“भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे सही लेकिन..”, IPL में ये एक चीज बदलाना चाहते हैं Gautam Gambhir

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के मेंटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने पिछले कुछ सालों में राष्ट्रीय टीम (Indian Cricket Team) का नेतृत्व करने के लिए भारतीय कोचों को नियुक्त करने के लिए BCCI की तारीफ की और IPL में अधिक भारतीय कोच देखने की कामना की.

“भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे सही लेकिन..”, IPL में ये एक चीज बदलाना चाहते हैं Gautam Gambhir

Gautam Gmabhir

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स को अपनी कप्तानी में दो बार चैंपियन बनाने वाले पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना ​​है कि पिछले कुछ सालों में भारतीय क्रिकेट के लिए IPL की शुरुआत अब तक की सबसे अच्छी चीज रही है. गंभीर की कप्तानी में KKR ने 2012 और 2014 के सीजन में खिताब जीता था.

FICCI के TURF2022 और इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स के मौके पर शनिवार को गंभीर ने कहा, "IPL सबसे अच्छी चीज है जो भारतीय क्रिकेट के साथ हुई है. मैं इसे अपने सभी इंद्रियों के साथ कह सकता हूं. IPL के शुरू होने के बाद से इसे लेकर काफी आलोचना हुई है. हर बार जब भारतीय क्रिकेट टीम अच्छा नहीं करती है, तो दोष IPL पर आता है. जो उचित नहीं है. अगर हम आईसीसी टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो खिलाड़ियों को दोष दो, प्रदर्शन को दोष दो, लेकिन IPL पर उंगली उठाना अनुचित है."


58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैचों में भारत (Team India)  का प्रतिनिधित्व करने वाले गंभीर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे IPL के कारण खिलाड़ियों के बीच वित्तीय सुरक्षा बढ़ी हैं. 154 IPL मैच खेल चुके पूर्व खिलाड़ी ने कहा, "एक खिलाड़ी केवल 35-36 साल की उम्र तक ही कमा सकता है. IPL वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है जो समान रूप से महत्वपूर्ण है."

पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज IPL और SA20 लीग में लखनऊ और डरबन सुपर जायंट्स (LSG) फ्रेंचाइजी के वैश्विक मेंटर के रूप में काम करते हैं. गंभीर ने पिछले कुछ सालों में राष्ट्रीय टीम (Indian Cricket Team) का नेतृत्व करने के लिए भारतीय कोचों को नियुक्त करने के लिए BCCI की तारीफ की और IPL में अधिक भारतीय कोच देखने की कामना की.

उन्होंने कहा, "भारतीय क्रिकेट में एक अच्छी बात यह हुई है कि भारतीयों ने अब राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को कोचिंग देना शुरू कर दिया है. मेरा पूरा विश्वास है कि (एक) भारतीय को भारतीय टीम का कोच होना चाहिए. ये सभी विदेशी कोच, जिन्हें हमने बहुत महत्व दिया, यहां पैसे कमाने आते हैं और फिर वो गायब हो जाते हैं. खेल में भावनाएं महत्वपूर्ण होती हैं. भारतीय क्रिकेट के बारे में वही लोग भावुक हो सकते हैं जिन्होंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है."

पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, "मैं लखनऊ सुपर जायंट्स का मेंटर हूं. एक चीज जो मैं बदलना चाहता हूं वह यह है कि मैं सभी भारतीय कोचों को IPL में देखना चाहता हूं. क्योंकि किसी भी भारतीय कोच को बिग बैश या किसी अन्य विदेशी लीग में मौका नहीं मिलता है. भारत क्रिकेट में एक महाशक्ति है, लेकिन हमारे कोचों को कहीं मौका नहीं मिलता. सभी विदेशी यहां आते हैं और टॉप नौकरियां प्राप्त करते हैं. हम अन्य लीगों की तुलना में अधिक लोकतांत्रिक और लचीले हैं. हमें अपने लोगों को अधिक अवसर देने की जरूरत है."

वर्तमान में लोकसभा सांसद गंभीर ने राज्य सरकारों से हॉकी जैसे अन्य खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए ओडिशा मॉडल को अपनाने और अपने-अपने राज्यों में उन्हें बढ़ावा देने के लिए एक ओलंपिक खेल चुनने पर जोर दिया.

Video: सऊदी फुटबॉल टीम को तौहफे में नहीं मिलेगी रोल्स-रॉयस, स्टार खिलाड़ी ने अफवाहों का खंडन किया

FIFA World Cup: रॉबर्ट लेवांडोव्स्की की पोलैंड ने सऊदी अरब को सौंपी पहली हार, 2-0 से हराया 

FIFA World Cup: डिएगो माराडोना के लिए फीफा ने खास गिफ्ट किया तैयार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com