबलिन में टेस्ट पदार्पण किया था.

खास बातें

  • लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी आयरलैंड टीम
  • वर्ल्डकप 2007 में पाकसि्तान और 2011 में इंग्लैंड को हरा चुकी है टीम
  • हाल ही में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को वनडे सीरीज में दी है मात
लंदन:

इंटरनेशनल क्र‍िकेट काउंस‍िल यानी आईसीसी के पूर्ण सदस्य बनने के बाद आयरलैंड क्रिकेट (Ireland cricket team) के लिए एक और बड़ी बात यह है कि टीम क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड (England Cricket team) के खिलाफ बुधवार से अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने जा रही है. आयरलैंड की टीम ने पिछले साल पाकिस्तान (Pakistan Cricket team) के खिलाफ डबलिन में टेस्ट पदार्पण किया था. टीम ने पाकिस्तान को टक्कर भी दी लेकिन पांचवें दिन उसे हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, आयरलैंड की टीम ने वर्ल्डकप 2007 (World Cup 2007) में पाकिस्तान और वर्ल्डकप 2011 (World Cup 2011) में इंग्लैंड को हराकर उलटफेर किया है, लेकिन टेस्ट दर्जा मिलना उनके लिए सपने के सच होने जैसा है. 

टीम के कई मौजूदा खिलाड़ी इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलते है, जिसमें से मिडिलसेक्स का प्रतिनिधित्व करने वाले दिग्गज टिम मुर्ताघ ने हाल ही में वनडे क्रिकेट में अपना 800वां विकेट लिया. तेज गेंदबाज ब्योड रैंकिन ने टेस्ट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एशेज 2013-14 में एशेज सीरीज में एक टेस्ट खेलने वाले रैंकिन ने कहा, 'यह सपने के सच होने जैसा है. मैंने कभी सोचा नहीं था कि मेरे करियर के दौरान यह संभव होगा.' उन्होंने कहा, 'लॉर्ड्स में टेस्ट मैच से बड़ा शायद ही कुछ हो.' इयोन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन बना, लेकिन आयरलैंड का यह खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलता जहां टीम का नेतृत्व जो रूट करते है. इंग्लैंड टेस्ट में अपने नए गेंद के नियमित गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन को मैदान में उतार सकते हैं.  बल्लेबाजी में इंग्लैंड वर्ल्डकप विजेता सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय टेस्ट पदार्पण कर सकते हैं. 

हालांकि, यह मुकाबला पांच दिनों के बजाय चार दिन का होगा. इस मैच के जरिए अधिकारी 'दर्शकों के अनुकूल' खेलने के समय के साथ प्रयोग करना चाहते है. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने कहा, 'एशेज से पहले हमारे लिए यह एकमात्र टेस्ट है. हम उम्मीद करते हैं कि इस मौके का फायदा उठा पाएंगे.' उन्होंने कहा, 'हमारे लिए यह रन बनाने का मौका होगा. इससे आप अपनी योजना को मैदान में उतार सकते है.' हाल ही में जिम्बाब्वे को वनडे सीरीज में हराने वाली आयरलैंड की टीम अगर कोई उलटफेर कर पाई तो यह निश्चित रूप से बड़ी बात होगी. आयरलैंड के विकेटकीपर गैरी विल्सन ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मेरी पीढ़ी में हम में से किसी ने भी लॉर्ड्स में टेस्ट मैच खेलने की उम्मीद की थी.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  विंडीज दौरे के लिए रविवार को भारतीय टीम का ऐलान किया गया.