IPl 2020: इतनी बड़ी तादाद में खिलाड़ियों ने कराया है आईपीएल नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन

Updated: 03 December 2019 11:11 IST

Ipl 2020: विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पप खेल चुके 196 विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल के आगामी सीजन के लिए पंजीकरण कराया है. वहीं 60 ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेले हैं. ह्यूज एडमेडेस एक बार फिर नीलामीकर्ता की भूमिका में होंगे.

IPl 2020: Such a huge number of player makes registration for Ipl auction
आईपीएल नीलामी की प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के लिए होने वाली नीलामी के लिए कुल 971 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2019 थी. अब इसी महीने की 19 तारीख को कोलकाता में नीलामी की जाएगी. नीलामी में कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है और इसके लिए 215 अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे वहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अभी तक नहीं खेलने वाले 754 खिलाड़ियों ने भी पहली बार आईपीएल में पंजीकरण कराया है. इनके अलावा दो खिलाड़ी एसोसिएट नेशन के हैं.

यह भी पढ़ें:   कुछ ऐसे कप्तान टिम पेन ने की वॉर्नर और लबुशाने की जमकर तारीफ

भारत से कुल 19 ऐसे खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है जो अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं,  जबकि 634 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कदम नहीं रखा है. साथ ही 60 ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेला है, लेकिन कम से कम एक आईपीएल मैच जरूर खेला है.

यह भी पढ़ें:  इयान चैपल को नहीं भाया यह कदम, स्टीव स्मिथ को लिया आड़े हाथ

विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पप खेल चुके 196 विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल के आगामी सीजन के लिए पंजीकरण कराया है. वहीं 60 ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेले हैं. ह्यूज एडमेडेस एक बार फिर नीलामीकर्ता की भूमिका में होंगे.

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी जान लीजिए, स्पेशल स्टोरी. 

नीलामी के लिए पंजीकरण कराने वाले खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के 55 खिलाड़ी हैं. दक्षिण अफ्रीका के 54, श्रीलंका के 39, न्यूजीलैंड के 24, इंग्लैंड के 22, वेस्टइंडीज के 34 अफगानिस्तान के 19, बांग्लादेश के छह, जिम्बाब्वे के तीन, नीदरलैंड्स और अमरीका के एक-एक खिलाड़ी हैं.

Comments
हाईलाइट्स
  • पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2019 थी
  • कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है
  • 215 अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे
Advertisement