IPL 2020: अब इन 4 भारतीय विकेटकीपरों के बीच धोनी की टीम इंडिया में जगह लेने को शुरू होगी "फ्रेश रेस'

IPL 2020: कुछ ही दिन बाद यूएई (UAE) में शुरू होने जा रही इंडियन प्रीमियर (IPL 2020) युवा विकेटकीपरों के लिए एक बार फिर से खुद को साबित करने का बेहतरीन मौका है. यहां से इन युवाओं के बीच अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए नए सिरे से रेस शुरू होगी!! पंत (Rishabh Pant) के पास फिर से खुद को बहाल करने का मौका है.

IPL 2020: अब इन 4 भारतीय विकेटकीपरों के बीच धोनी की टीम इंडिया में जगह लेने को शुरू होगी

IPL 2020: ऋषभ पंत में इस आईपीएल में बहुत ज्यादा दबाव रहेगा

खास बातें

  • धोनी अब टीम इंडिया के लिए इतिहास हैं!
  • ऋषभ पंत की विफलता से बदल गए हालात!
  • इन चारों के पास आईपीएल है बेहतरीन मौका
नई दिल्ली:

एक बात साफ है कि हालिया समय में टीम इंडिया की पिछली सेलेक्शन कमेटी ने युवा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को खुद को साबित करने के लिए जरूरत से ज्यादा मौके दिए. बहुत से पंडितों और मीडिया ने यह भी कहा कि ऋषभ पंत के लिए संजू सैमसन (Sanju Samson) जैसे खिलाड़ियों को मौके के संदर्भ में नाइंसाफी हुई. निश्चित ही, पंत की विफलता के बाद अब कुछ ही दिन बाद यूएई (UAE) में शुरू होने जा रही इंडियन प्रीमियर (IPL 2020) युवा विकेटकीपरों के लिए एक बार फिर से खुद को साबित करने का बेहतरीन मौका है. यहां से इन युवाओं के बीच अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए नए सिरे से रेस शुरू होगी!! पंत के पास फिर से खुद को बहाल करने का मौका है, लेकिन यहां और भी रेस में हैं. चलिए जान लीजिए किन भारतीय युवा विकेटकीपरों के बीच रेस शुरू होने जा रही है. 

1. ऋषभ पंत
पंत में प्रतिभा है, लेकिन टैंलेंट होना और इसका सही इस्तेमाल करना दो अलग-अलग बातें हैं! और पंत इस मामले में नाकाम रहे हैं. उनके प्रदर्शन में नियमितता का अभाव रहा है. शॉट सेलेक्शन उनकी बड़ी खामी रही. 16 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 26.71 का और 28 टी20 मैचों में 20.50 का औसत पंत की काबिलियत से मैल नहीं खाता. लॉकडाउन ने पंत को लंबा  चिंतन और मनन का समय दिया है. और यदि इस बार पंत पिछले संस्करण जैसी छाप नहीं छोड़ पाते हैं, तो उनके लिए रास्ते मुश्किल हो जाएंगे. मीडिया भी साथ नहीं देगी!

2. संजू सैमसन
 यह कहना गलत नहीं होगा कि चयन समिति ने संजू सैमसन के प्रति न्याय नहीं किया! पंत टीम मैनेजमेंट के ऐसे लाड़ले बने कि तय सीमा से आगे जाकर उनका समर्थन किया गया और इस समर्थन में संजू सैमसन को भुला दिया गया. पिछले घरेलू सेशन में संजू ने विजय हजारे ट्रॉफी में गोवा के खिलाफ सिर्फ 129 गेंदों पर 21 चौके व 10 छककों से 212 रन बनाए, तो मीडिया और सेलेक्टरों का ध्यान उन पर गया. संजू का बहुत ही शांत टेम्प्रामेंट मिजाज के मामले में एमएस की याद दिलाता है! अगर संजू इस आईपीएल में कुछ ऐसा ही धमाका करते हैं, तो वह पंत से रेस में आगे निकल जाएंगे. 


3. इशान किशन

झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफी और मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले लेफ्टी इशान किशन एक और विकेटकीपर हैं, जिनके साथ उम्र है! वह 22 साल के हैं और कभी उनकी चर्चा पंत से पहले होती थी लेकिन यह भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपनी प्रतिभा से न्याय नहीं कर सके. मुंबई इंडिंयस के लिए इन्हें कई मैचों में मौके मिले, लेकिन उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे इशान प्रतिभा होने के बावजूद. अब नई रेस में वह कितना प्रभावित करते हैं, यह देखने वाली बात होगी. 

4. केएल राहुल
टीम इंडिया में केएल राहुल की इंट्री संयोगवश हुई, लेकिन इससे टीम मैनेजमेंट गद्गद हो गया. पंत पूरी तरह पर्दे के पीछे चले गए. केएल राहुल ने भारत के लिए कोरोनावायरस से पहले तक आखिरी कुछ वनडे और टी20 मैचों में विकेटकीपिंग की, लेकिन पूर्ण विकेटकीपर बनने की दिशा में अभी उन्हें बहुत ज्यादा काम करना है. यह सही है कि टीम इंडिया के लिए खेले मैचों में उनसे गलती नहीं  हुई, लेकिन जिस दिन गलती हुई, तो यह बहुत भारी पड़ सकती है. केएल राहुल को कीपिंग सुधारनी होगी और ये आईपीएल केएल राहुल के लिए इस क्षेत्र में भरोसा जीतने का बेहतरीन मौका है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.