IPL Final CSK vs GT: शुभमन गिल अर्धशतक से चूके, लेकिन किया ये बड़ा कारनामा, इन रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में गुजरात टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी है.

IPL Final CSK vs GT: शुभमन गिल अर्धशतक से चूके, लेकिन किया ये बड़ा कारनामा, इन रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

शुभमन गिल अर्धशतक से चूके, लेकिन किया ये बड़ा कारनामा, बने ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी

नई दिल्ली:

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी है. गुजरात टाइटंस को उनके सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने बैटिंग पॉवरप्ले में 62 रन जोड़े और आईपीएल फाइनल का पॉवरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया. हालांकि, गुजरात की शुरुआत खराब हो सकती थी, लेकिन गिल की किस्मत अच्छी रही और उनका 2 रनों के स्कोर पर कैच छूट गया. हालांकि, बाद में धोनी ने गिल को स्टंप आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. शुभमन गिल इस मैच में अर्धशतक लगाने से चूक गए और 39 के स्कोर पर पवेलियन वापस लौटे. लेकिन आउट होने से पहले गिल ने एक बड़े रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया था.

दरअसल, शुभमन गिल अब आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. शुभमन गिल ने इस सीजन 890 रन बनाए हैं. उन्होंने आज की पारी के बाद, इस लिस्ट में जोस बटलर को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने लीग के बीते सीजन में 863 रन बनाए थे. शुभमन गिल ने इस सीजन में 17 मैचों 59.33 की औसत से 890 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और चार अर्धशतक आए हैं. गिल इस सीजन एक बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं, जबकि दो बार वो नाबाद लौटे हैं. आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. उन्होंने 2016 सीजन में 973 रन बनाए थे. डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. वॉर्नर ने 2016 में 848 रन बनाए थे. इसके अलावा केन विलियमसन 735 रनों के साथ इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं.

इसके अलावा शुभमन गिल ने एक और रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है. शुभमन गिल आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक बाउंड्री लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं. चेन्नई के खिलाफ फाइनल में गिल ने 7 चौके लगाए थे. शुभमन गिल के नाम इस सीजन में कुल 118 बाउंड्री हो गई हैं.  इस लिस्ट में पहले स्थान पर जोस बटलर हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में 128 बाउंड्री लगाई थी. वहीं विराट कोहली लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं जिन्होंने 2016 में 122 बाउंड्री लगाई थी. 119 बाउंड्री के साथ वॉर्नर लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.


बात अगर मुकाबले की करें को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस को मैच की 10वीं गेंद पर ही गिल के रूप में पहला झटका लग सकता था. लेकिन दीपक चाहर ने एक रेगुलर कैच ड्रॉप किया और गिल को जीवनदान मिला. इस जीवनदान के साथ ही मिल ने विस्फोटक अंजाद में बल्लेबाजी शुरू की. गिल ने पॉवरप्ले तक 17 गेंदों में 36 रन बना दिए थे.  उन्हें साहा भी साथ मिला, जिन्होंने 6 ओवर की समाप्ती के बाद तक 19 गेंदों पर 26 रन बना लिए थे. हालांकि, गिल अपनी पारी को आगे बरकरार नहीं रख पाए और 7वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए.

--- ये भी पढ़ें ---

* 'अगर आज रिजर्व-डे पर भी IPL Final में हुई बारिश तो क्या होगा, इन 5 प्वाइंट्स से जानें कि कौन बनेगा चैंपियन
* अंबाती रायुडु का IPL से संन्यास, इस वजह से लिया फैसला, अभी तक कमा चुके हैं इतनी मोटी रकम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com