IRE vs IND: हार्दिक पांड्या करेंगे कप्तानी में डेब्यू, T20 WC के लिए 'यंग इंडिया' को करना होगा प्रभावी प्रदर्शन

NCA के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं. साथ ही हार्दिक पांड्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत भी करेंगे.

IRE vs IND: हार्दिक पांड्या करेंगे कप्तानी में डेब्यू, T20 WC के लिए 'यंग इंडिया' को करना होगा प्रभावी प्रदर्शन

भारत बनाम आयरलैंड सीरीज रविवार से शुरू होगी

नई दिल्ली:

रुतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन सहित भारत के दूसरी कतार में शामिल खिलाड़ियों को सीनियर क्रिकेटरों की वापसी से पहले आयरलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली दो मैचों की टी20 सीरीज (IRE vs IND Series) में खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा, जिसमें हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत भी करेंगे. ऋषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले पांड्या को टीम की कमान सौंपी गई है.

रोहित शर्मा को विश्राम दिए जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में टीम की अगुवाई की थी. अब हार्दिक को जिम्मेदारी सौंपी गई है और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन से उनसे काफी उम्मीद की जा रही है.

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं. उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है. इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए 'कोर ग्रुप' और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों के लिए टीम तैयार करने में मदद मिलेगी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में द्रविड़ ने पहले दो मैचों में हार के बावजूद सभी पांच मैचों में टीम को बरकरार रखा था. पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने से यह सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी. 

रेसलर Bajrang Punia ने वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और ओलंपिक गोल्ड के लिए अपना प्लान बताया, देखें Video

* रजत पाटीदार ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतक जड़ जीता बैंगलोर फैंस का दिल, देखें Video 


रणजी फाइनल में 'RCB, RCB' के नारों से गूंज उठा स्टेडियम, VIDEO में देखें रजत पाटीदार को कैसे मिला ग्रैंड वेलकम 

पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाए और ऐसे में उनके लिए मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा.

कलाई की चोट से वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है.

ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे लेकिन सलामी जोड़ीदार गायकवाड़ पर दबाव होगा, जो पिछली सीरीज में तेज गेंदबाजों के सामने असहज दिख रहे थे.

भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और यॉर्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी यहां मौका मिल सकता है.

जहां तक आयरलैंड का सवाल है तो उसके खिलाड़ी मजबूत भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश करेंगे.

स्टीफन डोहेनी और कॉनर ओलफर्ट को एंड्रयू बालबर्नी की अगुवाई वाली टीम में पहली बार जगह मिली है. बालबर्नी पहले ही कह चुके हैं कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद भारत की टीम बेहद मजबूत है.

टीम इस प्रकार हैं:

भारत:
हार्दिक पांड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग.

मैच आयरलैंड के मलाहाइड में भारतीय समयानुसार रात नौ बजे से शुरू होगा. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com