SRH vs RR IPL 2021: सात विकेट से जीत कर हैदराबाद ने राजस्थान की राह की मुश्किल

SRH vs RR IPL: राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन (82 रन) की बेहतरीन पारी से सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य सामने रखा है. संजू के अलावा ओपनर यशस्वी जयसवाल (36) और बाद में निचले क्रम में महिपाल रोमरोर (29) रन बनाए. और इनकी कोशिश से राजस्थान की टीम कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 164 रनों तक पहुंचने में कामयाब रही.

दुबई:

Hyderabad vs Rajasthan, 40th Match:  जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के दूसरे चरण में सोमवारको खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर उसकी आगे की राह मुश्किल कर दी. इस जीत के बाद हैदराबाद के चार अंक हो गए हैं, लेकिन उसके लिए टूर्नामेंट लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन राजस्थान के लिए जीत उसे टेबल में नंबर चार पर पहुंचा देती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जीत के  लिए मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के ओपनरों जेसन राय (60 रन, 42 गेंद, 8 चौकेस 1 छक्का) और ऋिद्धिमान साहा ने छह ओवरों से पहले ही 57 रन जोड़कर जरूरी अच्छी शुरुआत दी.

साहा के आउट होने के बाद जेसन राय पिच पर टिक गए, तो इसके बाद हैदराबाद को जीत दिलाने की जिम्मेदारी कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 51 रन, 41 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) ने संभाल ली. और उन्होंने युवा अभिषेक शर्मा (नाबाद 21 रन, 16 गेंद, 1 छक्का, 1 चौका) के साथ मिलकर 18.3 ओवरों में नौ गेंद और सात विकेटों के बाकी रहते हुए हैदराबाद को जीत का दीदार करा दिया. इसी के साथ ही राजस्थान के हाथ से रविवार को केकेआर की तरह ही प्वाइंट्स टेबल पर चढ़ने का मौका हाथ से निकल गया. बाद में राजस्थान के कप्तान सैमसन ने कहा कि उनकी टीम कम से कम बीस रन पीछे रह गयी. जेसन रॉय को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): हैदराबाद ने राजस्थान को पछाड़ा
हैदराबाद ने लक्ष्य 165 का पीछा करते हुए शुरुआत तो एहतियात भरी की ही. और नए ओपनर जेसन रॉय और ऋिद्धिमान साहा ने शुरुआती दो ओवरों में 14 रन ही जोडे़ थे, लेकिन तीसरे ओवर में जब जयदेव उनाडकट आए, तो साहा ने पहली ही गेंद पर बेहतरीन छक्का और फिर चार गेंद बाद चौका जड़ते हुए गीयर बदलते हुए ओवर से 12 रन बटोर लिए. वहीं, आईपीएल में अपना सीजन का पहला मैच खेल रहे इंग्लिश ओपनर जेस रॉय ने मुस्तिफजुर रहमान का स्वागत ओवर में तीन चौकों के साथ किया. राय यहीं ही नहीं रुके. जब पांचवां ओवर लेकर क्रिस मौरिस आए, तो उन्हें ही यही ट्रीटमेंट दिया रॉय ने. ओवर में 3 चौके. पावर-प्ले के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर साहा स्टंप हो गए और लोमरोर के ओवर में सिर्फ छह ही रन आए, लेकिन रॉय की मार का असर यह रहा कि हैदराबाद ने छह ओवर बाद पावर-प्ले में राजस्थान को मात देते हुए 1 विकेट पर 63 रन बना लिए. राय का योगदान 22 गेंदों पर 31 रन का था. 

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन (82 रन) की बेहतरीन पारी से सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य सामने रखा है. संजू के अलावा ओपनर यशस्वी जयसवाल (36) और बाद में निचले क्रम में महिपाल रोमरोर (29) रन बनाए. और इनकी कोशिश से राजस्थान की टीम कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 164 रनों तक पहुंचने में कामयाब रही. राजस्थान की शुरुआत खराब रही थी और उसके ओपनर एविन लुइस दूसरे ही ओवर में आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद सैमसन और जयसवाल ने दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी कर एक आदार तैयार किया. जयसवाल पिछले मैचों की तरह ही जमकर आउट हो गए, लेकिन कप्तान संजू सैमसन ने जरूरत के मौके पर अपनी पारी को आखिर तक खींचा और वह पारी के आखिरी ओवर में आउट हुए. हैदराबाद के लिए सिद्धार्थ कौल ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए. 

