बचपन में पहाड़ से पत्थर फेंककर प्रैक्टिस करने वाला खिलाड़ी, करियर में सबसे तेज गेंद डालने का बना डाला RECORD

Happy Birthday Shoaib Akhtar का आज जन्मदिन है. अपने करियर में अख्तर ने बड़े से बड़े बल्लेबाजों को अपनी तेज गेंदबाजी से परेशान किया है

बचपन में पहाड़ से पत्थर फेंककर प्रैक्टिस करने वाला खिलाड़ी, करियर में सबसे तेज गेंद डालने का बना डाला RECORD

वर्ल्ड कप में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम है

Happy Birthday Shoaib Akhtar का आज जन्मदिन है. अपने करियर में अख्तर ने बड़े से बड़े बल्लेबाजों को अपनी तेज गेंदबाजी से परेशान किया है. अख्तर का जन्म 13 अगस्त 1975 को पाकिस्तान के रावलपिंड़ी में हुआ था. अपनी गेंदबाजी के दौरान अख्तर हमेशा तेज गेंदबाजी करना पसंद करते थे, यही कारण रहा कि उनका नाम क्रिकेट के रिकॉर्डबुक में 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से भी मशहूर हुआ. अपने करियर में अख्तर ने 46 टेस्ट मैच खेले और 178 विकेट लेने में सफल रहे. वनडे में  'रावलपिंडी एक्सप्रेस' ने 247 विकेट लिए. इसके अलावा टी-20 में उनके नाम 19 विकेट दर्ज रहे.     

पहाड़ों से पत्थर फेंक मांसपेशियों को मजबूत करने की करते थे प्रैक्टिस
शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का जन्म गरीब परिवार में हुआ था. ऐसे में उनके पास प्रैक्टिस करने का ज्यादा साधन नहीं था. अख्तर बचपन में अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पहाड़ से पत्थर फेंक कर रोज प्रैक्टिस करते थे. पहाड़ से पत्थर फेंकने की प्रैक्टिस के कारण जब अख्तर क्रिकेट के मैदान पर उतरे तो तेज गेंदबाजी करने में महारथ हासिल करने में सफल रहे. 

वर्ल्डकप में सबसे तेज गेंद फेंकने का बनाया रिकॉर्ड
साल 2003 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अख्तर ने 161.3 किलोमीटर की रफ्तार गेंद फेंकी जो किसी भी गेंदबाज के द्वारा वर्ल्डकप में फेंकी गई सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड है. एक जमाने में बेट ली और अख्तर में कौन गेंदबाज सबसे तेज है इसको लेकर होड़ मची रहती थी, लेकिन आखिर में अख्तर ने तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया. 


बल्लेबाजी में भी दिखाया कमाल
शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अपने करियर में ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका तो नहीं मिला लेकिन 2003 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में केवल 16 गेंद पर 43 रन बना डाले थे. अपनी पारी में अख्तर ने 5 चौके और 3 छक्के जमाए थे. हाल ही में अख्तर ने अपनी उस पारी के वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया था.

बल्लेबाजी में अख्तर ने बनाया रिकॉर्ड
शोएब अख्तर ने बल्लेबाजी से भी रिकॉर्ड बनाया है. अख्तर लगातार 12 वनडे मैचों में नाबाद रहने वाले बल्लेबाज हैं. अख्तर का यह रिकॉर्ड आजतक नहीं टूटा है.

करियर के दौरान विवाद भी रहा
शोएब अख्तर अपने करियर में विवदो में भी रहे. अख्तर ने एक बार अपने साथी खिलाड़ी मोहम्मद आसिफ को बल्ले से मारा था जिसके बाद पीसीबी ने उन्हें फटकार भी लगाई थी. अख्तर डोप टेस्ट में फेल होने के बाद टीम से बाहर भी हुए हैं. 

राहुल द्रविड़ से डरते थे अख्तर
शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अपने इंटरव्यू में कई दफा कहा है कि वो राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के सामने गेंदबाजी करने से खौफ खाते थे. अख्तर ने कहा कि उन्हें करियर में सबसे ज्यादा परेशान राहुल द्रविड़ ने किया है. 

आईपीएल भी खेल चुके हैं अख्तर 
2008 आईपीएल (IPL 2008) में अख्तर केकेआर की टीम (KKR) के सदस्य रहे हैं. पहले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स (DD) के खिलाफ मैच में अख्तर ने गजब की गेंदबाजी की थी और 11 रन देकर 4 विकेट झटके थे.  

2003 वर्ल्डकप में तेंदुलकर के द्वारा जमाया गया छक्का आजतक नहीं भूल पाए हैं
2003 वर्ल्डकप में तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अख्तर को पॉइंट पर एक शानदार छक्का जमाया था. आजतक अख्तर तेंदुलकर के उस छक्के को नहीं भूल पाए हैं. 2003 वर्ल्डकप (2003 World Cup) में पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने 98 रन की पारी खेली थी. अपनी पारी में तेंदुलकर ने अख्तर के बाउंसर पर अप्पर कट लगाकर शानदार छक्का जड़ा था. क्रिकेट के इतिहास में वह शॉ़ट बेहतरीन शॉट में गिना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.