KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने दी केकेआर को 5 विकेट से मात, केएल राहुल मैन ऑफ द मैच

KKR vs PBKS: इससे पहले पंजाब से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जब शुबमन गिल को मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले लेफ्टी सीमर अर्शदीप ने तीसरे ही ओवर में पवेलियन भेज दिया. इसके बाद अपना दूसरा अर्द्धशतक जड़ने वाले लेफ्टी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (67 रन) ने दूसरे विकेट के लिए राहुल त्रिपाठी (34) के साथ मिलकर 87 रन की अहम साझेदारी करके शुरुआती नुकसान से उबार दिया.

खास बातें

  • जीत से आई पंजाब की जान में जान
  • केएल राहुल बने मैन ऑफ द मैच
  • आखिरी पलों में शाहरुख खान की भी उम्दा बैटिंग
दुबई:

Kolkata vs Punjab, 45th Match: इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण में शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स ने केकेआर को पांच विकेट से हराकर फिलहाल उसका प्ले-ऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को चूर कर दिया. केकेआर से जीत के लिए मिले 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब के ओपनर कप्तान केएल राहुल (67) और मयंक अग्रवाल (40)  पहले विकेट के लिए 70 जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दी, लेकिन एक बार विकेट गिरना शुरू हुआ, तो नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. पंजाब के लिए सबसे अच्छी बात यह रही कि कि कप्तान केएल. राहुल मुकाबले को आखिरी ओवर तक ले गए. मगर जब आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए सिर्फ पांच रन की जरूरत थी, तो राहुल के आउट होने से मैच में थोड़ा ड्राम हो गया.

पंजाब के चाहने वालों की भी सांसें अटक गयीं और ये सांसें तब तक अटकी रहीं, जब तक आखिरी ओवरों में उम्दा बैटिंग करने वाले शाहरुख खान (नाबाद 22 रन) का तीसरी गेंद पर लगाया गया शॉट बाउंड्री  पर राहुल त्रिपाठी के हाथों से छिटकर छक्के में तब्दील नहीं हो गया. इसी के साथ पंजाब किंग्स ने तीन गेंद और छह विकेट बाकी रहते केकेआर को मात दे दी. पंजाब को राहुल त्रिपाठी से भी फायदा मिला, जो दो मौकों पर मुश्किल कैचों को सफायी से नहीं पकड़ सके. इसी के साथ ही पंजाब 12 मैचों में इतने ही अंकों के साथ टेबल में पांचवें नंबर पर आ गया. केकेआर के भी इतने ही मैचों से दस अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन-रेट होने के कारण वह नंबर चार पर बना हुआ है. केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआत 6 ओवर):  पंजाब की बेहतरीन शुरुआत

पंजाब अगर शुरुआती छह ओवरों में केकेआर से दो रन पिछड़ गए, तो शायद इसके पीछे  इन ओवरों में शिवम मावी की उम्दा गेंदबाजी रही, जिनके खिलाफ मयंक खूब कोशिश करने के बावजूद रन नहीं बना सके. और ज्यादा सफलता केएल राहुल को भी नहीं मिली. शुरुआती दो ओवर सूखे-सूखे गए, तो टिम साऊदी के तीसरे ओवर में जरूर दोनों ने 12 रन कूट डाले. छक्का जड़ा मयंक ने, तो चौका राहुल के बल्ले से निकला.

लेकिन फिर से अगले दो ओवरों में मिलाकर आठ ही रन आए. वरुण चक्रवर्ती क फेंके पांचवें ओवर में सिर्फ तीन ही रन आए. चतुराई से पावर-प्ले में बॉलरों का इस्तेमाल किया मोर्गन ने. हां सुनील नरेन के फेंके छठे ओवर में फिर से 13 रन बटोर लिए केकेआर ने और स्कोर पहुंचा दिया बिना नुकसान के 46 रन. तुलनात्मक रूप से पंजाब भले ही केकेआर से दो रन पीछे रहा, लेकिन उसके पास एक विकेट का बहुत बड़ा फायदा रहा क्योंकि शुबमन गिल तो तीसरे ही ओवर में लौट गए थे. 
 

