IPL 2024 Playoffs Scenario: चेन्नई सुपर किंग्स जीती तो बाहर हो जाएंगी ये दो टीमें, हारी तो इन चार टीमों को होगा फायदा

Chennai Super Kings: चेन्नई सुपर किंग्स अगर आज के मैच में हारती है तो वह अधिकतम 16 अंकों तक ही पहुंच पाएगी, ऐसे में उसके लिए चुनौतियां अधिक हो जाएंगी और ऐसी सूरत में लखनऊ, दिल्ली और बेंगलुरु की संभावनाएं और मजबूत हो जाएंगी.

IPL 2024 Playoffs Scenario: चेन्नई सुपर किंग्स जीती तो बाहर हो जाएंगी ये दो टीमें, हारी तो इन चार टीमों को होगा फायदा

Chennai Super Kings: चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता मैच तो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएंगी दो टीमें

IPL 2024, Chennai Super Kings vs Gujarat Titans: अहमदाबाद में शुक्रवार को होने वाले आईपीएल 2024 के अहम मैच में पिछले सीज़न के दो फ़ाइनलिस्ट का आमना सामना होगा. इस सीज़न हुई भिड़ंत में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने घर पर गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को पटखनी दी थी. एक तरफ़ चेन्नई सुपर किंग्स के सामने अंतिम चार के दावे को मज़बूत करने की चुनौती है तो वहीं दूसरी ओर गुजरात टाइटंस के सामने अंतिम चार की रेस में ख़ुद को बनाए रखने की चुनौती है. गुजरात अगर आज के मैच में हारी तो वह प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए भी संभावनाएं लगभग खत्म हो जाएंगी. क्योंकि चेन्नई इस जीत के साथ ही 14 अंक पर पहुंच जाएगी और ऐसे में बेंगलुरु जो अधिकतम 14 अंकों तक पहुंच सकती है, वो बाहर होने के कगार पर खड़ी होगी और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसके पक्ष में काफी परिणाम आने होंगे.

दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स अगर आज के मैच में हारती है तो वह अधिकतम 16 अंकों तक ही पहुंच पाएगी, ऐसे में उसके लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी तो साथ ही लखनऊ, दिल्ली की संभावनाएं और मजबूत हो जाएंगी. चेन्नई इस हार के बाद चेन्नई 16 अंकों पर ही समाप्त कर पाएगी. ऐसे में लखनऊ, दिल्ली जो अधिकतम 16 अंक हासिल कर सकती है, उनकी राह ज्यादा आसान होगी. इसके अलावा हैदराबाद की संभानाएं और अधिक हो जाएंगी.


क्या पिछले फ़ाइनल का प्रदर्शन दोहराएंगे सुदर्शन?

पिछली बार जब दोनों टीमों का सामना इस मैदान पर हुआ था तब साई सुदर्शन की 96 रनों की पारी की बदौलत ही गुजरात टाइटंस एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल हुई थी. चेन्नई की तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण के दो अहम किरदार मथिशा पथिराना और मुस्तफ़िज़ुर रहमान उपलब्ध नहीं हैं, ऐसे में इसका फ़ायदा सुदर्शन को मिल सकता है. पिछले आईपीएल फ़ाइनल और इस सीज़न खेले गए दोनों मैचों में सुदर्शन ही अपनी टीम के टॉप स्कोरर थे और दोनों ही बार पथिराना ने ही उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

चेन्नई के तुषार देशपांडे और रवींद्र जडेजा से सुदर्शन का सामना हो चुका है और दोनों में से कोई भी उन्हें अब तक आउट नहीं कर पाया है. देशपांडे के ख़िलाफ़ सुदर्शन ने 214 जबकि जडेजा के ख़िलाफ़ उन्होंने 152 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

क्या गिल कर पाएंगे वापसी?

शुभमन गिल इस समय अच्छी लय में नज़र नहीं आ रहे हैं. हालांकि देशपांडे के ख़िलाफ़ उनके आंकड़े ऐसे हैं कि वह पहली गेंद से ही टूट पड़ सकते हैं. देशपांडे के ख़िलाफ़ गिल ने 161 के स्ट्राइक रेट से 58 रन बनाए हैं. हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के पास एक ऐसा गेंदबाज़ भी है जो गिल को फ़ॉर्म में वापस आने से रोक सकता है. शार्दुल ठाकुर गिल को तीन बार अपना शिकार बना चुके हैं.

गायकवाड़ पर एक बार फिर निर्भर रह सकती है चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई इस सीज़न बल्लेबाज़ी में अपने कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ पर ही अधिक निर्भर दिखी है. इसकी बड़ी वजह चेन्नई के शीर्ष क्रम का उम्मीदों पर खरा ना उतर पाना भी है. गुजरात के ख़िलाफ़ आंकड़े भी यही कहते हैं कि एक बार फिर चेन्नई को बल्लेबाज़ी में अपने कप्तान की ज़रूरत पड़ सकती है. गायकवाड़ ने राशिद ख़ान के ख़िलाफ़ 163 के स्ट्राइक रेट से 108 रन बनाए हैं जबकि आठ पारियों में राशिद ने उन्हें दो बार अपना शिकार बनाया है.

गुजरात के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं राशिद

पिछले सीज़न मोहित शर्मा गुजरात टाइटंस के आक्रमण की अहम कड़ी थे. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को तीन बार आउट भी किया लेकिन इस बार वह अपनी लय में नज़र नहीं आ रहे हैं. राशिद गुजरात के लिए गेंदबाज़ी में तुरुप का इक्का इसलिए भी साबित हो सकते हैं. पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले जडेजा राशिद के ख़िलाफ़ महज़ 71 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं. वहीं धोनी का भी स्ट्राइक रेट राशिद के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 68 का है. धोनी को तो राशिद एक बार अपने जाल में फंसा भी चुके हैं. शिवम दुबे को स्पिन का बढ़िया हिटर माना जाता है. हालांकि वह भी पिछले कुछ मैचों से अपने रंग में नहीं दिख रहे हैं. राशिद दुबे को भी एक बार अपना शिकार बना चुके हैं और मोईन अली को तो राशिद चार बार पवेलियन भेजने में सफल हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विश्व कप की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने लिया संन्यास, भारत के खिलाफ खेला था आखिरी मैच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "कप्तानी से हटा दिया जाएगा..." केएल राहुल और संजीव गोयनका को लेकर रिपोर्ट में बड़ा दावा