RCB vs MI IPL 2021: आरसीबी ने इंडियंस को दी 54 रन से मात, हर्शल पटेल की हैट्रिक

RCB vs MI IPL 2021: इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने जीते के लिए 166 रनों का लक्ष्य रख. और बेंगलोर और अगर यहां तक पहुंचा, तो उसके लिए यह योगदान दिया कप्तान विराट कोहली (51 रन, 42 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) और ग्लेन मैक्सवेल (56 रन, 37 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) का

दुबई:

Bangalore vs Mumbai, 39th Match: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में रविवार के दूसरे मुकाबले में विराट की आरसीबी ने रोहित की मुंबई इंडियंस को 54 रन से मात दी. और बेंगलोर की इस जीत का आकर्षण सीमर हर्शल पटेल की हैट्रिक रही. पटेल इन लगातर तीन गेंदों पर हार्दिक पंड्या, केरोन पोलार्ड और फिर राहुल चाहर को आउट किया. बेंगलोर से जीत के लिए मिले 166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई को रोहित और क्विंटन डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दी, लेकिन एक बार डिकॉक आउट हुए, तो विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया.

SCORE BOARD

एक समय मुंबई का स्कोर 5 विकेट पर 97 रन था, लेकिन 106 का स्कोर मुंबई के लिए बहुत ही मनहूस साबित हुआ और इस स्कोर पर मुंबई को जब लगातार तीन झटके लगे, तो साफ हो गया कि मुंबई की हार अब सिर्फ औपचारिकता भर बची है. विकेटों की संख्या आठ हो गयी. यहां से लक्ष्य न केवल बहुत ही दूर था, बल्कि गेंदों और जरूरी रनों के बीच फासला भी बहुत ही ज्यादा गहरा था. और मुंबई इंडियंस की पूरी टीम 18.1 ओवरों में सभी विकेट खोकर 111 रन ही बना सकी. हर्शल पटेल ने चार, युजवेंद्र चहल ने तीन, मैक्सवेल ने दो और सिराज ने एक विकेट लिया. ग्लैन मैक्सवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

पावर-प्ले  (शुरुआती 6 ओवर): पावर-प्ले में तो मुंबई ने पछाड़ दिया.

शुरुआती छह ओवरों में तो मुंबई ने बेंगलोर पर फतह हासिल कर ली.  बेंगलोर की खामोशी तीन ओवर बात टूटी थी, तो इंडियंस की दो ओवर बाद ही टूट गयी, जब रोहित ने जैमिसन को लगातार तीन चौके जड़ डाले. और यह एक ओवर के अंतर से अटैक की खामोशी टूटने ने ही पावर-प्ले में मुंबई को आगे निकाल दिया. बेंगलोर का स्कोर शुरुआती छह ओवरों में 1 विकेट पर 48 रन था, लेकिन मुंबई ने कोई विकेट नहीं गंवाया. बहरहाल, रोहित की देखादेखी अगले ओवर में डिकॉक भी शुरू हो गए. दोनों ने मोहम्मद  सिराज को अगले ओवर में एक-एक चौका जड़ डाला, पांचवें ओवर की क्रिस्टियन की शुरुआती दो गेंदों पर डिकॉक ने चौके जड़े, तो रोहित ने आखिरी गेंद पर को सीमारेखा के पार पहुंचाया. हर्शल पटेल ने छठे ओवर में कुछ रोक लगाई, लेकिन मुंबई इंडियंस स्कोर बना चुके थे बिना नुकसान के 56 रन. रोहित का स्कोर 17 गेंदों पर 29 था, तो डिकॉक का 20 गेंदों पर 24 रन. 