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  राजस्थान ने भुना लिया पावर-प्ले
दुबई स्टेडियम की पिच पर गेंद थोड़ा सा रुक कर आ रही थी. मुश्किल भी आयी. इसी मुश्किल की वजह से जयसवाल के पुल "नो मैंस लैंड" में गिरे, लेकिन बावजूद इसके जयसवाल और एविन लुइस ने नीति नहीं बदली. दोनों ही पावर-प्ले में ज्यादा से ज्यादा रन बटोरना चाहते थे. शुरुआात संदीप शर्मा के पहले ही ओवर में एक-एक चौके के साथ की, लेकिन दूसरा ओवर न केवल भुवी ने मेडन निकाल दिया, बल्कि लुइस को पवेलियन भी भेज दिया. पर सदींप जब तीसरा ओवर लेकर आए, तो जयसवाल ने दो चौके जड़ते हुए बताया कि उनकी पावर-हिटिंग तो जारी रहेगी.

चौथे ओवर में नए बल्लेबाज सैमसन और लेफ्टी जयसवाल ने नहीं बख्शा. भुवी के पहले ओवर के नुकसान की भरपायी करते हुए एक-एक चौका जड़ते हुए 11 रन बटोर लिए. होल्डर आए, तो सिर्फ चार रन देते हुए गति कुंद करने की कोशिश की, लेकिन पावर-प्ले के आखिरी ओवर में सैमसन ने बेहतरीन ड्राइव और बेहतरीन कट से लगातार दो चौके जड़े. और छठे ओवर में आ गए 12 रन. और इसी के साथ ही पावर-प्ले का समापन राजस्थान ने 1 विकेट पर 49 रन के साथ किया. जयसवाल के रन थे 16 गेंदों पर 24, तो सैमसन के थे इतनी ही गेंदों पर 19 रन. कुल मिलाकर पिच के थोड़े धीमेपन को देखते हुए राजस्थान ने शुरुआती छह ओवर भुना लिए, लेकिन जयसवाल को भाग्य का पूरा सहारा मिला, लेकिन इस भाग्य रूपी फायदे को जयसवाल बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. 
 

मुकाबले में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है, तो उसकी इलेवन में भी कई बदलाव हैं, तो बदलाव हैदराबाद ने भी किए हैं. चलिए दोनों टीमो ंकी फाइनल XI पर गौर फरमा लीजिए:

राजस्थान: 1. संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर) 2. यशस्वी जयसवाल 3. लियान लिविंगस्टोन 4. डेविड मिलर 5. महिपाल लोमरोर 6. रियान पराग 7. राहुल तेवतिया 8. क्रिस मौरिस 9. एविन लुइस 10. चेतन सकारिया 11. मुस्तिफजुर रहमान

हैदराबाद: 1. केन विलियमसन (कप्तान) 2. जेसन राय 3. ऋिद्धिमान साहा (विकेटकीपर) 4. अभिषेक शर्मा 5. प्रियम गर्ग 6. जेसन होल्डर 7. अब्दुल समाद 8. राशिद खान 9. भुवनेश्वर कुमार 10. संदीप शर्मा 11. सिद्धार्थ कौल

रविवार की तरह ही इस मुकाबले में राजस्थान के पास अपने लिए समीकरण बेहतर करने का मौका है, क्योंकि हैदराबाद की टीम तो करीब-करीब इस टूर्नामेंट में अप्रासंगिक से हो गयी है और दो प्वाइंट्स के साथ हंसी का पात्र बनकर सबसे निचली पायदान पर है. राजस्थान छठे नंबर पर है और बाकी टीम के साथ उसके आठ-आठ प्वाइंट्स हैं. अगर राजस्थान जीतता है, तो उसके लिए आगे के आसार बेहतर होंगे. अब देखने की बात होगी कि संजू सैमसन की टीम विलियमसन को मात दे पाती है या नहीं. अगर राजस्थान जीतता है, तो वह नंबर चार पर पहुंच जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com