RR vs CSK: राजस्थान ने 7 विकेट से हराकर तोड़ा चेन्नई का चैलेंज, जयसवाल और दुबे के अर्द्धशतक

RR vs CSK: पहले सेशन में चेन्नई के बल्लेबाजों ने वास्तव में वैसे खेल का प्रदर्शन किया, जिसे देखने के लिए फैंस पिछले काफी लंबे  समय से तरस गए थे. ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 101 रन) के टॉप क्लास शतक और आखिरी ओवरों में रवींद्र जडेजा (नाबाद 32 रन) से चेन्नई ने कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 189 रनों का स्कोर खड़ा किया. चेन्नई की पूरी बैटिंग युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ के इर्द-गिर्द ही सिमटी रही.

RR vs CSK:  राजस्थान ने 7  विकेट से हराकर तोड़ा चेन्नई का चैलेंज, जयसवाल और दुबे के अर्द्धशतक

RR vs CSK LIVE Score: राजस्थान के बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर कप्तान के चेहरे पर मुस्कान ला दी.

खास बातें

  • चेन्नई का चैलेंज चूर, राजस्थान मस्ती में चूर!
  • सही समय पर राजस्थान ने बोला हल्ला
  • ऋतुराज का शतक गया बेकार
अबुधाबी:

Rajasthan vs Chennai, 47th Match:  अगर एक इकाई के रूप में खेल जाए, तो बड़े से बड़ा चैलेंज टूट जाता है. और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) राजस्थान रॉयल्स ने भी शनिवार के दूसरे मुकाबले में  प्लेआफ दौर में पहले से ही जगह बना चुकी चेन्नई सुपर किंग्स के 189 रनों के चैलेंज को न केवल तोड़ा, बल्कि बहुत ही अच्छी तरह से तोड़ा. इस लक्ष्य को राजस्थान ने 15 गेंद और सात विकेट बाकी रहते मुकाबले को एकतरफा बना दिया.

और अगर ऐसा हुआ, तो इसकी सबसे बड़ी वजह बने पहले युवा लेफ्टी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (50 रन) और फिर बाद में नाबाद अर्द्धशतक बनाने वाले शिवम दुबे (नाबाद 64 रन). इन दोनों को एविन लुईस (27) और संजू सैमसन (28) ने भी अच्छा सहारा दिया. यह टीम के रूप में एक बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन रहा, जिसने पहली पाली में ऋतुराज (नाबाद 101) के शतक पर पानी फेर दिया. इसी के साथ ही राजस्थान 12 मैचों में दस अंक हो गए हैं और उसने खुद को प्ले-ऑफ की होड़ में बनाए रखा है. शतकवीर ऋतुराज गायकवाड़ मैन ऑफ द मैच रहे. 

SCORE BOARD

पावर-प्ले:  यशस्वी जयसवाल की टीआरपी हाई हो गयी !

अगर चेन्नई के खिलाफ यशस्वी जयसवाल और एविन लुईस के पावर-प्ले को टूर्नामेंट में अभी तक के सर्वश्रेष्ठ पावर-प्ले में से एक करार दिया जाए, तो गलत नहीं होगा. खासकर 20 साल के यशस्वी ने दिखाया कि क्यों उन्हें भारतीय क्रिकेट का अगला बड़ा सितारा कहा जा राह है. जिस अंदाज में यशस्वी ने हैजलवुड जैसे बॉलर को 5वें ओवर में तीन छक्के और  चौका जड़ा, उसने फैंस के दिलों को तो बाग-बाग कर ही दिया, तो वहीं हैजलवुड का मनोबल भी जमीन पर आ गया होगा.

शुरुआती पहला ओवर खामोशी से निकलने के बाद जयसवाल ने हैजलवुड के दूसरे ओवर में ही तीन चौकों से 16 रन बटोरकर की. और फिर तो दोनों छोरों से एक के बात एक बेहतरीन शॉट निकलने शुरू हो गए. मानो लुईस और जयसवाल में होड़ मच गयी कि कौन पावर-प्ले में चेन्नई के गेंदबाजों को सबसे ज्यादा दम निकालता है. इस रेस में जयसवाल सिर्फ 9 गेंदों पर पचासा जड़कर जीत गए. हालांकि, पावर-प्ले के आखिरी ओवर में ठाकुर ने लईस को चलता कर दिया, लेकिन इन दोनों का असर यह रहा कि शुरुआती छह ओवरों में राजस्थान ने 1 विकेट पर 81 रन जोड़ दिए और यह चेन्नई के 44 रनों से लगभग दो गुना था.  

पहले सेशन में चेन्नई के बल्लेबाजों ने वास्तव में वैसे खेल का प्रदर्शन किया, जिसे देखने के लिए फैंस पिछले काफी लंबे  समय से तरस गए थे. ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 101 रन) के टॉप क्लास शतक और आखिरी ओवरों में रवींद्र जडेजा (नाबाद 32 रन) से चेन्नई ने कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 189 रनों का स्कोर खड़ा किया. चेन्नई की पूरी बैटिंग युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ के इर्द-गिर्द ही सिमटी रही.

