IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले 5 गेंदबाज, इस गेंदबाज का रिकॉर्ड टूटना मुश्किल

IPL 2020 का आगाज जल्द होने वाला है. एक बार फिर क्रिकेट फैन्स धमाकेदार क्रिकेट देख पाएंगे. भले ही कोरोना काल में फैन्स लाइव मैच का रोमांच मैदान पर जाकर नहीं उठा पाएंगे लेकिन टीवी पर क्रिकेट के रोमांच के साक्षी जरूर बनेंगे

IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले 5 गेंदबाज, इस गेंदबाज का रिकॉर्ड टूटना मुश्किल

IPL के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर

खास बातें

  • IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले 5 गेंदबाज
  • टॉप 5 में एक ही गेंदबाज ने रचा है इतिहास
  • आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से

IPL 2020 का आगाज जल्द होने वाला है. एक बार फिर क्रिकेट फैन्स धमाकेदार क्रिकेट देख पाएंगे. भले ही कोरोना काल में फैन्स लाइव मैच का रोमांच मैदान पर जाकर नहीं उठा पाएंगे लेकिन टीवी पर क्रिकेट के रोमांच के साक्षी जरूर बनेंगे. एक बार फिर हमेशा की तरह कई रिकॉर्ड बनेगे और टूटेगें. आईपीएल में अबतक 12 सीजन खेले गए हैं और हर सीजन में क्रिकेट का रोमांच चरम पर होता है. छोटा फॉर्मेट होने के कारण कहा जाता था कि गेंदबाजों के लिए यह टी-20 क्रिकेट नहीं है लेकिन गेंदबाजों के रिकॉर्ड बताते हैं कि इस फॉर्मेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों काफी अहम हैं. ऐसे में आज जानते हैं आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले टॉप 5 गेंदबाज के बारे में . आईपीएल का पहली सीजन 2008 में खेला गया था, इस बार आईपीएल का 13वां सीजन खेला जाने वाला है. 

डेल स्टेन 
साल 2012 के आईपीएल में डेल स्टेन (Dale Steyn) डेक्कन चार्जर्स की टीम का हिस्सा थे. आईपीएल 2012 के दौरान स्टेन ने एक गेंद 154.40 किलोमीटर प्रतिघंटा (kmph) की रफ्तार के साथ फेंकी थी. स्टेन के द्वारा फेंकी गई यह गेंद आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद थी. 2012 के आईपीएल में स्टेन रफ्तार के सौदागर साबित हुए थे. 2012 के आईपीएल सीजन में उन्होंने 18 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया था. इस बार आईपीएल 2020 (IPL 2020) में स्टेन (Virat kohli) विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी (RCB) का हिस्सा हैं.

कगिसो रबाडा
दक्षिण अफ्रीका के एक ओर तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. रबाडा ने 2019 आईपीएल में केकेआर के खिलाफ मैच के दौरान एक गेंद 154.23 किलोमीटर प्रतिघंटे (kmph) से की थी, इस गेंद पर रबाडा ने केकेआर के बल्लेबाज आंद्रे रसेल को बोल्ड आउट कर दिया था. 2019 आईपीएल में रबाडा दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की ओर से खेले थे और इस बार भी दिल्ली की ओर से खेलते हुए नजर आने वाले हैं.


कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) आईपीएल के इतिहास में ऐसे गेंदबाज हैं जिनकी गेंदबाजी काफी तेज रही है. सबसे तेज गेंद फेंकने वाले लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी रबाडा शामिल हैं. 2019 आईपीएल के दौरान रबाडा ने एक और गेंद फेंकी थी जिसकी रफ्तार 153.91 किलोमीटर प्रतिघंटा (153.91 kmph) की रही थी. 2019 आईपीएल (2019 IPL) में रबाडा ने 25 विकेट चटकाए थे. 

पैट कमिंस 
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) साल 2017 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम (Mumbai Indians) का हिस्सा थे. उन्होंने साल 2017 के आईपीएल में एक गेंद 153.56 kmph की रफ्तार के साथ फेंकी थी जो आईपीएल के इतिहास में फेंकी जाने वाली चौथी सबसे तेज गेंद थी. 2017 में कमिंस ने 12 मैच में 15 विकेट चटकाए थे. 

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने (Fastest Balls In IPL) वाले पांचवें गेंदबाज भी कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) हैं. 153.50 kmph की ऱफ्तार से रबाडा ने 2019 के आईपीएल में गेंद फेंकी थी. यानि 2019 में रबाडा रफ्तार के सौदागर साबित हुए थे. इस बार भी रबाडा से ऐसी ही उम्मीद दिल्ली फेंचाइजी की टीम लगाई होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.