इससे पहले केकेआर ने पंजाब किंग्स के सामने जीत के लिए 166 रनों का टारगेट रखा. पंजाब से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जब शुबमन गिल को मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले लेफ्टी सीमर अर्शदीप ने तीसरे ही ओवर में पवेलियन भेज दिया. इसके बाद अपना दूसरा अर्द्धशतक जड़ने वाले लेफ्टी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (67 रन) ने दूसरे विकेट के लिए राहुल त्रिपाठी (34) के साथ मिलकर 87 रन की अहम साझेदारी करके शुरुआती नुकसान से उबार दिया. इनके बाद नितीश राणा (31) ने भी अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे. अगर दूसरे छोर से आखिरी ओवरों में सहयोग मिलता, तो केकेआर का स्कोर और भी ज्यादा होता. बहरहाल, केकेआर कोटे के 20 ओवरों में  विकेट पर 165 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा, जहां से वह पंजाब को चैलेंज दे सकता है. और अगर पंजाब के बल्लेबाज केएल राहुल और निकोलस पूरन जैसे बल्लेबाज को बांधने में सफल रहे, तो फिर केकेआर के प्ले-ऑफ में पहुंचने की राह खुल सकती है. 

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): वेंकटेश अय्यर की फॉर्म जारी है!


जब कॉन्फिडेंस चरम पर होता है, तो शुरुआत वैसी ही होती है, जैसी वेंकटेश अय्यर ने लेफ्ट-आर्म स्पिनर फैबियन के फेंके पावर-प्ले के पहले ही ओवर में दो चौके जड़कर कर की. ठीक पिछले मैचों की तरह शुबमन गिल भी अपनी एप्रोच से चिपके रहे, लेकिन अर्शदीप ने तीसरे ही ओवर में उनके तेवरों को शांत कर दिया. पंजाब के गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी कि बीच के ओवरों में अर्शदीप और शमी ने राहुल त्रिपाठी और अय्यर दोनों को ही बांधे रखा.

छह-सात..छह-सात रन...लेकिन जब आखिरी ओवर लेकर नॉथन एलिस आए, तो वेंकटेश ने उन्हें दो चौके जड़कर पावर-प्ले को वही अंजाम दिया, जो उन्होंने आगाज में किया था. और केकेआर का स्कोर पहुंचा दिया 1 विकेट के नुकसान पर 48 रन. शारजाह की यह पिच थोड़ा धीमापन समेटे हुयी है. बल्ले पर टनाटन गेंद नहीं आ रही. ऐसे में इस स्कोर को न ज्यादा बढ़िया कहा जा सकता और न ही बेकार. अय्यर का योगदान 19 गेंदों पर 27 का था, तो राहुल का 10 गेंदों पर 12 रन का.

इससे पहले पंजाब ने टॉस जीतकर पहले केकेआर को बल्ला थमाया. केकेआर के लिए इस मैच में न्यूजीलैंड के विकेटकीपर टिम सेईफर्ट आईपीएल का अपना पहला मैच खेलने जा रहे हैं, तो पंजाब टीम में भी तीन बदलाव हैं.  गेल की जगह फैबियन एलेन, मंदीप सिंह की जगह मयंक अग्रवाल और बरार की जगह टिम सेईफर्ट को लिया गया है, जो आईपीएल में अपना करियर शुरू कर रहे हैं.  चलिए दोनों टीमों की फाइनल XI पर गौर फरमा लें.

पंजाब: 1. केएल राहुल (कप्तान) 2. मयंक अग्रवाल 3. एडेन मार्कराम 4. निकोलस पूरन 5. दीपक हूडा 6. फैबियन एलन 7. शाहरुख खान 8. नॉथन एलिन 9. मोहम्मद शमी 10. रवि बिश्नोई 11. अर्शदीप सिंह

केकेआर:  1. इयॉन मोर्गन (कप्तान) 2. शुबमन गिल 3. वेंकटेश अय्यर 4. राहुल त्रिपाठी 5. नितीश राणा 6. दिनेश कार्तिक 7. सुनील नरेन 8. टिम साऊदी 9. शिवम मावी 10. टिम सेईफर्ट 11. वरुण चक्रवर्ती. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com