पहले उन्होंने फैफ डु प्लेसी के साथ पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दी. फैफ आउट हुए, तो चेन्नई के अगले दो विकेट सस्ते में पवेलियन लौट गए. रैना (3) फिर से फ्लॉप रहे, तो मोईन अली (21) और रायुडु (2) भी ज्यादा धमाल नहीं मचा सके. लेकिन रवींद्र जडेजा आए, तो मानो राजस्थान के गेंदबाजों की पिटाई का स्तर एक अलग ही मुकाम पर चला गया.  पारी के 19वें ओवर में अनुभवी बांग्लादेशी लेफ्टी सीमर मुस्तिफजुर रहमान के खिलाफ जडेजा ने शॉट बहुत ही हैरान कर देने वाले थे, जिसे लॉफ्टी स्वीप कहा जा सकता है. जडेजा ने एक सिरा ऐसा पकड़ा कि छोड़ने को ही राजी नहीं थे.

एक बार को लगा कि ऋतुराज गायकवाड़ शतक से वंचित रह जाएंगे क्योंकि गेंद एक बची थी और उन्हें शतक के लिए पांच रन चाहिए थे.  लेकिन पारी की आखिरी गेंद पर पुल से बेहतरीन छक्का जड़ते हुए इस युवा बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर का पहला शतक बना ही लिया. इस पारी के लिए ऋतुराज ने 60 गेंद खेलीं और 9 चौके और 5 छक्के लगाए. रहमान का फेंका गया 20वां ओवर बहुत ही महंगा साबित हुआ और इसमें उन्होंने 22 ओवर खर्च किए. रहमान का पूरा स्पेल बिगड़ गया और उन्होंने चार ओवर में 51 रन दिए. राहुल तेवतिया ने तीन विकेट लिए. 

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  कभी अटैक, कभी खामोश, अच्छे रहा पावर-प्ले


सामने अनुभवहीन गेंदबाज और बल्लेबाज सामने हो ऋतुराज जैसा, तो रहले ही ओवर में वही होगा, जो हुआ. ऋतुराज ने लेफ्टी आकाश की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा, तो छठी पर भी और पहले ही ओवर से ले लिए दस रन. इसके बाद अगले तीन ओवरों तक खामोशी सी रही. मतलब पावर-प्ले के हिसाब से ज्यादा रन नहीं आए. मुस्तिफिजुर, सकारिया और युवा लेफ्टी आकाश ने ऋतुराज और फैफ को बांध सा दिया. चार ओवर के बाद स्कोर बिना नुकसान के 25 रन था.

बहरहाल, अगली 12 गेंदों के भीतर फैफ ने कहानी बदली. पांचवें ओवर की शुरुआती दोनों गेदों को फैफ ने कदमों का इस्तेमाल करते हुए सकारिया को चौके के लिए भेजा. और फिर अगला और छठा ओवर लेकर बांग्लादेश मुस्तिफजुर रहमान आए, तो फिर से कदमों का इस्तेमाल कर इस बार छक्का जड़ डाला. और चेन्नई का स्कोर हो गया बिना नुकसान के 44 रन. सात रन प्रति ओवर की दर से कुछ ज्यादा और आठ से कुछ कम. फैफ का योगदान इस समय 17 गेंदों र 24 का था, तो गायकवाड़ का 19 गेंदों पर 20 रन का. 

राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. राजस्थान XI में पांच बदलाव किए, तो चेन्नई ने भी दो चेंज किए. चेन्नई ने इस मैच के लिए इलवेन में दीपक चाहर की जगह आसिफ और ब्रावो की जगह सैम कुरेन को जगह दी है, तो राजस्थान ने इस मैच में लोमरोर, लिविंगस्टोन, पराग, त्यागी और मौरिस को बाहर बैठा दिया है. इनकी जगह XI में शिवम दुबे, फिलिप्स, आकाश सिंह, मुस्तिफजुर रहमान और मयंक मारकंडे को शामिल किया गया. बहरहाल, राजस्थान के बदलाव पूरी तरह से कारगर रहे. इन बदलाव से टीम की पूरी एप्रोच बदल गयी और लंबे समय बाद खेल रहे शिवम दुबे ने एक मैच जिताऊ पारी खेलकर खुद के चयन को सही साबित किया. चलिए दोनों टीमों की फाइनल XI पर गौर फरमा लें:

आरआर: 1. संजू सैमसन (कप्तान) 2. एविन लुईस 3. यशस्वी जयसवाल 4. शिवम दुबे 5.ग्लेन फिलिप्सस 6. डेविड मिलर 7. राहुल तेवतिया 8. आकाश सिंह 9. मयंक मारकंडे 10. चेतन सकारिया 11. मुस्तिफजुर रहमान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीएसके: 1. एमएस धोनी (कप्तान) 2. ऋतुराज गायकवाड़ 3. फैफ डु प्लेसी 4. मोईन अली 5. सुरेश रैना 6. अंबाती रायुडू 7. रवींद्र जडेजा 8. सैम कुरेन 9. शार्दूल ठाकुर  10. केएम आसिफ 11. जोश हैजलवुड