IPL 2022: बीसीसीआई ने घोषित किया आईपीएल का पूरा शेड्यूल, देख लें और सेव भी कर लें

IPL 2022: टूर्नामेंट का आयोजन मार्च 26 से शुरू होकर मई 22 तक चलेगा. संस्करण के लीग चरण में कुल मिलाकर 70 मैच खेले जाएंगे और फिर चार  प्ले-ऑफ मुकाबलों  की तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा.

IPL 2022: बीसीसीआई ने घोषित किया आईपीएल का पूरा शेड्यूल, देख लें और सेव भी कर लें

IPL 2022: आईपीएल की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • मार्च 26 से खेले जाएंगे आईपीएल मुकाबले
  • टूर्नामेंट में कुल 70 मैच खेले जाएंगे
  • प्ले-ऑफ मैचों की तारीखें बाद में घोषित होंगी
नई दिल्ली:

पिछले दिनों इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) की मेगा नीलामी के बाद बीसीसीआई ने टूर्नामेंट केआयोजन को लेकर गति पकड़ ली है. और अब बोर्ड ने टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया है. टूर्नामेंट का आयोजन मार्च 26 से शुरू होकर मई 22 तक चलेगा. संस्करण के लीग चरण में कुल मिलाकर 70 मैच खेले जाएंगे और फिर चार  प्ले-ऑफ मुकाबलों  की तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा. वहीं, करीब दस  दिन पहले ही गवर्निंग काउंसिल ने टूर्नामेंट से जुड़े कुछ अहम फैसले लिए थे. चलिए आपको 15वें संस्करण के आयोजन जुड़ी अहम बातें एक बार फिर से बता देते हैं. इसके आप सभी को टूर्नामेंट का फौरमेट स्पष्ट हो जाएगा.  मसलन टीमों को कितने ग्रुपों में बांटा गया है और कैसे-कैसे ये टीमें आपस में भिड़ने जा रही हैं, वगैरह-वगैरह. 

यह भी पढ़ें: 26 मार्च से शुरू होगा IPL 2022, स्टेडियम में 40% दर्शकों को आने की अनुमति

1. टूर्नामेंट अगले महीने मार्च 26 से शुरू होगा और मई 29 तक इसका आयोजन होगा. 


2. टूर्नामेंट पुणे और मुंबई के चार आयोजन स्थलों पर कुल 70 मैच खेले जाएंगे. प्ले-ऑफ मैचों का आयोजन बाद में होगा. 

3. वानखेड़े स्टेडियम में 20, मुंबई के ही ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15, जबकि मुंबई के ही डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 मैचों का आयोजन होगा. वहीं, पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. 

4. सभी टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में चार-चार मैच खेलेंगी, जबकि ये सभी दस टीमें ब्रेबोर्न और पुणे के एमसीए स्टेडियम में तीन-तीन मैच खेलेंगी. 

5. सभी दस टीमें 14 मैच (7 घरेलू मैदान पर और 7 बाहरी मैदान पर) खेलेंगी. इसके बाद चार प्ले-ऑफ मैच होंगे, जिनकी तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी.

6cus342

यह भी पढ़ें:  यहां से सेलेक्टरों की दीपक हूडा को लेकर राय बदल गयी, डेब्यूटेंट खिलाड़ी के बारे में जानें सबकुछ

6. खेले जाने वाले लीग चरण के 70 मैचों के तहत प्रत्येक टीम दो बार पांच टीमों से भिड़ेगी, जबकि बाकी बची चार टीमें केवल एक बार (दो बार घरेलू मैदान पर, दो बार बाहरी मैदान पर) भिड़ेंगी. 

7. सभी दस टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. एक ग्रुप पांच टीम का है. एक ग्रुप की सभी टीमें आपस में दो-दो मैच खेलेंगी. वहीं ग्रुप ए में नंबर एक पर काबिज मुंबई दूसरे ग्रुप की टॉप टीम सीएसके के खिलाफ दो मैच और बाकी टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी. यह नियम दोनों ग्रुपों में आमने-सामने स्थित टीमों पर समान रूप से लागू होगा. दोनों ग्रुपों की स्थिति भी जान लें: 

क्रम         ग्रुप ए              ग्रुप बी
1.          एमआई          सीएसके
2.         केकेआर         एसआरएछ
3.          आरआर         आरसीबी
4.         डीसी               पीबीकेएस
5.        एलएसजी           जीटी

VIFEO: रो-HITMAN ने उत्तराधिकारी भी चुन लिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com