IPL विजेता: 2008 लेकर अबतक IPL का खिताब जीतने वाली टीमों की पूरी लिस्ट !

IPL 2020 का आगाज कुछ ही देर में होने वाला है. अबतक आईपीएल के 12 सीजन हुए हैं जिसमें 4 बार मुंबई ने खिताब जीता है तो वहीं, 3 बार चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) की टीम खिताब जीतने में सफल रही है

IPL विजेता: 2008 लेकर अबतक IPL का खिताब जीतने वाली टीमों की पूरी लिस्ट !

IPL विजेता: 2008 लेकर अबतक IPL का खिताब जीतने वाली टीमों की पूरी लिस्ट !

IPL 2020: आईपीएल के 12 सीजन हुए हैं जिसमें 4 बार मुंबई ने खिताब जीता है तो वहीं, 3 बार चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) की टीम खिताब जीतने में सफल रही है. ऐसे में चेन्नई और मुंबई ने मिलकर कुल 7 बार खिताब पर कब्जा जमाया है. आईपीएल 2020 के पहला सीजन 2008 में खेला गया था. शुरूआत से लेकर अबतक 5 टीमें ऐसी हैं जो अब इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हैं. आईपीएल इतिहास में अबतक केवल 6 टीम हैं जो खिताब जीतने में सफल रही है. आईपीएल में कुल 8 टीमें शामिल होती है तो वहीं साल 2010 में टूर्नामेंट में 10 टीमें खेली थी. इसके अलावा साल 2012 और साल 2013 में 9-9 टीमें टूर्नमेंट का हिस्सा रही थीं. इस बार आईपीएल 2020 में कुल 8 टीमें खिताब जीतने के लिए एक दूसरे टीम के साथ मुकाबला करेगी. 

साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम पहली बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही थी. फाइनल में राजस्थान ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था. आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले शेन वॉट्सन (Shane Watson) मैन ऑफ द सीरीज बने थे. 

साल 2009 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद की टीम खिताब जीतने में सफल रही थी. फाइनल में इस टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया था. मैन ऑफ द सीरीज का खिताब उस सीजन एडम गिलक्रिस्ट जीतने में सफल रहे थे. 


2010 में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super kings) पहली बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही. फाइनल में चेन्नई ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को हराया था. 2010 के सीजन में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजे गए थे. 

2011 में एक बार फिर सीएसके चैंपियन बनी थी., इस बार फाइनल में सीएसके ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को हराया था. 2011 आईपीएल में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब क्रिस गेल (Chris Gayle) जीतने में सफल रहे थे. 

2012 के आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम पहली बार खिताब जीतने का कमाल कर दिखाया था. फाइनल में केकेआर ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को मात दी थी. केकेआर के सुनील नारेन मैन ऑफ द सीरीज बने थे. 

2013 आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) पहली बार खिताब जीती थी, मुंबई ने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था. शेन वॉट्सन मैन ऑफ द सीरीज बने थे. 

आईपीएल 2020 में अच्छा प्रदर्शन करके टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं ये दिग्गज

2014 के आईपीएल में एक बार केकेआऱ ने बाजी मारी और फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) को हराकर खिताब दूसरी बार जीता था. मैन ऑफ द सीरीज ग्लेन मैक्सवेल बने थे. 

2015 आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस खिताब जीतने का कमाल किया था. यह दूसरी दफा था जब मुंबई आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही थी. फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को मुंबई के खिलाफ हार मिली थी. मैन ऑफ द सीरीज आंद्रे रसेल बने थे. 

2016 आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम खिताब जीतने में सफल रही. फाइनल में विराट कोहली की टीम आरसीबी (RCB) को हार का सामना करना पड़ा था. Virat kohli 2016 के आईपीएल में मैन ऑफ द सीरीज बने थे. 

2017 आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता, फाइनल में मुंबई ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को हराया था. ऑलराउंडर बेन स्टोक्स मैन ऑफ द सीरीज बने थे. 

2018 आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही. फाइनल में सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में जीत हासिल की थी. सुनील नरेन एक बार फिर मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने में सफल रहे थे

2019 आईपीएल में एक बार फिर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने खिताब जीता और चौथी बार चैंपियन बनने का कमाल कर दिखाया. फाइनल में मुंबई ने सीएसके को 1 रन से हराकर चैंपियन बनने में सफल रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.