RCB vs CSK IPL 2021: बेंगलोर को 6 विकेट से हराकर चेन्नई प्वाइंट्स टेबल में बना नंबर वन

RCB vs CSK: इससे पहले बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के सामने जीत के लिए 157 का लक्ष्य रखा. बेहतरीन शुरुआत को देखते हुए टीम विराट का स्कोर और ज्यादा होना चाहिए था, लेकिन स्लॉग ओवरों में चेन्नई के बॉलरों ने दम दिखाते हुए कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 156 रनों तक ही पहुंचने दिया.

शारजाह:

Bangalore vs Chennai, 35th Match:  जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 20201) के दूसरे चरण में शुक्रवार को खेले जा रहे मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने एक अहम मुकाबले में विराट की आरसीबी को छह विकेट से हरा दिया. एक अच्छी पिच पर जीत के लिए मिले 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई के ओपनरों फैफ डु प्लेसी (31 रन, 26 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) और ऋतुराज गायकवाड़ (38 रन, 26 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 71 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दी. और इन दोनों के आउट होने के बाद अंबाती रायुडु (32 रन, 22 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) और मोइन अली (23 रन, 18 गेंद, 2 छक्के) ने इनके द्वारा छोड़ी गई गति को बिल्कुल भी कमजोर नहीं पड़ने दिया.

और फिर आखिर में एमएस धोनी (नाबाद 11 रन, 9 गेंद, 2  चौके) और रैना (नाबाद 17 रन, 10 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) ने मिलकर बहुत ही आसानी से चेन्नई को 18.1 ओवरों में 4 विकेट खोकर मंजिल के पार पहुंचा दिया. और इस हार के लिए बेंगलोर से गेंदबाजों से ज्यादा उसके मिड्ल ऑर्डर के बल्लेबाज ज्यादा जिम्मेदार रहे, जो  विराट और देवदत्त पडिक्कल द्वारा रखे गए एक बहुत ही शानदार आधार को एक बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके. या कहें कि पिच को देखते हुए स्कोर को वह ऊंचाई नहीं दे सके, जिसकी जरूरत थी और यह चेन्नई की पारी में 9 गेंद बाकी रहने से साबित भी हो गया कि सुपर किंग्स को जरूरी तनाव देने के लिए बेंगलोर कम से 30-40 रन पीछे रह गया. 

पावर प्ले (शुरुआती 6 ओवर): फैफ और ऋतुराज ने उठाया फायदा

जीत के लिए 157 रनों का पीछा करते हुए चेन्नई के लिए पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवर बहुत ही खास थे और इन ओवरों में मैनेजमेंट को निराश नहीं किया फैफ डु प्लेसी और ऋतुराजय गायकवाड़ ने. और अगवुायी की पिछले मैच में सस्ते में लौट गए फैफ डु प्लेसी ने. दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर नवदीप सैनी को स्लॉग स्वीप करते लांगलेग के ऊपर से ऐसा छक्का जड़ा कि देखने वालों की आंखें खुल गयी. और यह अंदाज पावर-प्ले के आखिरी ओवर तक जारी रहा, जिसमें सैनी के ही ओवर में प्लेसी ने दो चौके और छक्का जड़ते हुए 16 रन बटोर लिए. इस दौरान बीच-बीच में इन-फॉर्म ऋतुराज गायकवाड़ ने भी हाथ दिखाए. फैफ देखने में ज्यादा आक्रामक लगे जरूर, लेकिन छह ओवरों में दोनों का योगदान लगभग बराबर का था. इन दोनों ने इस दौरान 59 रन बनाए. इसमें फैफ का योगदान 22 गेंदों पर 29 और ऋतुराज का 15 गेंदों पर 28 रन का था. 


SCORE BOARD

इससे पहले बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के सामने जीत के लिए 157 का लक्ष्य रखा. बेहतरीन शुरुआत को देखते हुए टीम विराट का स्कोर और ज्यादा होना चाहिए था, लेकिन स्लॉग ओवरों में चेन्नई के बॉलरों ने दम दिखाते हुए कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 156 रनों तक ही पहुंचने दिया. और अगर बेंगलोर इस लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा, तो उसके पीछे कप्ताान विराट कोहली (53 रन, 41 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) और लेफ्टी ओपनर देवदत्त पडिक्कल (70 रन, 50 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) का योगदान रहा, जिन्होंने पहले विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की.