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने जीते के लिए 166 रनों का लक्ष्य रख. और बेंगलोर और अगर यहां तक पहुंचा, तो उसके लिए यह योगदान दिया कप्तान विराट कोहली (51 रन, 42 गेंद, 3 चौके, 3 छक्के) और ग्लेन मैक्सवेल (56 रन, 37 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) का. शुरुआत बेंगलोर की खराब रही थी, जब जसप्रीत बुमराह ने देवदत्त पडिक्कल को दूसरे ही ओबर में बिना खाता खोले ही चलता कर दिया, लेकिन यहां से विकेटकीपर एस. भरत (32 रन, 24 गेंद, 2 छक्के, 2 चौके) ने विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की अहम साझेदारी की. इस आधार को ग्लेन मैक्सवेल ने बुमराह के प्रहारों के बीच अच्छी तरह से  भुनाया. बुमराह ने तीन विकेट लिए, लेकिन वह बेंगलोर को 20 ओवरों में 6 विकेट पर 165 रन का आंकड़ा छूने से नहीं रोक सके. विराट का लगातार दूसरा पचासा और फिर मैक्सवेल का अर्द्धशतक बिल्कुल सही समय पर टीम के लिए आया है, जो आगे खासा अहम साबित हुआ.

पावर-प्ले  (शुरुआती 6 ओवर): कैच छोड़ा..और विराट ने दिखा दी पावर


बड़े बल्लेबाज का कैच छोड़ना गुनाह है! और जब सामने बल्लेबाज विराट हो, तो यह शायद इससे भी ऊपर हो जाता है! बोल्ट की दूसरी ही गेंद पर विराट का फ्लिक स्कवॉयर लेग पर राहुल चाहर की उंगलियों को ही छूते हुए नहीं गया, बल्कि यह छक्के में भी तब्दील हो गया. हालांकि, दूसरे ही ओवर में देवदत्त बिना खाता खोले ही आउट हो गए, लेकिन यहां विराट ने तय कर लिया कि क्रिकेट पावर-प्ले में कैसी खेलनी है. तीर ओवर तक जरूरी खालीपन सा रहा और आरसीबी का स्कोर 1 विकेट प 15 रन था लेकिन अगली 18 गेंदों में कोहली ने बल्ले की पावर दिखा दी. बुमराह चौथा ओवर लेकर आए, तो कोहली ने चौके और बेहतरीन पुल से छक्के से उनक स्वागत किया, तो एक चौका एस. भरत ने भी जड़ डाला और ओवर से 16 रन बटोर डाले. अगले ओवर में भी विराट ने मिल्ने का कुछ ऐसा ही हाल किया. हालांकि, क्रुणाल पंड्या  ने छठे ओवर में 4 ही रन दिए, लेकिन विराट ने बेंगलोर का काम कर दिया था. पावर-प्ले के बाद आरसीबी का स्कोर 1 विकेट पर 48 रन था. विराट के 20 गेंदों पर 31 रन थे, तो भरत के 12 गेंदों पर 13 रन. 

शुरुआती सेशन में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया . उसके लिए अच्छी बात यह है कि हार्दिक पंड्या इस मैच में सौरभ तिवारी की जगह लौटे हैं, तो आरसीबी ने इस मैच के लिए डेनियल क्रिस्टियन और कायले जैमिसन को इलेवन में जगह दी है. दोनों टीमें इस प्रकार रहीं: 

आरसीबी: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2.  देवदत्त पडिक्कल 3. ग्लेन मैक्सवेल 4. एबीडि विलियर्स 5. शाहबाज अहमद 6. डेनियल क्रिस्टियन 7. कायले जैमिसन 8. एस. भरत 9. हर्शल पटेल 9. मोहम्मद सिराज 11. युजवेंद्र चहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एमआई: 1. रोहित शर्मा (कप्तान) 2. क्विंटन डि कॉक 3. सूर्यकुमार यादव 4. इशान किशन 5. केरोन  पोलार्ड 6. क्रुणाल पंड्या 7. हार्दिक पंड्या 8. एडम मिल्ने 9. राहुल चाहर 10. ट्रेंट बोल्ट 11. जसप्रीत बुमराह