अभी तक 11,000 से ज्यादा टी20 मैच खेले जा चुके, लेकिन इन 3 वजहों से वेरी स्पेशल बन गया भारत-आयरलैंड मुकाबला

IRE vs IND 2nd T20I: दीपक  हूडा के सिर्फ 57 गेंदों पर 9 चौकों और 6 छक्कों से बनाए 104 रनों को भारतीय हमेसा याद रखेंगे. बहरहाल, इससे अलग भी कुछ स्पेशल मैच में हुआ, जो मैच को बहुत ही खास  बना गया. 

अभी तक 11,000 से ज्यादा टी20 मैच खेले जा चुके, लेकिन इन 3 वजहों से वेरी स्पेशल बन गया भारत-आयरलैंड मुकाबला

IRE vs IND 2nd T20I: दीपक हूडा की बल्लेबाजी फैंस कभी नहीं भूलेंगे

खास बातें

  • भारत को रोमाचंक मुकाबले में मिली 4 रन से जीत
  • शतकवीर हूडा बने मैन ऑफ द मैच और सीरीज
  • भारत ने सीरीज पर किया 2-0 से कब्जा
नई दिल्ली:

मंगलवार को डबलिन में मेजबान आयरलैंड के खिलाफ खेले दूसरे टी20 मुकाबले में चार रन से रोमांचक जीत दर्ज कर भारत ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया. यह  भारतीय ही नहीं, बल्कि करोड़ों फैंस के लिहाज से एक पैसा वसूल कर देने वाला मुकाबला रहा. बल्लेबाजों ने झमाझम चौकों-छक्कों की ऐसी बारिश की कि फैन इसमें एकदम तर हो गए. और इस अंदाज ने इस मैच को बहुत ही खास बना दिया. दीपक  हूडा के सिर्फ 57 गेंदों पर 9 चौकों और 6 छक्कों से बनाए 104 रनों को भारतीय हमेसा याद रखेंगे. बहरहाल, इससे अलग भी कुछ स्पेशल मैच में हुआ, जो मैच को बहुत ही खास  बना गया. 

बता दें कि कि इतिहास में अभी तक पूरी दुनिया में ग्यारह हजार से ज्यादा टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं, लेकिन इस मुकाबले में भारत का 7 विकेट पर बनाया गया 225 का स्कोर टी20 इतिहास में अभी तक का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा. साथ ही, किसी एक पारी में यह यह ऐसा सबसे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बन गया, जिसमें तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए. बता दें कि दिनेश कार्तिक, हर्षल  पटेल और अक्षर पटेल तीनों ही खाता नहीं खोल सके. और तीन बल्लेबाजों के शून्य पर आउट होने के बाद भारत यह कारनामा करने में सफल रहा.

इस मैच की खास बातों में यह भी रहा कि जब बात टी20 में सबसे नजदीकी सर्वश्रेष्ठ स्कोर को चेज करने की आती है, तो यह मैच दूसरे नंबर पर आ गया. साल 2016 में अगस्त 27 को विंडीज ने 6 विकेट पर 245 रन बनाए, तो भारत ने जवाब में 4 विकेट पर 244 रन बना दिए. और उसे सिर्फ एक रन से हार का मुंह देखना पड़ा. और अब डबलिन में जब भारत ने 7 विकेट पर 225 रन बनाए, तो आयरलैंड ने 5 विकेट पर 221 रन बना दिए. वह चेज करते हुए सिर्फ 4 रन से हार गया.


वहीं, एक बात और घटित हुई कि आयरलैंड ने पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओव) में भारत के खिलाफ 73 रन बनाए. यह भारत के खिलाफ इस फौरमेट में पावर-प्ले में किसी टीम द्वारा बनाया गया दूसरा बेस्ट स्कोर है. इससे पहले श्रीलंका ने साल 2018 में कोलंबो में 2 विकेट पर 75 रन बनाए थे. 

* "केमार रोच ने टेस्ट में रचा इतिहास, कई बड़े दिग्गज गेंदबाजों का रिकॉर्ड टूटा
* 'बाबर आजम ने सरफराज अहमद के खिलाफ की स्पिन गेंदबाजी, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान का रहा ऐसा रिएक्शन- Video
* ENG vs IND 5th Test: निर्णायक टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, भारत के खिलाफ 15 प्लेयरों का स्क्वाड तैयार

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com