लेकिन इस साझेदारी का फायदा बाकी के बल्लेबाज नहीं उठा सके और बेंगलोर उस स्कोर से वंचित रन गया, जो उसने बनाना चाहिए था. वास्तव में ऐसा लग रहा था कि आरसीबी स्कोर को दो सौ के पार पहुंचाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आरसीबी एक्स्प्रेस पर रोक लगाने का कामकिया 17वें ओवर में शार्दूल ठाकुर ने जिन्होंने लगातार दो गेेंदों पर देवदत्त और एबीडि विलियर्स के विकेट लिए, तो ड्वेन ब्रावो ने स्लॉग ओवरों में बहुत ही उम्दा गेंदबाजी की और दिखाया कि वह शुरू होने जा रहे टी20  विश्व कप में बल्लेबाजों के लिए चैलेंज बन सकते हैं. ब्रावो ने लगातार दूसरे मैच में तीन विकेट लिए.

इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. मैच अपने तय समय से 15 मिनट देरी से शुरू हुआ.  चेन्नई ने अपनी इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि बेंगलोर ने इस मैच के लिए सचिन बेबी की जगह सीमर नवदीप सैनी को दी है, तो जैमिसन की जगह टिम डेविड आए हैं. 

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): लंबे समय बाद दिखी विराट पावर !
हालिया दशकों में पूरी दुनिया बदल चुकी है, लेकिन अगर नहीं बदला, तो वह है शारजाह क्रिकेट स्टेडियम की पिच का मिजाज. बच्चा-बच्चा वाकिफ है कि टॉस जीतकर यहां क्या करना है, लेकिन चेन्नई ने अपने कारणों से पहले बॉलिंग चुनी, तो विराट कोहली ने दीपक चाहर की शुरुआती दो और फिर पडिक्कल ने एक और चौका लगाकर शारजाह की पिच का प्रमाण फिर से दे दिया. लंबे समय बाद विराट कोहली पुराने विराट दिखायी पड़े.

बेहतरीन फ्लिक शॉट और बॉटम हैंड वाली पावर. गनगनाते हुए चौके. और चूके पडिक्कल भी नहीं. जब भी गेंद अपने एरिया में मिली, तो भेज दिया सीमारेखा के पार. पर ज्यादा जोर दोनों का मैदानी शॉटों पर ही रहा, लेकिन इसके बावजूद दोनों ने मिलकर इन्हीं मैदानी शॉटों से बेंगलोर को पावरफुल शुरुआत देते हुए शुरुआती छह ओवरों में बिना नुकसान के 61 रन जोड़ डाले. इसमें कोहली का योगदान 21 गेंदों पर 33 रन का था, तो लेफ्टी पडिक्कल का 15 गेंदों पर 21 रन का.  
 

इससे पहले टॉस हमेशा से उलट इस मैच में देरी से हुआ.  टॉस 7:30 बजे हुआ. ऐसा शारजाह में आयी धूल भरी आंधी के कारण हुआ है. बहरहाल, मैच देखने की तैयारी कर लीजिए और दोनों टीमों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा लीजिए: चेन्नई सुपर किंग्स: 1. एमएस धोनी (कप्तान) 2. ऋतुराज गायकवाड़ 3. मोइन अली 4. सुरेश रैना 5. अंबाती रायुडु 6. रवींद्र जडेजा 7. सैम कुरैन 8. ड्वेन ब्रावो 9. शार्दूल ठाकुर 10. दीपक चाहर 11. जोश हैजलवुड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2. देवदत्त पडिक्कल 3. केएस भरत 4. ग्लेन मैक्सेवल 5. एबीडि विलियर्स 6. नवदीप सैनी 7. टिम डेविड 8. वैनिंदु हसारंगा 9. हर्शल पटेल 10. मोहम्मद सिराज 11. युजवेंद्र चहल