IPL Auction: खिलाड़ी ध्यान दें, बीसीसीआई ने रख दीं साल 2021 आईपीएल अनुबंध के लिए ये शर्तें

IPL 2021: एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद खिलाड़ी अपनी आईपीएल 2021 में खेलने की रुचि को प्रदर्शित करने के लिए खिलाड़ी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम में लॉगिन करना होगा. इसके तहत खिलाड़ी को जरूरी कॉलमों को भरने के साथ ही अपना पूरा आईपीएल ऑनलाइन अनुबंध डाउनलोड करना होगा.

IPL Auction: खिलाड़ी ध्यान दें, बीसीसीआई ने रख दीं साल 2021 आईपीएल अनुबंध के लिए ये शर्तें

IPl 2021 Auction: आईपीएल नीलामी की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • बीसीसीआई ने कर दी इस बार मैनेजरों और एजेंटों की छुट्टी
  • राज्य एसोसिएशनों से सीधा संवाद करेगा बोर्ड
  • अंडर-19 खिलाड़ी के लिए भी तय कर दिए नियम
नई दिल्ली:

फरवरी के तीसरे हफ्ते में होने जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ा  फैसला लिया है. बोर्ड ने कहा है कि जो भी खिलाड़ी विशेष नीलामी के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, उसके लिए बोर्ड खिलाड़ी के एजेंट से नहीं बल्कि उसकी राज्य एसोसिएशन से सीधे तौर  पर संवाद करेगा. बता दें कि फ्रेंचाइजी टीमों के लिए पिछले सेशन से रोके गए खिलाड़ियों का ऐलान करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी है, जबकि गैर अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए आईपीएल 2021 अनबुंध के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी है. 

बीसीसीआई ने सबंद्ध सभी राज्य एसोसिएशनों को लिखे पत्र में कहा कि मिनी-ऑक्शन 16 फरवरी को आयोजित किए जाने की संभावना है. कृपया यह नोट कर लें कि प्रक्रिया के इस स्तर पर बीसीसीआई प्रत्यक्ष तौर पर राज्य एसोसिएशन से संवाद करेगा. और इस दौरान खिलाड़ियों के एजेंट और मैनेजरों से कोई बातचीत नहीं की जाएगी. और इस मामले में खिलाड़ी के नाकाम होने पर खिलाड़ी का नाम इस साल आईपीएल के लिए पंजीकृत सूची से हटा दिया जाएगा. ऐसे में अब जो भी खिलाड़ी नीलामी में हिस्सा लेना चाहते हैं, उनके नाम बीसीसीआई को भेजने की पूरी जिम्मेदारी राज्य एसोसिएशनों की होगी. 

यह भी पढ़ें: दुनिया का इकलौता गेंदबाज जिसने आखिरी वनडे मैच में लिया हैट्रिक विकेट


पत्र में कहा गया है कि खिलाड़ियों का पंजीकरण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम के तहत होगा. और फिर यूनिक पासवर्ड और लॉगिन एक अलग ई-मेल के जरिए भेजा जाएगा. कृपया पहली बार लॉगिन करने के बाद आप इस पासवर्ड को बदल लें और खिलाड़ियों के साथ साझा न करें. एक बार लॉगिन करने के बाद सभी रुचिकर खिलाड़ियों के नाम को रजिस्टर्ड किया जाएगा. जब बार राज्य एसोसिएशन द्वारा यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद यह खिलाड़ी के लॉगिन डिटेल के साथ ई-मेल बनाएगा. इसके जरिए खिलाड़ी अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: रिकी पोंटिंग को भी नहीं भाया रोहित का शॉट, बोले कि ऐसे नहीं चलेगा

एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद खिलाड़ी अपनी आईपीएल 2021 में खेलने की रुचि को प्रदर्शित करने के लिए खिलाड़ी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम में लॉगिन करना होगा. इसके तहत खिलाड़ी को जरूरी कॉलमों को भरने के साथ ही अपना पूरा आईपीएल ऑनलाइन अनुबंध डाउनलोड करना होगा. एक बार अनुबंध के सिस्टम में अपलोड होने के बाद वास्तविक अनुबंध को राज्य एसोसिएशन को भेजा जाएगा. पत्रमें एसोसिएशनों को हिदायत दी गयी है कि वास्तविक अनुबंध पर खिलाड़ियों के हस्ताक्षर अनिवार्य होंगे. 

यह भी पढ़ें:  बड़ौदा की लगातार चौथी जीत, राउंड-अप

साथ ही, बीसीसीआई ने नीलामी में हिस्सा लेने के इच्छुक अंडर-19 खिलाड़ियों के लिए भी शर्तें तय कर दी हैं. इसके तहत खिलाड़ी विशेष को राज्य संघ के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है. साथ ही, खिलाड़ी को एक प्रथम श्रेणी या एक लिस्ट ए मैच खेला होना अनिवार्य है. बीसीसीआई ने लिखा है कि अंडर-19 खिलाड़ी के राज्य एसोसिएशन में पंजीकृत होने और कम से कम एक प्रथण श्रेणी या लिस्ट ए मैच खेलने की सूरत में ही रजिस्ट्रेशन हो सकता है. इस सेशन के लिए अंडर-19 खिलाड़ी उसे माना जाएगा, जिसका जन्म 1 अप्रैल 2002 से पहले हुआ हो. वहीं, बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले चुके अनकैप्ड (भारत के लिए कभी किसी फॉर्मेट में न खेलने वाला) खिलाड़ी बीसीसीआई से अनुमति मिलने के बाद ही नीलामी में हिस्सा ले सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.